Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Sawan 2023: सावन में इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना भगवान शिव के क्रोध का भी करना पड़ सकता है सामना

Sawan 2023: अगर आप शिवजी की कृपा पाना चाहते हैं तो भोलेनाथ के प्रिय महीना सावन में इन बातों का ध्यान जरूर रखें। आपकी एक गलती से आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 16, 2023 19:39 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sawan 2023

Sawan 2023: सावन शिवजी का अति प्रिय महीना है।  इस माह में भगवान शिव प्रसन्न मुद्रा में रहते हैं। इस माह भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। भगवान शिव के इस महीने में भक्ति का माहौल रहता है और चारों तरफ सकारात्मक ऊर्जा मौजूद रहती है। वास्तु शास्त्र में सावन माह के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। वास्तु के इन उपायों को करने से शिव भक्ति का फल दोगुना हो जाता है और सौभाग्य भी बढ़ता है। इसके साथ ही वास्तु में भगवान शिव की पूजा के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने को भी कहा गया है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं सावन में किए जाने वाले वास्तु के इन उपायों के बारे में।

इस दिशा में रखें शिवलिंग

सावन माह में घर के ईशान कोण में शिवलिंग स्थापित करें। यह दिशा सबसे शुभ मानी जाती है क्योंकि यह देवी-देवताओं की दिशा है। इस दिशा में भगवान शिव की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सावन में हर दिन घर को पूरी तरह से साफ-सुथरा रखें और सावन में घर को गंदा रखने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है इसलिए सावन के महीने में हर दिन घर को अच्छी तरह से साफ करें।

शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान शिव की मूर्ति उसी दिशा में रखनी चाहिए जिस दिशा में भगवान शिव विराजमान हों। बता दें कि भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश है और कैलाश उत्तर दिशा में है। इसलिए इस दिशा में भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें

सावन के महीने में भगवान शिव और देवी-देवताओं की पूजा के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही घर के मंदिर में स्थापित देवी-देवताओं की मूर्तियों की भी समय-समय पर सफाई करते रहें। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

पूरे परिवार की तस्वीर लगाएं

भगवान शिव की तस्वीर लगाते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप उनके पूरे परिवार की तस्वीर लगाएं। इसका मतलब है कि तस्वीर में माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय मौजूद होने चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव की पूजा का विशेष फल मिलता है।

ऐसी छवि न लगाएं

सावन के महीने में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप उनकी क्रोध मुद्रा वाली तस्वीर न लगाएं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ सकता है। साथ ही जातकों को भगवान शिव के क्रोध का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी पवित्र स्थान पर उनकी पूरे परिवार के साथ मुस्कुराती हुई तस्वीर लगाएं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन में इन 10 तरह की शिवलिंग की करें पूजा, जमकर बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

आखिर मां सती के पिता राजा दक्ष को भगवान शिव क्यों नहीं थे पसंद, जानें क्या थी असल वजह?

आज जरूर पढ़ें सावन सोमवार व्रत की कथा, शिवजी पूरी करेंगे हर अधूरी मुराद!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement