Sunday, March 03, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: आज पुष्य नक्षत्र और शनि ग्रह का अद्भुत ताल-मेल, इन 10 उपायों में से एक भी कर लिया तो बन जाएंगे मालामाल

आज शनिवार का दिन है। यह दिन शनि महाराज को सबसे प्रिय है। वैसे आज के दिन शाम तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। जिसके स्वामी शनि ग्रह स्वयं हैं। ऐसे में शनि और पुष्य नक्षत्र के बेहद शुभ संयोग में यदि आज आपने आचार्य इंदु प्रकाश के द्वारा बताए हुए उपायों को कर लिया। तो आपको इसका कई गुना अधिक फल शनि देव देंगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: December 02, 2023 6:00 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Upay: आज शाम 6 बजकर 54 मिनट तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पुष्य आठवां नक्षत्र है। पुष्य नक्षत्र ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने वाला है। इसे शुभ, सुंदर और सुख-सम्पदा देने वाला माना गया है। इस नक्षत्र के दौरान किये गये कार्यों में सफलता मिलती है। साथ ही नए सामान जैसे सोना-चांदी की खरीदारी के लिए भी पुष्य नक्षत्र बड़ा ही शुभ है। पुष्य का अर्थ होता है- पोषण करने वाला साथ ही साथ पुष्य नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह गाय के थन को माना जाता है। जिस प्रकार गाय का दूध पीना स्वास्थ्य के पोषण के लिये लाभकारी होता है, उसी प्रकार पुष्य नक्षत्र भी व्यक्ति के जीवन को पोषित करता है।

अतः इस नक्षत्र में जो भी कार्य या उपाय किये जायें, वे फलते-फूलते जरूर हैं। पुष्य नक्षत्र के स्वामी शनि देव है और आज उन्ही का दिन शनिवार भी है। लिहाजा पुष्य नक्षत्र के दौरान शनिदेव के साथ-साथ पीपल के पेड़ की उपासना बड़ी ही फलदायी रहेगी। तो आज शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ाने के लिये, कोर्ट-केस की उलझनों से मुक्ति पाने के लिये, अपने पास पैसों की बचत करने के लिये, दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये और मन पसंद विवाह में आ रही रूकावट से पीछा छुड़ाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए. आज जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

आज के दिन करें ये 10 सरल उपाय

  1. अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो उस फ्लो को फिर से बढ़ाने के लिये पुष्य नक्षत्र के दौरान पीपल का एक पत्ता लेकर आएं। अब उस पत्ते पर बींचो-बीच काले स्कैच पेन से एक बिन्दु बनाएं और उस बिन्दु को 5 मिनट तक लगातार देखते रहें। इसके बाद उस पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें और वहीं बैठकर शनि के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। तो आज के दिन शनिवार को ऐसा करने से आपके बिजनेस का फ्लो फिर से बढ़ने लगेगा।
  2. अगर आप किसी कोर्ट-केस में उलझे हुए हैं और उससे जल्द ही बाहर निकलना चाहते हैं। तो आज के दिन आपको शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। आज शनिवार के दिन शनिदेव के इस मंत्र का 21 बार जप करने से आपको कोर्ट-केस की उलझनों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।
  3. अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है। तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये आज के दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए । साथ ही इस मंत्र का जप करना चाहिए। मन्त्र है- शं शनैश्चराय नमः। आज के दिन शनिवार को बहते जल में काला कोयला प्रवाहित करने से और शनि के इस मंत्र का जप करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  4. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष के पास जाना चाहिए और दोनों हाथ जोड़ कर वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए और शनि के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ये उपाय करने से जीवन के हर क्षेत्र में आपको सफलता ही सफलता मिलेगी।
  5. अगर आप अपनी संतान को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजना चाहते हैं, लेकिन आपको किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो इस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको शनि के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको अपनी संतान को विदेश भेजने में जो भी परेशानी आ रही है उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  6. अगर अच्छा खासा कमाने के बाद भी आपके पास कोई खास बचत नहीं हो पाती है और पैसों के मामले में आपके हाथ तंग बने रहते हैं। तो आज शनिवार के दिन आप पीपल के 11 पत्ते लें। अब इन पत्तों से एक माला बनाएं और शनि मन्दिर में जाकर अर्पित करें। साथ ही इस मंत्र का जप करें। मन्त्र है- शं ऊँ शं नमः। आज शनिवार के दिन ऐसा करने से आपके पास धीरे-धीरे कर के पैसों की बचत होने लगेगी और आपको किसी प्रकार की तंगी नहीं होगी।
  7. अगर आपको मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये पुष्य नक्षत्र के दौरान आपको पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए । साथ ही शनिदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मन्त्र इस प्रकार है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ऐसा करने से मन पसंद वर या वधू से विवाह करने में आ रही अड़चनों से आपका जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  8. अगर लाख परिश्रम के बाद भी आपको अपने कार्यों में सफलता नहीं मिल पा रही है। तो आज के दिन स्नान आदि के बाद पीपल के पेड़ के पास जायें और पीपल के तने को छूकर आशीर्वाद लें। उसके बाद पीपल के पास से थोड़ी मिट्टी लेकर घर आ जायें फिर उस मिट्टी को एक काले रंग के कपड़े में बांध कर उसपर शनि देव के मन्त्र का 5 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा।
  9. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से काले उड़द लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मन्त्र है- ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने लगेगी।
  10. अगर आप अपने घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं। तो पुष्य नक्षत्र के दौरान आपको एक लोटा जल लेकर उसमें थोड़ी-सी चीनी डालनी चाहिए। अब पीपल के पेड़ के पास जाकर इस जल को पेड़ की जड़ में डाल दीजिये। साथ ही मंत्र जप के दौरान अपने घर की सुख-सम्पदा में बढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें। जाप के लिये मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-सम्पदा में स्थायी रूप से बढ़ोत्तरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Planet Saturn: शनि ग्रह से जुड़े ये 5 कारोबार कर लें, फिर देखें कैसे रोतों-रात पलटेगी आपकी किस्मत

Kaal Bhairav Jayanti 2023: कब मनाई जाएगी बाबा काल भैरव की जयंती? यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement