Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: शुक्र-शनि की युति, इन 3 राशियों की रहेगी चांदी, मिलेगा धन लाभ और तरक्की ,जानें आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव

आइए चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं किन राशि के जातकों को शनि और शुक्र की युति से शुभ फल मिलेंगे।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: January 22, 2023 9:40 IST
शुक्र-शनि की कुंभ राशि...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK शुक्र-शनि की कुंभ राशि में युति

Shukra Gochar 2023:  जब दो ग्रह एक साथ एक ही राशि में होते हैं तो उसे वैदिक ज्योतिष में युति कहते हैं। आपको बता दें कि न्याय के दाता शनि देव 17 जनवरी को कुंभ राशि में प्रवेश किए थे। वहीं, 22 जनवरी रविवार को शुक्र भी कुंभ राशि में गोचर करेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि और शुक्र मित्र माने गए हैं। दोनों एक दूसरे की प्रभावशीलता को बढ़ाते हैं। वहीं कुंभ राशि शनिदेव की मूलत्रिकोण राशि है। मूलत्रिकोण राशि में सभी ग्रह अपना पूर्ण फल देते हैं। खास बात यह है कि कुंभ राशि में इन दोनों मित्र ग्रहों की युति 30 साल बाद बनी है। ऐसे में कुछ राशियों के जातकों के लिए यह योग बहुत ही शुभ है। तो आइए चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं किन राशि के जातकों को शनि और शुक्र की युति से शुभ फल मिलेंगे।

मेष राशि

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि शनि और शुक्र की युति आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इसलिए इस अवधि में आपका खोया हुआ पैसा वापस मिलेगा या निवेश किया गया पैसा आपको अच्छा खासा मुनाफ़ा देगा। कार्यक्षेत्र में आपने जो मेहनत की है उसका आर्थिक लाभ मिलने का समय आ गया है। नौकरी में प्रमोशन या इंक्रीमेंट की संभावना है, वहीं बिजनेस में जबरदस्त मुनाफा हो सकता है। इस दौरान आपके सुख और धन में वृद्धि होगी।

वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के लिए शनि और शुक्र की युति सबसे अधिक फलदायी होती है। यानि कार्यक्षेत्र में आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलने वाला है। शनिदेव की कृपा से नौकरी में तरक्की के योग हैं। आपको कोई नया और बेहतर जॉब ऑफर भी मिल सकता है। साथ ही आपके सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। आप नई जगहों पर जाएंगे और सभी सुख-सुविधाओं का लाभ उठाएंगे। व्यापार के क्षेत्र में आपको बहुत अच्छा मुनाफा होने वाला है। निवेश के नए अवसर मिलेंगे और कारोबार के विस्तार के लिए यह सही समय होगा।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि शुक्र के प्रभाव से इस राशि के जातकों के लिए नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। भाग्य का सहयोग मिलेगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा पूरी हो सकती है। आपका मन पूजा-पाठ में लगेगा। इस युति के कारण आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलने वाला है। इस समय छोटे-मोटे काम के सिलसिले में की गई यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। आपके परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी होगा। सूर्य और शनि के कारण आपको धार्मिक यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा। पिता से भी आपको मदद मिल सकती है।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के लिए शुक्र और शनि दोनों ग्रहों का संयुक्त प्रभाव आपके धन पर रहेगा। इस समय शनि ढैय्या का फल देने वाले होंगे। इस युति के कारण कर्क राशि के जातकों को चोट लग सकती है। आपको संभलकर गाड़ी चलानी होगी। इस समय आपको अपनी वाणी मधुर रखने की सलाह दी जाती है। व्यापार करने वाले जातकों को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी होगी। इस समय परिवार के किसी सदस्य की बीमारी पर धन खर्च होने की संभावना है। नौकरी में संघर्ष रहेगा।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के लिए शनि और शुक्र की युति के दौरान आपका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी और विवाह की बात चल रही है तो विवाह होने की भी संभावना है। इस अवधि में आप नए लोगों से जुड़ेंगे, नए संबंध बनेंगे या साझेदारी में कोई व्यवसाय शुरू करेंगे। इस दौरान आपको पत्नी का पूरा सहयोग मिलेगा और आपसी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। व्यवसाय करने वालों के लिए यह समय बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति विपरीत राजयोग का फल देने वाली है। इसके प्रभाव से विदेश में कार्यरत जातकों को सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। इस समय आपको कोई बड़ा जॉब ऑफर भी मिल सकता है। दोनों ग्रहों के प्रभाव से आपके शत्रुओं का नाश होगा। इस समय आपको सरकार से लाभ मिल सकता है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को सफलता मिल सकती है।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के दोनों ग्रहों का संयुक्त प्रभाव आपके लाभ स्थान पर रहने वाला है। इसके प्रभाव से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता का शिखर देखने को मिलेगा। शेयर बाजार से जुड़े लोग सोच समझकर पैसा लगाए तो अच्छा है। इस समय आपको अपने बड़े भाइयों और मित्रों का सहयोग प्राप्त होने वाला है। व्यापारी वर्ग के लिए यह संयोग उनके लिए लाभदायी रहने वाला हे।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति के कारण जातक के मानसिक बल और शारीरिक सुख का विचार किया जाता है। इस समय इस राशि के जातक पर शनि की साढ़ेसाती है। आपको मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। काम में विलंब होगा जिससे आपका मन बेचैन रहेगा। इस समय कार्यस्थल पर वरिष्ठों से संबंध कुछ ठीक नहीं रहेंगे। इस समय आपको अपनी माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जाती है। इस युति के कारण आपको धन की कमी महसूस हो सकती है।

धनु राशि

धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति के कारण जातक के साहस और पराक्रम का विचार किया जाता है। दोनों ग्रहों शनि और शुक्र का संयुक्त प्रभाव आपके भाग्य पर रहेगा। इस गोचर में आपको व्यापर यात्रा से लाभ होता हुआ नजर आ रहा है। इस समय आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होने वाली है और मदुर वाणी के प्रभाव से आपके कार्य सिद्ध होंगे। इस समय आपको नियति का पूरा साथ मिलने की संभावना है। धार्मिक यात्रा के जरिए कोई बड़ी डील पूर्ण हो सकती है। इस समय दौरान आपको अपने पिता से आर्थिक मदद मिल सकती है।

मकर 

गणेशजी कहते हैं कि शनि देव और शुक्र की युति मकर राशि के जातकों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती है। यह युति आपकी राशि के धन भाव में हो रही है। आपको विभिन्न स्रोतों से आय होगी और आपका बैंक बैलेंस बढ़ने वाला है। पैतृक या पारिवारिक संपत्ति मिलने के भी योग हैं। इस दौरान परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा और आप पारिवारिक समय का भरपूर आनंद उठाएंगे। अपनी वाणी का सदुपयोग करें, आपको तुरंत परिणाम मिलेगा। आप किसी का भी दिल जीत सकते हैं और अपनी वाणी का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर सकते हैं। मार्केटिंग, सेल्स आदि से जुड़े लोगों को विशेष लाभ मिलने वाला है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

Image Source : INDIA TV
कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति से जातक के व्यक्तित्व का पता लगाया जाता है। इस समय कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती की दशा का असर दिखाई देगा। इस गोचर के कारण आपके पिता के साथ किसी बात पर मतभेद बढ़ सकते हैं। इस समय जो जातक नया काम शुरू करने की योजना बना रहे हैं उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इस समय आपको अपने स्वस्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। दांपत्य जीवन में तनाव रह सकता है इसलिए आपको अपने जीवनसाथी की भावनाओं को समझना होगा।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मीन राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति के कारण जातक के खर्चे, विदेश, एकांत और कारावास का विचार किया जाता है। दोनों ग्रहों के संयुक्त प्रभाव से आपको इस समय विदेशिय मामलों में सफलता मिलती हुई नजर आ रही है। जो लोग परदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए सफलता के योग है। इस अवधि के दौरान आपको कोई बड़ी और अच्छी नौकरी का प्रस्ताव भी मिल सकता है। हालांकि इस समय आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।

(श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement