Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: शुक्रवार को करें ये उपाय, दूर होगी पैसों की किल्लत, घर में आएगी सुख-समृद्धि

Shukrawar Ke Upay: अगर आपका जीवन कई परेशानियों से घिर हुआ है और आपको कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो आज कि दिन इन उपायों को जरूर करें। शुक्रवार के इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी आपकी जिंदगी में सुख-समृद्धि ला देंगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 23, 2023 18:46 IST
Shukrwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrwar Upay

Shukrwar Upay: आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि और शुक्रवार का दिन है। सप्ताह का शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी और माता संतोषी को समर्पित है। आज के दिन कुछ विशेष उपाय को करने से आपको जीवन की कई समस्याओं से छुटाकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं शुक्रवार के उपायों के बारे में।

ये भी पढ़ें- Aaj ka Panchang 24 February 2023: जानिए शुक्रवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

  1. अगर आप जीवन में खूब नाम कमाना चाहते हैं तो आज आप केतु के इस मंत्र का 11 बार जप करें ।मंत्र इस प्रकार है- 'स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।
  2. अगर आप करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं या करियर के किसी विशेष क्षेत्र में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो साथ एक लोटे में जल भरकर, उसमें थोड़ा-सा गंगाजल और कुछ पुष्प डालकर शिव मंदिर ले जाइए। मंदिर जाकर सबसे पहले भगवान को प्रणाम करें। फिर गंगाजल और पुष्प मिले हुए जल को शिवलिंग पर धीरे-धीरे करके अर्पित करें।
  3. आज आप आटे को भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर प्रसाद बनाएं और उसमें केले के टुकड़े भी डालें। अब उस प्रसाद को भगवान को अर्पित करें। इसके बाद बाकी प्रसाद को आस-पास छोटे बच्चों में बांट दें। अगर घर में आपका भतीजा या भांजा हो तो उसे प्रसाद जरूर खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आप अपने घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल रहेंगे।
  4.  आज आप स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाइए। वहां जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं। फिर एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेकर भगवान शिव को अर्पित करें और हाथ जोड़कर भगवान से अपनी मनचाही इच्छा पूरी करने के लिए प्रार्थना करें। आज इस प्रकार भगवान शिव को नारियल अर्पित करने से आपकी मनचाही इच्छा जरूर पूरी होगी।
  5. अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवनसाथी आपके हर फैसले में आपके साथ खड़ा रहे तो आज आप केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करें ।मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।
  6. आज आप दो सफेद चंदन के टुकड़े लीजिए। अब अपने दोनों हाथों में थोड़े-से पुष्प रखिए और पुष्प
  7. के ऊपर उन चंदन के टुकड़ों को रखिए। अब पुष्प सहित उन चंदन के टुकड़ों को शिवलिंग पर अर्पित कर दीजिए। आज के दिन इस प्रकार भगवान शिव को चंदन अर्पित करने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप हष्ट-पुष्ट रहेंगे।
  8. अगर आप अपने जीवन में प्यार और शोहरत पाना चाहते हैं तो आज आप मछलियों को 21 आटे की गोलियां खिलाएं। आज ऐसा करने से आपको जीवन में खूब प्यार और शोहरत मिलेगी।
  9.  अगर आप किसी विशेष काम में अपना अधिकार जमाना चाहते हैं तो आज आप एक साफ-सुथरा केले का पत्ता लें। अब उस पत्ते को पानी से धोकर, उस पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं और उस पत्ते पर थोड़े-से सफेद तिल रखकर, उसे मंदिर में चढ़ा दें।
  10. अगर आप किसी काम में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज आप किसी ब्राह्मण को चावल दान करें ।साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें।
  11. आज आपको भगवान शिव के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः श्शिवाय'। आज भगवान शिव के इस मंत्र का जाप करने से जमीन-जायदाद या नए भवन आदि से संबंधित परेशानियों से बाहर निकलने में आपको पूरी मदद मिलेगी।
  12. अगर आप समाज में अपने यश और कीर्ति को चारों ओर फैलाना चाहते हैं तो आज आप मंदिर में काले तिल दान करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

जया किशोरी ने पापा की सीख को बनाया अपने जीवन का मंत्र! बताया वह किसके संगत में रहती हैं?

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement