Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन जरूर करें ये खास उपाय, कुछ ही दिनों में सूर्य की तरह चमक उठेगी सोई किस्मत

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन रवि योग के दौरान सूर्य संबंधी कौन-से खास उपाय करके आप जीवन में तेज, कॉन्फिडेंस और तरक्की पा सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: April 30, 2023 11:26 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: आज (30 अप्रैल) रविवार का दिन है। रविवार का दिन भगवान सूर्य का माना जाता है। सूर्य देव को रवि, भास्कर, दिनकर आदि नामों से भी जाना जाता है।  सूर्य हमारे सौर मंडल का सबसे प्रमुख ग्रह है। आकाश में सभी ग्रह सूर्य के इर्द - गिर्द चक्कर लगाते रहते हैं। इसलिए सभी नौ ग्रहों में से सूर्य देव का स्थान सबसे ऊंचा माना जाता है। शास्त्रों में सूर्य को जगत की आत्मा कहा गया है। रविवार को सूर्य भगवान की पूजा करने से समस्त कामनाओं की सिद्धि और अनेक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

ऐसे में रविवार के दिन रवि योग के दौरान सूर्य संबंधी कौन-से खास उपाय करके आप जीवन में तेज, कॉन्फिडेंस और तरक्की पा सकते हैं, ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपने अन्दर ऐसा तेज कायम करना चाहते हैं कि दूसरे लोग आपको देखते ही अचम्भित हो जायें और आपसे बात करने के लिये मजबूर हो जाए तो इसके लिए आज के दिन दाल और चावल की खिचड़ी बनाकर, उसमें तिल डालकर सूर्य भगवान को प्रणाम करके दक्षिणा सहित खिचड़ी किसी महिला को खिला दें। ऐसा करने से आप तेजस्वी होंगे समाज में आपका तेज कायम होगा। 
  2. अगर आप अपनी कार्यशैली को वर्तमान से बेहतर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद एक कटोरी में बाजरा लेकर, सूर्यदेव को देखते हुए थोड़े-से बाजरे के साथ जल का छींटा मारें। फिर उस बाजरे को मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। अगर आपके पास बाजरा मौजूद न हो, तो किसी दूसरे अन्न का दान कर दें।  ऐसा करने से आपकी कार्यशैली वर्तमान से काफी बेहतर होगी। 
  3. अगर आप अपनी लीडरशिप एबिलिटी, यानि नेतृत्व क्षमता का विकास करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और
  4. किसी जरूरतमंद को कुछ मीठा भोजन खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके अंदर लीडरशिप एबिलिटी, यानी नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। 
  5. अगर आप उम्र में अपने से बड़े लोगों के साथ अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।'  ऐसा करने से उम्र में बड़े लोगों के साथ आपके अच्छे रिश्ते स्थापित होंगे।
  6. अगर आप उम्र में अपने से बड़े लोगों के साथ अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।' ऐसा करने से उम्र में बड़े लोगों के साथ आपके अच्छे रिश्ते स्थापित होंगे।
  7. अगर आप स्पोर्ट्स एक्टिविटी में अपना बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण के घर बाजरा दान करना चाहिए और उस घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति या घर के मुखिया का आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से स्पोर्ट्स एक्टिविटी में आपका बेहतर प्रदर्शन बना रहेगा। 
  8. अगर आप किसी जरूरी काम से यात्रा पर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप जिस भी काम से यात्रा पर जा रहे हैं, आपको उसमें लाभ मिले, तो यात्रा पर जाने से पहले आपको थोड़ा-सा पानी अवश्य पीकर जाना चाहिए। साथ ही अगर संभव हो तो पानी पीने से पहले कुछ मीठा भी खाना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपनी यात्रा से लाभ जरूर होगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: भूलकर भी तिजोरी के पास न रखें यह 1 चीज, वरना झेलना पड़ेगा घोर आर्थिक संकट

Vastu Tips: घर का टपकता नल पानी की तरह बहा ले जाएगा सारा पैसा! तुरंत अपना लें ये उपाय

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, होता है कंगाली का संकेत, पूरा परिवार पर पड़ता है असर 

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement