Friday, May 03, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023 Upay: अक्षय तृतीया के दिन जरूर अपनाएं तुलसी के ये उपाय, मां लक्ष्मी खटखटाएंगी घर का दरवाजा

Akshaya Tritiya Remedies: अगर आप आर्थिक और पैसों से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहे हैं तो अक्षय तृतीया के तुलसी के इन उपायों को जरूर करें। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी आपकी हर परेशानी दूर कर देंगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: April 18, 2023 10:10 IST
Akshaya Tritiya 2023 Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Akshaya Tritiya 2023 Upay

Akshaya Tritiya 2023 Upay: इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 22 अप्रैल 2023 को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। हर साल अक्षय तृतीया वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में बरकत बनी रहती है और धन-दौलत में खूब वृद्धि होती है। इसके अलावा इस दिन तुलसी के कुछ विशेष उपायों (Tulsi Remedies) को करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

अक्षय तृतीया के दिन तुलसी पूजा का है खास महत्व 

अक्षय तृतीया के दिन विष्णु-लक्ष्मी जी के साथ तुलसी की भी पूजा करनी चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक, अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर जो भी व्यक्ति तुलसी की पूजा करता है उसके घर-परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। अक्षय तृतीया के दिन शाम के समय तुलसी जी के सामने दीपक जलाकर आरती अवश्य करें, इससे आपकी सभी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी।

विष्णु जी के भोग में रखें तुलसी का पत्ता

विष्णु जी की पूजा और भोग तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है। तो अक्षय तृतीया के दिन नारायण की पूजा में तुलसी रखना बिल्कुल भी न भूलें। विष्णु जी के प्रसाद में तुलसी के कुछ पत्ते डालने से जातक की हर इच्छा शीघ्र पूर्ण हो जाती है। साथ ही उसकी धन से जुड़ी सभी दिक्कतें दूर हो जाती है।

अक्षय तृतीया के दिन घर में लगाएं तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी पवित्र होता है। घर या आंगन में तुलसी लगाने से आसपास का वातावरण शुद्ध और सकरात्मक रहता है। इसके अलावा जिस घर में तुलसी का पौधा रहता है वहां विष्णु जी के साथ लक्ष्मी जी का भी वास रहता है। ऐसे में अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो अक्षय तृतीया के दिन जरूर लगा लें। इससे आपके घर में साल भर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं 6 अद्भुत महासंयोग, इस दिन सोना खरीदने से सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Masik Shivratri Vrat Upay: आज करें चावल और मिश्री का ये उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति, शिवजी देंगे धन और सौभाग्य का आशीर्वाद

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement