Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Solar Eclipse 2023: इन राशियों पर रहेगा सूर्य ग्रहण का साया, अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय

Solar Eclipse 2023: हिंदू धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है। इस दौरान कई कामों को करना वर्जित माना जाता है। गुरुवार को सूर्य ग्रहण लग रहा है, जिसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। तो जानिए आपकी राशि पर ग्रहण का असर कैसा रहेगा?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 19, 2023 17:00 IST
Solar Eclipse 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Solar Eclipse 2023

Surya Grahan 2023: गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। यह सूर्य ग्रहण ज्योतिषीय दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। ग्रहण के दौरान सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में है, जहां उनके साथ बुध और राहु भी विराजमान है| ग्रहण के समय चंद्रमा भी मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में हैं। इस समय सूर्य भी अश्विनी नक्षत्र में ही विराजमान है। इसके अलावा ग्रहण के दो ही दिन बाद गुरु मेष राशि में आकर सूर्य से संयोग करेंगे, इसलिए इस सूर्य ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव मेष राशि वालों पर पड़ेगा। लिहाजा ग्रहण के समय मेष राशि वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि आपके जन्मपत्रिका में यह सूर्य ग्रहण किस स्थान पर लगेगा। साथ ही ग्रहण के बाद आपको क्या उपाय करने चाहिए।

सूर्य ग्रहण का 12 राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव? (Solar Eclipse Effects On Zodiac Signs)

1. मेष राशि 

यह सूर्य ग्रहण आपके लग्न स्थान यानि पहले स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पहला स्थान स्वयं का यानि शरीर तथा मुख का होता है। लिहाजा यह ग्रहण स्वयं आप पर और आपके शरीर पर लगेगा। आज के दिन आपके अंदर ऊर्जा की कमी रहेगी। इस ग्रहण की अशुभ स्थिति से बचने के लिए आज सूर्यदेव को जल चढ़ाएं।  

2. वृष राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है, आपके खर्चों से है। इस ग्रहण के प्रभाव से आपको शैय्या सुख पाने में मुश्किलें होंगी और आपके खर्चों में बढ़त होगी। इस ग्रहण की अशुभता से बचने के लिए आज ग्रहण के बाद अपने घर की खिड़की, दरवाजे खुले रखने चाहिए और घर में उचित मात्रा में रोशनी रखनी चाहिए।

3. मिथुन राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेग। जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान का संबंध आपकी आमदनी और कामना पूर्ति से है। अतः इस ग्रहण का असर आपकी आमदनी और आपकी इच्छाओं पर होगा। आपको अपनी किसी इच्छा की पूर्ति करने में परेशानी आ सकती है। अतः सूर्यग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान दे आएं।

4. कर्क राशि

यह सूर्यग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध आपके करियर और आपके पिता के करियर की सफलता से संबंध रखता है। आपको अपने करियर के डिसीजन लेने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। लिहाजा इस ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आज सफेद या शरबती रंग की टोपी या पगड़ी सिर पर पहनें।

5. सिंह राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में नवां स्थान भाग्य से संबंध रखता है। अतः आपके भाग्य पर, आपकी किस्मत पर यह ग्रहण लगेगा। इस दौरान आपकी किस्मत आपका पूरी तरह से साथ नहीं दे पाएगी। तो अपने भाग्य को ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिए आज मंदिर में गुड़ का दान करना चाहिए।

6. कन्या राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके आठवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में आठवें स्थान का संबंध आपकी आयु से है। आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। तो सूर्य के इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आज काली गाय या बड़े भाई की सेवा करनी चाहिए।

7. तुला राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से होता है। आज के दिन जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन हो सकती है। अतः इस ग्रहण के अशुभ फलों से बचने के लिए आज भोजन करने से पहले एक रोटी के टुकड़े की अग्नि में आहुति देनी चाहिए।

8. वृश्चिक राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में छठे स्थान का संबंध स्वास्थ, शत्रु और मित्र से होता है। इस दौरान शत्रु आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, संभलकर रहें और दोस्तों का साथ बनाये रखें। साथ ही इस ग्रहण के प्रभावों से बचने के लिए आज आपको- कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए।

9. धनु राशि

यह सूर्य ग्रहण आपके पांचवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पांचवे स्थान का संबंध विद्या से है, गुरु से है, संतान से है, विवेक से है और साथ ही रोमांस आदि विषयों से हैं। अतः आपकी इन सब स्थितियों पर सूर्य का यह ग्रहण लगेगा। ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज आपको गाय को हरा चारा डालना चाहिए। 

10. मकर राशि

सूर्य ग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में चौथे स्थान का संबंध माता, भूमि-भवन और वाहन से है। इस दौरान किसी काम में आपको माता से सहयोग पाने के लिए  थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अतः इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए।

11. कुंभ राशि

यह सूर्यग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में तीसरा स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। अतः भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते पर यह ग्रहण लगेगा। लिहाजा इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देना चाहिए।

12. मीन राशि

यह सूर्यग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में दूसरा स्थान धन से संबंध रखता है। आपको आर्थिक रूप से कुछ परेशानी फेस करनी पड़ सकती है। लिहाजा इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज नारियल या कुछ बादाम मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

अक्षय तृतीया पर 125 साल बाद बन रहा पंचग्रही योग, इन 4 राशियों की सोने की तरह चमकेगी किस्मत, माता लक्ष्मी की रहेगी अपार कृपा

20 अप्रैल को है साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल लगेगा या नहीं

अक्षय तृतीया के दिन जरूर अपनाएं तुलसी के ये उपाय, मां लक्ष्मी खटखटाएंगी घर का दरवाजा

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement