Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शनिवार को है कालाष्टमी का व्रत, सरसों तेल का ये छोटा सा उपाय आपके जीवन में जला सकता है सुख का दीपक

Shaniwar Upay: इस बार शनिवार के कालाष्टमी भी मनाई जाएगी। ऐसे में इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार और कालाष्टमी के उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 09, 2023 14:09 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Shaniwar Upay

Kalashtami Vrat 2023: 10 जून 2023 यानी शनिवार को कालाष्टमी मनाई जाएगी। इस दिन भगवान शंकर के भैरव स्वरूप की उपासना की जाती है। कालाष्टमी व्रत के दिन किसी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान करने के बाद भैरव जी की पूजा करनी चाहिए। जो लोग किसी नदी या तालाब में स्नान के लिए नहीं जा सकते, वो घर पर ही अपने स्नान के पानी में पवित्र नदियों का आह्वाहन करके स्नान कर लें। इस दिन ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां दूर होंगी, हर प्रकार के भय से छुटकारा मिलेगा और सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कालाष्टमी के दिन शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए।

1. अगर आप अपने बिजनेस को दूर शहरों या विदेशों में फैलाना चाहते हैं, तो उसके लिए शनिवार के दिन किसी भैरव मंदिर में जाकर भैरव जी को सवा सौ ग्राम साबुत उड़द चढ़ाएं और चढ़ाने के बाद उसमें से 11 उड़द के दाने गिनकर अलग निकाल लें और उन्हें एक काले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल पर तिजोरी में रख दें। साथ ही ध्यान रखें कि दानों को कपड़े में रखते समय हर दाने के साथ ये मंत्र पढ़ें। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'।

2. अगर आप अपने सुख-साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको भैरव जी के आगे मिट्टी के दीपक में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और दीपक जलाते समय दो बार मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।' साथ ही भैरव जी से अपने सुख-साधनों में बढ़ोतरी के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

3. अगर आपको जीवन में कोई परेशानी है, तो उसे अपने जीवन से दूर करने के लिए शनिवार के दिन आपको एक सरसों के तेल में चुपड़ी हुई रोटी लेकर काले कुत्ते को डालनी चाहिए । रोटी पर तेल चुपड़ते समय भैरव का ध्यान करते हुए 5 बार मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'।

4. अगर आप अपने जीवन में बार-बार आती परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो उसके लिए शनिवार के दिन के दिन स्नान आदि के बाद शनिदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- 'ॐ शं शनैश्चराय नम:।'

5. अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है, तो उस भय से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन आपको भैरव जी के चरणों में एक काले रंग का धागा रखना चाहिए। उस धागे को 5 मिनट के लिए वहीं पर रखा रहने दीजिये और इस दौरान मंत्र का जाप कीजिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।' 5 मिनट बाद उस धागे को वहां से उठाकर अपने दायें पैर में बांध लीजिए।

6. अगर आपको अपने बिजनेस में पार्टनर से पूरी तरह सहयोग नहीं मिल पा रहा है, जिससे आपके काम पूरे नहीं हो पा रहे हैं, तो शनिवार के दिन आपको रोटी में शक्कर मिलाकर उसका चूरमा बनाना चाहिए और उससे भैरव बाबा को भोग लगाना चाहिए। साथ ही मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'। मंत्र जाप के बाद थोड़ा-सा चूरमा प्रसाद के रूप में स्वयं खा लें और बाकी प्रसाद को दूसरे लोगों में बता दें।

7. अगर आपके जीवनसाथी को किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है, जिसके कारण आप भी परेशान हैं तो अपनी और अपने जीवनसाथी की परेशानी को दूर करने के लिए शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव जी की प्रतिमा के आगे आसन बिछाकर बैठना चाहिए और शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। शिव चालीसा के पाठ के बाद एक बार भैरव के मंत्र का भी जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'।

8. अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे के ऊपर किसी ने जादू-टोना करवा रखा है, जिसके असर के चलते आपका बच्चा तरक्की नहीं कर पा रहा है तो शनिवार के दिन एक मुट्ठी काले तिल लेकर, भैरव बाबा का ध्यान करते हुए अपने बच्चे के सिर से सात बार वार दें। ध्यान रहे छ बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज वारना है। वारने के बाद उन तिलों को किसी बहते पानी के स्रोत में प्रवाहित कर देऔर तिल प्रवाहित करते समय मंत्र का जाप करें । मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'।

9. अगर आपको लगता है कि आपके घर में निगेटिविटी बहुत अधिक हो गई है, जिसकी वजह से आपके परिवार के लोगों का किसी काम में अच्छे से मन नहीं लगता, तो शनिवार के दिन आपको मौली से एक लंबा-सा धागा निकालकर, उसमें सात गांठे लगाकर अपने घर के मेन गेट पर बांधना चाहिए। एक-एक गांठ लगाते समय मंत्र का जाप भी करें। मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ'।

10. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन के दिन आप शनिदेव के इस विशेष मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:'।  शनिवार के दिन के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करें और जाप करने के बाद पीपल के वृक्ष की जड़ में जल चढ़ाना न भूलें।

11. अगर आप अपने आर्थिक रूप से लाभ को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद भैरव जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और उन्हें जलेबी का भोग लगाना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का जाप करना चाहिए । मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।'

12. अगर आप अपने जीवन में स्थिरता बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिए शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद भैरव बाबा को काले तिल अर्पित करने चाहिए। साथ ही घंटा या घंटी बजाकर मंत्र बोलते हुए भगवान की पूजा करनी चाहिए । वो मंत्र है- 'ऊँ ह्रीं बटुकाय आपद्उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ऊँ।'

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi June 2023: इस दिन मनाई जाएगी योगिनी एकादशी? इन उपायों को करने से बरसेगी लक्ष्मी-नारायण की अपार कृपा

अमरनाथ यात्रा इस तारीख से हो रही है शुरू? जानें बाबा बर्फानी के गुफा के दर्शन सबसे पहले किसने किया था

जगन्नाथ मंदिर के कपाट 15 दिनों के लिए क्यों बंद हो जाते है? जानिए इसके पीछे की वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement