Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: गालों का रंग खोलेगा आपके भविष्य का राज! जानिए क्या कहता है सामुद्रिक शास्त्र

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के गालों के रंग से उसके स्वभाव और उसके चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 23, 2023 10:36 IST
Samudrik Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों से जुड़ी कई बातें बताई गई है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, आप किसी व्यक्ति के अंगों की बनावट के आधार पर उसके बारे में बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। इसमें गाल देखकर भी जान सकते हैं किसी के व्‍यक्तित्‍व से जुड़ी खास बातें। जी हां, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के गालों के रंग से उसके स्वभाव और उसके चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं

1. गालों का रंग लाल होना

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोगों को कला से बहुत प्यार होता है। ये जिस भी काम को शुरू करते हैं, उसे पूरा जरूर करते हैं। लेकिन ये थोड़े गुस्सैल किस्म के भी होते हैं। इन्हें छोटी-छोटी बातों पर जल्द ही गुस्सा आ जाता है। इन लोगों में धैर्य की कमी होती है और ये किसी भी काम के प्रति शीघ्र उत्तेजना वाले होते हैं। हालांकि ये लोग साहसी भी होते हैं और दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं, लेकिन इनका गुस्सा कई बार इनके लिये परेशानी खड़ी कर देता है। 

2. गालों का रंग गेहुआ या सांवला होना

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे रंग के कुछ-कुछ लोग बड़े ही एक्स्ट्राऑर्डिनरी होते हैं। दूसरों की तुलना में इनका सिक्स सेंस बहुत अच्छा होता है। ये किसी भी तरह की परिस्थिति में अपने आपको एडजेस्ट कर सकते हैं। विपरित परिस्थितियों में भी ये लोग बहुत अच्छे से काम करते हैं और मजबूती से

उनका सामना करते हैं।  साथ ही ये लोग बहुत ही मेहनती और अपने लक्ष्य पर डटे रहने वाले होते हैं। अपनी मेहनत और लगन से इन्हें जीवन में कई उपलब्धियां हासिल होती हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी ये लोग फिट रहते हैं।

3. गालों का रंग हल्का गुलाबी होना 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के गाल हल्के गुलाबी, मुलायम और भरे-भरे होते हैं, वो लोग देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात है कि ये लोग जितने सुंदर बाहर से दिखाई देते हैं, उतने ही अंदर से, यानी मन से भी सुंदर होते हैं और इन्हें अपने आस-पास की हर चीज भी सुंदर ही दिखाई पड़ती है।  इसके अलावा ऐसे लोग बहुत ही समझदार, सहनशील, उदार हृदय वाले और आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते हैं। ये लोग अपनी मेहनत के बल पर अपने परिवार के लिए हर तरह की सुख-सुविधा जुटाने में सफल होते हैं। दूसरों के प्रति इनका व्यवहार भी बहुत अच्छा रहता है। साथ ही सेहत के मामले में भी ये दुरुस्त बने रहते हैं। 

4. गालों का रंग गुलाबी होना 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के गालों का रंग गुलाबी होता है, वो  लोग बड़ी ही संतुलित मानसिकता के होते हैं। ये हर चीज में एक बैलेंस बनाकर चलते हैं। अपने आपको परिस्थिति के अनुसार ढालना इन्हें अच्छी तरह से आता है। ये अपने काम को हर बार नए तरीके से करने की कोशिश करते हैं। साथ ही पूरी योजना और आनन्द के साथ अपना काम करते हैं। इसके अलावा ये लोग अपने फैसले बहुत ही सोच-समझ कर लेते हैं और जीवन में अपना खूब नाम कमाते हैं। समाज में भी इनकी अच्छी पहचान बनी रहती है। ये धैर्यवान होते हैं। साथ ही इन्हें प्राकृतिक चीजों से बड़ा प्रेम होता है। इसके अलावा ये लोग किसी दूसरे को मुसीबत में नहीं देख पाते और तुरंत उनकी मदद के लिए तैयार रहते हैं।

5. गालों का रंग पीला होना 

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार जिन लोगों के गालों का रंग थोड़ा पीला होता है, वो लोग जीवन के प्रति थोड़े उदास रहते हैं और किसी काम में खास इंटरेस्ट नहीं लेते हैं। शारीरिक रूप से भी ये थोड़े कमजोर होते हैं। साथ ही किसी काम के समय पर पूरा ना होने से ये जल्द ही निराश हो जाते हैं और नई चीजों को अपनाने से थोड़ा घबराते हैं। अपने भविष्य को लेकर भी इनके मन में कई तरह के विचार चलते रहते हैं, लेकिन अंत तक ये किसी पर भी पूर्ण फैसला नहीं ले पाते हैं। इसलिए ये दूसरों की सलाह से ही कोई कार्य करना ज्यादा पसंद करते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement