Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: यदि आपके साथ भी हो रहीं ये समस्याएं, तो समझिए शनि हैं नाराज, जानें बचने के लिए क्या करें उपाय

Shaniwar Upay: अगर आपका जीवन तमाम परेशानियों से घिरा हुआ है साथ ही कई घर में पैसों की परेशानी भी बनी हुई है तो शनिवार को इन विशेष उपाय को जरूर करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 24, 2023 15:55 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Upay: सप्ताह का हर दिन कोई न कोई देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही शनिवार के दिन बजरंगबली और शनि देव की पूजा का विधान है। इस दिन शनि महाराज के साथ हनुमान जी की उपासना से हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसके साथ ही शनिवार के दिन कुछ खास उपाय को करने से जीवन के कई संकट दूर हो जाते हैं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार को क्या-क्या करना फलदायी होगा।

Shani Uday 2023: होलिका दहन से एक दिन पहले हो रहा है शनि का उदय, इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत

शनिवार के विशेष उपाय

1. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना करते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको गेहूं से बनी एक रोटी पर गुड़ रखकर किसी नर भैंसे को यानि भैंस को नहीं, केवल नर भैंसे को खिलानी चाहिए। नर भैंसे को खिलाने से ही आपके काम बनेंगे।

2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन एक पत्थर पर कोयले से अपने शत्रु का नाम लिखिये और उस पत्थर को कोयले समेत बहते पानी में प्रवाहित कर दीजिए।

3. अगर ऑफिस में उच्चाधिकारियों से आपके रिश्ते ज्यादा ठीक नहीं है तो उनसे अपने अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए आज के दिन आपको किसी लौहार के पास जाना चाहिए और उस से कोई लोहे की चीज खरीदकर लानी चाहिए। खरीदकर घर लाने के बाद उस लोहे की चीज़ को अपने घर की पश्चिम दिशा में संभालकर रख

दें।

4. अगर आप आर्थिक रूप से बड़ा लाभ पाना चाहते हैं तो लाभ पाने के लिए आज के दिन आपको एक रुपये का सिक्का लेना चाहिए। अब उस सिक्के पर सरसों के तेल से एक बिन्दु लगाइए और शनि मंदिर में रख आइए। साथ ही शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिये प्रार्थना भी करिए।

5. अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो आज के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए । साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए।

27 फरवरी से इन 4 राशियों पर मंडराएंगे संकट के बादल, कुंभ राशि में सूर्य, शनि और बुध की युति बढ़ाएगी मुश्किल

6. अगर आप बहुत दिनों से किसी कोर्ट केस में उलझे हुए हैं और आपको सहीन्याय नहीं मिल पा रहा है तो न्याय पाने के लिए आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में थोड़ी-सी मिट्टी खोदकर, उसमें वो काले तिल दबाने चाहिए। साथ ही सरसों के तेल का एक
दीपक भी जलाना चाहिए।

7. अगर आपको पैतृक जमीन जायदाद से संबंधी किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन आपको आटे का दीपक बनाना चाहिए। फिर उसमें सरसों का तेल डालकर, बाती लगाकर शनिदेव के आगे जलाना चाहिए।

8. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और भी मजबूत करना चाहते हैं तो आज आपको भरणी नक्षत्र के दौरान अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाए तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीजों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको बहते जल में प्रवाहित कर दें।

9. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको काला सुरमा लेना चाहिए और घर से कहीं दूर विराने में जाकर उस काले सुरमे को दबाना चाहिए।

10. अगर आपको किसी सरकारी दफ्तर में कोई अर्जी डालनी है और आपको उससे संबंधित कार्यों में परेशानी आ रही हैं तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन आप किसी भी वक्त शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पाठ करते समय अपना मुंह पश्चिम दिशा की तरफ रखना है क्योंकि पश्चिम दिशा शनि की दिशा है।

11. अगर आप समाज में यश और सम्मान पाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव के मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:'

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।) 

ये भी पढ़ें-  Aaj ka Panchang 25 February 2023: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement