Friday, May 17, 2024
Advertisement

Somvati Amavasya Upay: सोमवती अमावस्या के दिन अपनाएं ये उपाय, कुंडली में लगा सर्प दोष होगा

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या के दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी जिंदगी से कई परेशानी दूर हो जाएगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से सोमवती अमावस्या के दिन कौन-कौन से उपाय करना होगा फलदायी होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 17, 2023 9:17 IST
Somvati Amavasya 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Somvati Amavasya 2023

Somvati Amavasya 2023: इस साल सोमवती अमावस्या 20 फरवरी को है। इस दिन स्नान-दान का खास महत्व है। महाभारत एवं पुराणों के आधार पर सोमवार, मंगलवार या बृहस्पतिवार के दिन और अनुराधा, विशाखा एवं स्वाति नक्षत्रों में पड़ने वाली अमावस्या विशेष रूप से पवित्र मानी जाती है। वहीं किसी भी माह की अमावस्या को पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और स्नान-दान का भी बहुत महत्व होता है। 

इसके साथ ही सोमवती अमावस्या के दिन विवाहित स्त्रियों के द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखने का भी विधान है। इस दिन विवाहित स्त्रियां व्रत रखकर पीपल के वृक्ष की दूध, जल, पुष्प, अक्षत, चन्दन इत्यादि से पूजा करती हैं और वृक्ष के चारों ओर 108 बार कच्चा सूत का धागा लपेट कर परिक्रमा करती हैं। साथ ही इस दिन मौन व्रत रखने की भी परंपरा है। वहीं सोमवती अमावस्या के दिन अपनी अलग-अलग परेशानियों से बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

 महाशिवरात्रि पर इस शिव मंदिर के करें दर्शन, शुक्र दोष और विवाह में आ रही बाधा होगी दूर

सोमवती अमावस्या उपाय

  1. अपनी बिजनेस संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही वहीं पेड़ के पास खड़े होकर या बैठकर ‘ऊं नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें।
  2. सोमवती अमावस्या के दिन कच्चे चावलों को अच्छे से पकाकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर गाय को खिलाएं। साथ ही गौ माता के पैर छूकर आशीर्वाद भी लें। ऐसा करने से आपको डिप्रेशन से जल्दी ही राहत मिलेगी।
  3. अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है तो  सोमवती अमावस्या के दिन चांदी के तार से बने नाग-नागिन की विधिवत पूजा करके, उन्हें शिवलिंग पर चढ़ा दें।
  4. आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहे, आपको कभी किसी चीज की कमी न हो, इसके लिए आपको अमावस्या के दिन किसी धोबिन को कुछ न कुछ दान जरूर करना चाहिए। साथ ही बेहतर दाम्पत्य सुख के लिये आपको आज के दिन धोबी के गधे बांधने वाले खूंटे का स्पर्श करके वहां कुछ देर खड़ा होना चाहिए
  5. सोमवती अमावस्या के दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करें। सूर्य गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ आदित्याय विद्महे सहस्त्रकिरणाय धीमहि। तन्नो सूर्य: प्रचोदयात्।' ऐसा करने से आपके अंदर पॉजिटिविटी बनी रहेगी और आपके मन में नए विचारों का समावेश होगा।
  6. अगर आप धन संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो आज के दिन आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर किसी तालाब या नदी में जहां मछलियां हों, वहां डाल दें।
  7. आपको कभी किसी प्रकार का भय न हो, इसके लिए सोमवती अमावस्या के दिन शिवलिंग पर पहले शुद्ध जल चढ़ाएं। फिर बिल्वपत्रों से शिवलिंग की पूजा करें।.......
  8. अपने जीवनसाथी की तरक्की के लिए सोमवती अमावस्या के दिन शाम के समय घर के मंदिर में या ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं, लेकिन ध्यान रहे कि रूई के स्थान पर लाल रंग के धागे की बाती लगानी है। साथ ही अगर संभव हो तो दिये में केसर के एक-दो रेशे भी डाल दें।
  9. परिवार में धन-धान्य की वृद्धि के लिए अमावस्या के दिन शिवलिंग पर दो मुट्ठी चावल अर्पित करें। साथ ही अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना करें।
  10. जीवन से अस्थिरता को दूर करने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन किसी ब्राह्मण को आदर सहित घर पर आमंत्रण देकर भोजन कराएं और दक्षिणा स्वरूप कुछ दें। अगर ब्राह्मण घर पर न आ पायें, तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आएं।
  11. अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए सोमवती अमावस्या के दिन दूध में थोड़ा-सा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर अर्पित करें।
  12. समाज में अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए सोमवती अमावस्या के दिन आपको अपनी सिस्टर इन लॉ, यानी अपनी ननद या अपने भांजे को कुछ न कुछ गिफ्ट करना चाहिए। अगर वे आपके पास फिलहाल मौजूद नहीं हैं, तो उनसे कहें कि वे अपने लिए खुद से कुछ गिफ्ट ले लें और आप बाद में जब भी उनसे मिलें तो उस गिफ्ट के पैसे उन्हें दे दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि के दिन इन कामों को करने से शिवजी हो जाते हैं नाराज, भूलकर भी न करें ये गलतियां

सोमवती अमावस्या कब है? जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement