Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Raviwar Upay: रविवार को कर लें तुलसी पत्ता का ये आसान उपाय, कारोबार में आएगा जबरदस्त उछाल!

Sunday Remedies: रविवार के दिन व्रतादि की पूर्णिमा मनाई जाएगी। ऐसे में इस संयोग में कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में चल रही कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 01, 2023 18:30 IST
Raviwar Ke Upay - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Ke Upay

Raviwar Ke Upay: रविवार को व्रतादि की पूर्णिमा मनाई जाएगी। जिस दिन पूर्ण रूप से चंद्रमा उदय होता है, उसी दिन व्रतादि की पूर्णिमा मनाई जाती है। रविवार को आकाशमंडल में पूर्ण रूप से चंद्रमा उदयमान रहेगा। बता दें कि जब पूर्णिमा दो दिनों की होती है, तो पहले दिन पूर्णिमा का व्रत किया जाता है और दूसरे दिन स्नान-दान करके पुण्य प्राप्त किया जाता है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार और व्रतादि की पूर्णिमा के अवसर पर किन उपायों को अपनाना चाहिए। इन विशेष उपायों की मदद से आप जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे।

1. अगर आप अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करना चाहते हैं तो रविवार के दिन स्नान आदि के बाद 11 तुलसी के पत्ते लीजिये । अब उन तुलसी के पत्तों को अच्छे से धोकर, साफ कपड़े से पोंछ लीजिए। इसके बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेकर पानी की सहायता से उसका घोल बना लीजिये। अब उन तुलसी के पत्तों पर हल्दी से 'श्री' लिखकर भगवान को अर्पित कीजिए। साथ ही भगवान से अपने कारोबार में वृद्धि के लिए प्रार्थना कीजिए।

2. अगर आप अपने परिवार की धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते है, तो रविवार के दिन स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करें, पूजा के दौरान विष्णु जी के मंत्र का जप करें। मंत्र है- 'ऊँ नारायणाय विद्महे, वासुदेवाय धीमहि, तन्नो विष्णु प्रचोदयात्'। फिर शाम के समय चंद्रदेव को अर्घ्य दें।

3. अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी अच्छी सेहत के लिए रविवार के दिन आपको प्रसाद के लिए थोड़ा-सा आटा लेना चाहिए और उसे कढ़ाई में डालकर घी में भूनना चाहिए। साथ ही उसमें थोड़ी-सी शक्कर भी डालनी चाहिए। इस प्रकार आपका प्रसाद तैयार हो जाएगा। अब आप उस तैयार प्रसाद में कुछ केले के टुकड़े डालिए और उसका भगवान को भोग लगाइए। भोग लगाने के बाद बाकी बचे हुए प्रसाद को अपने परिवार के सदस्यों में और बाहर छोटे बच्चों में बांट दें।

4. अगर आप अपने साथ हमेशा परिवार का सहयोग बनाये रखना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए और सत्यनारायण भगवान का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद तुलसी की जड़ के पास से थोड़ी-सी गिली मिट्टी लेकर, उससे परिवार के सब सदस्यों को तिलक लगाएं और साथ ही स्वयं भी माथे पर तिलक लगाएं।

5. अगर आपका कोई ऐसा काम है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो उसे पूरा करने के लिए रविवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपने काम के जल्द से जल्द पूरा होने की प्रार्थना करनी चाहिए।

6. अगर बिजनेस को लेकर आपका बिजनेस साझेदार आपकी कोई बात नहीं मान रहा है, सिर्फ अपने फैसले आप पर थोप रहा है तो ऐसी सिचुऐशन को ठीक करने के लिए रविवार के दिन आपको नारायण के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'

7. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लीजिये। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मंदिर के बाएं और दाएं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।

8. अगर भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं तो उनके साथ रिश्तों में मीठास घोलने के लिए रविवार के दिन आपको दूध, चावल की खीर बनानी चाहिए और उसमें एक-दो तुलसी की पत्ती डालनी चाहिए। यहां ध्यान रखियेगा कि तुलसी की पत्ती को साबुत ही खीर में डालना है न कि तोड़कर। अब इस खीर का सत्यनारायण भगवान को भोग लगाएं और भोग लगाने के 10 मिनट बाद उस खीर को प्रसाद के रूप में अपने भाई-बहनों को खिला दें और थोड़ा प्रसाद खुद भी खा लें।

9. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो रविवार के दिन स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं।

10. अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए रविवार के दिन आप सत्यनारायण भगवान को चंदन की खुशबू अर्पित करें।साथ ही भगवान को किसी पीले रंग की मीठाई का भोग लगाएं।

11. अगर आप अपने घर-परिवार को, अपने आस-पास इम्पोर्टेन्ट लोगों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो रविवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद हाथ में पीले फूल लेकर भगवान को पुष्पांजलि अर्पित करें।

12. अगर आप ऑफिस में अपने कलीग्स की बैक बाइटिंग से परेशान हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन चावलों को पकाकर उसमें थोड़ा-सा खाने वाला पीला रंग और थोड़ी-सी शक्कर मिलाइए। अब उसके तीन हिस्से कीजिये। एक हिस्सा गाय को खिला दीजिए। एक हिस्सा मंदिर में दे आयें और एक हिस्सा स्वयं खा लीजिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Amarnath Yatra 2023: जब शिवजी ने नंदी, सर्प , चंद्रमा और मां गंगा का कर दिया था त्याग, जानें क्या थी इसके पीछे की वजह

July 2023 Vrat Festival: सावन सोमवार, गुरु पूर्णिमा समेत सोमवती अमावस्या तक, यहां जानें जुलाई में आने वाले हैं कौनसे प्रमुख व्रत और त्यौहार

सावन महीने में शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना, जानिए इस माह का महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement