Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2023: सूर्य ग्रहण के बाद आज जरूर आजमांए ये उपाय, मिलेंगे कमाल के परिणाम

Solar Eclipse 2023: अगप आप अपने जीवन में कई परेशानियों से लगातार जूझ रहे हैं तो आज के दिन इन विशेष उपायों को जरूर करें। सूर्य ग्रहण के बाद इन उपायों को करने से आपकी जिंदगी सुखी और समृद्ध बन जाएगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 20, 2023 11:18 IST
Solar Eclipse 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Solar Eclipse 2023

Surya Grahan 2023: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है। हिंदू धर्म में ग्रहण को अशुभ माना जाता है, इसलिए इस दौरान कई तरह की सावधानियां भी बरती जाती है। हालांकि, यह पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दे रहा है, इसलिए इस बार सूतक काल भी नहीं लग रहा है। भारतीय समय के अनुसार यह सूर्यग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट से शुरू हो चुका है, जो कि दोपहर बाद 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा। ग्रहण के बाद कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की समस्याओं का अंत होता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सूर्य ग्रहण के बाद कौनसे खास उपाय करने चाहिए।

सूर्य ग्रहण पर करें ये उपाय

1. अगर आप सरकारी नौकरी में हैं और आपको अपनी नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपका प्रमोशन होते-होते अटक गया है तो आज ग्रहण के बाद आपको सूर्यदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- ' ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं'।

2. अगर आप घर के बड़ों के साथ अपने रिश्ते अच्छे बनाए रखना चाहते हैं तो आज ग्रहण के बाद एक लोटा जल लेकर, उसे ढक्कर सूर्य की रोशनी में रख दें। फिर अगले दिन उस लोटे के जल को अपने नहाने के पानी में मिलाकर उससे स्नान कर लें। ध्यान रहे सूर्य के उगने से पहले ही स्नान कर लें और स्नान करने के बाद उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दें।

3. अगर आप संतान सुख पाने की इच्छा रखते हैं, तो आज ग्रहण के बाद स्नान कर सूर्यदेव को अर्घ्य दें। साथ ही गेहूं के आटे और गुड़ को मिलाकर कुछ पकवान बनाएं और उसे पक्षियों को डाल दें।

4. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं, तो आज ग्रहण के बाद आपको एक लोटे में जल लेकर, उसमें एक लाल रंग का फूल डालकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। दोनों हाथ जोड़कर सूर्यदेव को प्रणाम करना चाहिए।

5. अगर आपके पिता की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो आज ग्रहण के बाद अपने पिता के वजन के दसवें हिस्से के बराबर बाजरा या गेहूं उनके हाथों से स्पर्श कराकर मंदिर में दान करें।

6. अगर आप अपने परिवार की खुशहाली और सबका अच्छा स्वास्थ्य बरकरार रखना चाहते हैं तो आज ग्रहण के बाद आपको एक कच्चा नारियल, फूल और धूप-दीप से सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद नारियल को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में देना चाहिए।

7. अगर आपकी संतान का ट्रांसफर कहीं दूर अनचाही जगह पर हो रहा है तो आज ग्रहण के बाद लाल गाय की सेवा करनी चाहिए। आज के दिन गेहूं को उबालकर, उसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर गाय को खिलाना चाहिए।

8. अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करते हैं और आपके अन्दर प्रतिभा होते हुए भी आपको मन मुताबिक प्रोजेक्ट या ऑफिस में अच्छी पॉजिशन नहीं मिल पा रही है और आपके काम का फायदा दूसरे लोग उठा ले जाते हैं तो आज ग्रहण के बाद अपने पिता को एक तांबे का सिक्का भेंट करें। सूर्यदेव के इस मंत्र का दो माला जप करें | मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'

9. जो लोग कला के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं या जो लोग कहानीकार, कवि, आर्टिस्ट या फिल्मों में काम करते हैं और उन्हें अपने काम में सही पहचान नहीं मिल पा रही है या आपका बना बनाया काम बिगड़ जाता है तो आज ग्रहण के बाद आपको लाल फूल वाले पौधे को प्रणाम करना चाहिए। फिर उसमें जल चढ़ाना चाहिए।

10. अगर आप समाज में अपना मान-सम्मान और ताकत बनाये रखना चाहते हैं तो आज ग्रहण के बाद सूर्यदेव को प्रणाम करके, चौबीस बार गायत्री मंत्र का जाप करें- 'ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्'। जप करते समय अपने सामने शिलाजीत का टुकड़ा रखें। इस प्रकार गायत्री मंत्र का जप करने के बाद उस शिलाजीत का अगले 45 दिनों तक थोड़ा-थोड़ा करके सेवन करें।

11. अगर आप अपनी संतान के जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं तो आज ग्रहण के बाद आपको थोड़े-से गुड़ के मीठे चावल बनाकर सूर्यदेव को दिखाकर अपने मंदिर में रखना चाहिए। साथ ही सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:'। इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद उन मीठे चावलों को प्रसाद के रूप में अपनी संतान को खाने के लिए दें।

12. अगर आपका या आपके घर में किसी का स्वास्थ्य खराब चल रहा है तो स्वास्थ्य में सुधर लेन के लिए आज ग्रहण के बाद कांसे की कटोरी में देसी घी रखकर उसमें एक रुपये का सिक्का डालें। फिर ग्रहण समाप्त होने के बाद जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब है उसके हाथों कटोरी समेत घी दान करा दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Solar Eclipse 2023: इन राशियों पर रहेगा सूर्य ग्रहण का साया, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय

आज है वैशाख अमावस्या और सूर्य ग्रहण, यहां जानिए क्या-क्या बरतनी होगी सावधानी

अक्षय तृतीया के दिन हुआ था द्वापर युग का अंत, जानिए इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement