Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, होगी धन की बरसात

Shukrawar Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: October 13, 2022 23:24 IST
Shukrawar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar Upay

Shukrawar Upay: 14 अक्टूबर को कार्तिक कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। पंचमी तिथि 14 अक्टूबर का पूरा दिन पार कर के अगली भोर 4 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। 14 अक्टूबर दोपहर 1 बजकर 58 मिनट तक व्यतिपात योग रहेगा। इस योग में शत्रु के विरूद्ध किए गए कार्य में सफलता मिलती है अर्थात शत्रु पर विजय अवश्य मिलती है। साथ ही आज रात 8 बजकर 47 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा।  ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।  

  1. अगर आपको बार-बार भूलने की आदत हो गई है और आप कहीं भी कोई चीज़ रखकर भूल जाते हैं, तो इस दिन आपको शाम के समय चंद्रदेव को प्रणाम करना चाहिए और चांदी का चंद्रमा धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बार-बार भूलने की आदत में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा।
  2. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो इस दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिए इस दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो इस दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी आपको समय मिले, पेड़ जरूर
  3. लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीयेंगे।
  4. अगर कुछ दिनों से आपकी माता का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो इस दिन आपको शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी माता का स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जायेगा।
  5. अगर आपके जीवनसाथी के मन में किसी न किसी बात को लेकर एक अजीब सी स्थिति बनी रहती है, वो हर चीज़ को शक की नजरों से देखते हैं, तो इस दिन आपको उनके हाथों से मोती का दान कराना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की स्थिति में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा। 
  6. अगर आपके ऊपर काम का भार बहुत ज्यादा रहता है, जिससे आपको मानसिक रूप से तनाव भी बना रहता है, तो इस दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। 
  7. अगर आपके घर में जल्द ही कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है और आप उसकी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको मंदिर में जाकर अपने हाथ के बराबर लंबा सफेद सूत का धागा भेंट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में हर तरह के मांगलिक कार्यक्रम सफल होंगे।
  8. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो  दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए।  ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा।
  9. अगर आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत लेना चाहते हैं, तो इस दिन आपको चंद्रमा की रोशनी में चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:'  ऐसा करने से आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत पायेंगे। 
  10. अगर आपके घर में बहस का माहौल बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिए इस दिन आपको एक सफेद रंग का कपड़ा लेकर मन्दिर में दान करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके घर से बहस का माहौल दूर होगा। लिहाजा आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Shani Upay: शनि देव को इन 11 उपायों से करें खुश, लौट आएंगे अच्छे दिन, सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति

Diwali 2022: दिवाली की सफाई में घर से बाहर निकाल दें ये अशुभ चीजें, तभी पधारेंगी मां लक्ष्मी

Tulsi Upay: रामा और श्‍यामा तुलसी में अंतर? जानें कौनसी तुलसी घर के लिए है शुभ 

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement