Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

जेब में आने के बाद भी नहीं रुकता पैसा तो जरूर करें नारियल का यह उपाय, होने लगेगी पैसों की बारिश!

Som Pradosh Vrat 2023: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोम प्रदोष व्रत के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: April 17, 2023 11:14 IST
Som Pradosh Vrat 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Som Pradosh Vrat 2023

Som Pradosh Vrat 2023: हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन जो व्यक्ति भगवान शंकर की पूजा करता है और प्रदोष व्रत करता है, वह सभी पापकर्मों से मुक्त होकर पुण्य को प्राप्त करता है और उसे उत्तम लोक की प्राप्ति होती है। किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर, यानी सूर्योदय के बाद शाम के समय को प्रदोष काल कहते हैं। इस बार सोम प्रदोष व्रत 17 अप्रैल 2023 दिन सोमवार को पड़ रहा है। इसलिए ये सोम प्रदोष व्रत कहलाएगा। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोम प्रदोष व्रत के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में।

  1. अगर आप अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में रखें। अब भगवान शिव की पूजा करें। भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं, भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप दिखाएं। भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मन्दिर में ही रखा रहनें दें। ये उपाय करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी।
  2. अगर आप अपने मानसिक तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो सोम प्रदोष व्रत के दिन दो मुखी रूद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करें। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित करें।  ऐसा करने से आपको मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी और आपका मन प्रसन्न रहेगा। 
  3. अगर आप अपने बिजनेस की समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन 11 कौड़ियों को मन्दिर में रखकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस के कैश बॉक्स में रख लें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की समृद्धि बनी रहेगी।
  4. अगर आप अपने जीवन को बेहतर और सुखी बनाना चाहते हैं, तो इस दिन शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ‘ऊँ शिवाय नमः ऊँ’ मंत्र जप के बाद भगवान शिव के दर्शन करें और उनका आशीर्वाद लें। ये उपाय करने से आपका जीवन बेहतर और सुखी बनेगा।
  5. अगर आप समाज में अपना प्रभाव या रूतबा कायम करना चाहते हैं, तो इस दिन शिवलिंग पर ‘ऊँ नमः शिवाय’ बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं।  साथ ही बेलपत्र भी चढ़ाएं।  ऐसा करने से आप समाज में अपना प्रभाव और रूतबा कायम करने में कामयाब रहेंगे। 
  6. अगर आपकी शादी हो गयी है और आप अपने रिश्ते में प्यार को बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन दूध में थोड़ा-सा केसर और फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।  इस उपाय को शादीशुदा लोगों के साथ ही वो लोग भी कर सकते हैं, जिनकी शादी अभी तक नहीं हुई है। ऐसा करने से आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा और जिनकी अभी तक शादी नहीं हुयी है उनको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा।
  7. अगर आप बुरी नजर से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो इसके लिए इस दिन जौ के आटे की रोटियां बनाकर गाय के बछड़े को खिला दें और हाथ जोड़कर उसे प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको बुरी नजर से मुक्ति मिलेगी। 
  8. अगर आप अपने लवमेट के साथ रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो इस दिन दो गोमती चक्र लेकर मन्दिर में स्थापित करके, उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें और भगवान से अपने लवमेट के साथ रिश्ते को मजबूत करने के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से लवमेट के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव हैइंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें -

 Pradosh Vrat: इस बार प्रदोष व्रत पर मंडरा रहा पंचक का साया, इस मुहूर्त में करें शिव जी की पूजा, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

Samudrik Shastra: इस पैर का फड़कना होता है बेहद अशुभ, किसी बड़ी मुसीबत के आने का देते हैं संकेत

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement