Pradosh Vrat 2022 Upay : प्रदोष व्रत के दिन करें ये खास उपाय, तुरंत प्रसन्न होंगे भगवान भोलेनाथ

Shukra Pradosh Vrat: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma KumariPublished on: October 06, 2022 17:59 IST
Shukra Pradosh Vrat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Pradosh Vrat

Highlights

  • प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए।
  • अक्टूबर माह का पहला प्रदोष व्रत 7 अक्टूबर को है।

Shukra Pradosh Vrat: प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है वह सभी पापों से मुक्त होता है। अतः इस दिन रात के पहले प्रहर में शिवजी को कुछ न कुछ भेंट अवश्य करना चाहिए। साथ ही प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय करने से कौन-से शुभ फलों की प्राप्ति होगी, कैसे आपको मुक़दमे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी, कैसे आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी, कैसे आपके बिजनेस की तरक्की सुनिश्चित होगी, कैसे आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा, कैसे आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी, कैसे आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां दूर होंगी और आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी, कैसे आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी, कैसे बच्चों को करियर में सफलता मिलेगी, कैसे बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी सारी परेशानियों का हल निकलेगा और कैसे आपको अपने विशेष कार्यों में सफलता मिलेगी ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।  

 प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

  1. अपने बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए इस दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली में बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। 
  2. अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस दिन शमी पत्र को साफ पानी से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें और ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का 11 बार जाप करें। ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्दी ही मुक्ति मिलेगी।
  3. अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो इस दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से आपको मुकदमे की परेशानियों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
  4. अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिये इस दिन शिव मन्दिर में जाकर भगवान को सूखा नारियल अर्पित करें और साथ ही अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये शिवजी से प्रार्थना करें। अगर नारियल अर्पित करने के लिये आप प्रदोष काल में, यानी शाम के समय शिव मन्दिर जायें, तो और भी श्रेष्ठ होगा। ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।
  5. अपने दाम्पत्य जीवन में मिठास घोलने के लिए इस दिन शिवजी को दही में शहद मिलाकर, उसका भोग लगाएं। भगवान शिव को दही और शहद का भोग लगाने से आपके दाम्पत्य जीवन में मीठास बढ़ेगी।
  6. अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिए इस दिन सवा किलो साबुत चावल और कुछ मात्रा में दूध लेकर शिव मन्दिर में दान करें। ऐसा करने से आपकी और आपके परिवार की धन-सम्पत्ति में वृद्धि होगी। 
  7. अपने दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये इस दिन शिव मन्दिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानी कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी और आपके रिश्तों में मीठास आयेगी।
  8. अपने परिवार की सुख-शांति के लिए इस दिन शाम के समय शिव मन्दिर में जाकर एक घी का दीपक और एक तेल का दीपक जलाएं। आपको बता दूं कि घी का दीपक देवताओं को प्रसन्न करने के लिये होता है जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिए होता है। साथ ही घी के दीपक में रूई की खड़ी सफेद बत्ती लगाएं और तेल के दीपक में पड़ी हुई बत्ती, यानी लेटी हुई लाल बत्ती लगाएं। इस दिन प्रदोष बेला में ये उपाय करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। 
  9. अपने बच्चों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने के लिये इस दिन एक कटोरी में थोड़ा शहद लें और उसमें से उंगली की मदद से शहद निकालकर शिवजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उस कटोरी में बचे हुए शहद को अपने हाथों से अपने बच्चों को खिला दें। ऐसा करने से अपने बच्चों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे।
  10. अपने किसी विशेष कार्य की सफलता के लिए इस दिन दूध में थोड़ा-सा केसर मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और दूध चढ़ाते समय मन ही मन ‘ऊँ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। 
  11. अगर आपको बिजनेस इंवेस्टमेंट करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो इस दिन भगवान शंकर को 11 बेलपत्र अर्पित करें। ऐसा करने से बिजनेस इंवेस्टमेंट संबंधी आपकी सारी परेशानियों का हल जल्दी ही निकलेगा। 

ये भी पढ़ें - 

Shukra Pradosh Vrat: अक्टूबर माह का पहला प्रदोष व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Tulsi Upay: रामा और श्‍यामा तुलसी में अंतर? जानें कौनसी तुलसी घर के लिए है शुभ 

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ के दिन अपनाएं ये 5 टोटके, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशी

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन