Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन करें लक्ष्मी जी का ये उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Friday Remedies: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से माता लक्ष्मी की कृपार घर-परिवार पर बनी रहती है। तो तो आइए जानते हैं आज कौन-कौन से उपायों को करना फलदायी होगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 16, 2023 22:00 IST
Shukrawar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Shukrawar Ke Upay

 Shukrawar Ke Upay: सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। ऐसे ही शुक्रवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। आज के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है। अगर आप भी चाहते हैं कि परिवार में खुशहाली और धन-वैभव बना रहे तो शुक्रवार के दिन इन खास उपायों को जरूर अपनाएं। इन उपायों की मदद से आप अपने जीवन को सुखमय बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं आज के अचूक उपायों के बारे में।

शुक्रवार के दिन करें ये अचूक उपाय

  1. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में विश्वास कायम करना चाहते हैं तो आज आपको मंदिर में गुड़ से बनी कोई चीज दान करनी चाहिए। अगर आप गुड़ से बनी किसी चीज का दान न कर पाएं तो केवल गुड़ का दान करें।
  2. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन आपको उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दौरान सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।
  3. अगर आपको लगता है कि किसी तीसरे व्यक्ति की वजह से आपकी तरक्की में बाधा आ रही है, तो आज आपको एक लोटा जल में एक लाल फूल डालकर सूर्यदेव को अर्पित करना चाहिए।
  4. अगर आप राजनीति में कदम रखना चाहते हैं, लेकिन आपको घर से सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है तो आज आपको चींटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए। अगर लाल चींटियां हो, तो और भी अच्छा है और मन ही मन भगवान से अपनी सफलता के लिए प्रार्थना करना चाहिए।
  5. अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहें है तो आज आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।
  6. अगर आप जल्द ही किसी समारोह में जाने वाले हैं या आज के दिन ही आपके घर में किसी की शादी है और आपने अब तक कोई ड्रेस नहीं खरीदी है, तो आपको बता दूं कि आज का दिन नए कपड़े खरीदने और पहनने के लिये बड़ा ही अच्छा है। अगर आप चाहते हैं कि समारोह में सब लोग आपके कपड़ों की तारीफ करें, तो आज के दिन पीले, लाल या सफेद रंग के नए कपड़े पहनें।
  7. अगर आप अपने घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको लक्ष्मी जी की उपासना करनी चाहिए। आज के दिन शाम के समय आपको
  8. माता लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर धन-धान्य की बढ़ोतरी के लिये माता से प्रार्थना करनी चाहिए।
  9. अगर आपकी आमदनी का फ्लो अचानक से रूक गया है, तो फिर से फ्लो बढ़ाने के लिए आज के दिन आपको गंगाजल लाकर घर में रखना चाहिए। अगर आपके घर में पहले से गंगाजल रखा हुआ है, तो एक लोटे में जल लेकर उसमें थोड़ा-सा गंगाजल डालें और उससे सूर्यदेव को जल अर्पित करें, लेकिन ध्यान रहे उसमें से थोड़ा-सा जल बचाकर रख लें और उसे पूरे घर में छिड़क दें।
  10. अगर आप जीवन की भाग-दौड़ से परेशान हैं, तो आज आपको विश्वेदेव, यानी इन्द्र, अग्नि, सोम, त्वष्ट्रा, रुद्र, पूखन, विष्णु, अश्विनी, मित्रावरूण और अंगीरस का नाम लेते हुए उन्हें प्रणाम करना चाहिए और पक्षियों को दाना डालना चाहिए। यहां एक बात यह ध्यान रखना है कि- दाना पक्षियों को डालना है, कबूतरों को नहीं।
  11. अगर आप करियर में खूब कामयाबी हासिल करना चाहते हैं, तो आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र के दौरान आपको कटहल के पेड़ को प्रणाम करें और अपने कामयाबी के लिए प्रार्थना करें। साथ ही आज कटहल के फल को मंदिर में दान करना चाहिए।
  12. अगर आप किसी नए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। साथ ही अगर आप आज किसी इम्पोर्टेन्ट बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले कटहल के पेड़ या उसके फल का दर्शन करें। अगर आपके आस-पास कटहल का पेड़ या उसका फल मौजूद न हो तो इंटरनेट से फल लगे हुए कटहल के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें और फोटो को कम से कम मीटिंग पूरी होने तक अपने फोन में ही संजोए रखें।
  13. अगर आप अपने किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन इसके लिए बड़ा ही शुभ है। साथ ही अपने प्रोजेक्ट की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन सुबह के समय एक हाथ लम्बा कच्चा सूत लेकर सूर्यदेव के सामने मुंह करके, खड़े होकर नमस्कार करें और सूर्यदेव को जल अर्पित करें। इसके बाद वहीं खड़े रहकर कच्चे सूत के धागे में सात गाठें लगाते हुए अपने प्रोजेक्ट की सफलता के लिए प्रार्थना करें। अब उस कच्चे सूत को अपनी जेब में रख लें और अगले दिन उस धागे को बहते पानी में बहा दें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Ram Navami 2023: राम नवमी पर करें रामचरितमानस की इन 7 चौपाइयों का पाठ, रघुनंदन पूरा करेंगे हर काज

Chaitra Navratri 2023: 22 मार्च को घर-घर पधारेंगी मां दुर्गा, जानिए क्या है इस बार जगत जननी की सवारी

Ram Navami 2023: इस दिन मनाया जाएगा राम जन्मोत्सव, इन मंत्रों के जाप से मिलेगी कौशल्या नंदन की कृपा'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन