Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Surya Grahan 2022 : सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, राशि अनुसार करें ये उपाय

Surya Grahan 2022 : आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: October 24, 2022 16:22 IST
 Surya Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Surya Grahan 2022

Surya Grahan 2022 : साल 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण  25 अक्टूबर 2022 को लगने वाला है। हिंदू पंचांग के अनुसार, यह सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन यानी गोवर्धन पूजा के दिन लगेगा। जब चन्द्रमा, पृथ्वी और सूर्य के मध्य से होकर गुजरता है और पृथ्वी से देखने पर सूर्य पूर्ण या आंशिक रूप से ढक जाता है, तब सूर्यग्रहण लगता है। इस बार सूर्य आंशिक रूप से ढका हुआ दिखाई देगा और आंशिक रूप से ग्रहण को खण्डग्रास ग्रहण कहते हैं। लिहाजा आज खण्डग्रास सूर्यग्रहण है। यह ग्रहण चित्रा नक्षत्र के साथ स्वाति और तुला राशि पर लगेगा। 

सूर्य ग्रहण कहां दिखेगा?

यह ग्रहण यूरोप के अधिकांश भागों में, उत्तरी अमेरिका, पश्चिमी एशिया ,उत्तरी अफ्रीका और अटलान्टिक महासागरीय क्षेत्र में दृश्य रहेगा। स्वीडेन, फ़िनलैंड, बेलारूस, उक्रेन, रूस, ईरान, इराक, तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में दिखेगा। 

विभिन्न राशि वाले लोगों पर इसका क्या असर होगा, उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर ग्रहण लगेगा, ये जानना महत्वपूर्ण है, साथ ही उस स्थिति के उपाय करना भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए  इसका विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या असर होगा और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए। 

मेष राशि 

 मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

यह सूर्यग्रहण आपके सातवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में सातवें स्थान का संबंध जीवनसाथी से होता है। लिहाजा जीवनसाथी से आपके संबंधों पर सूर्य का यह ग्रहण लगेगा। अपने जीवनसाथी का ख्याल रखें। 

वृष राशि

यह सूर्यग्रहण आपके 6वें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में आठवें स्थान का संबंध आपकी आयु से है। लिहाजा सूर्य का यह ग्रहण आपकी आयु पर लगेगा।  आपके स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। तो सूर्य के इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आज आपको- गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें। 

मिथुन राशि

मिथुन राशि

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

यह सूर्यग्रहण आपके नवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में नवे स्थान भाग्य से संबंध रखता है। लिहाजा आपके भाग्य पर, आपकी किस्मत पर यह ग्रहण लगेगा। इस दौरान आपकी किस्मत आपका पूरी तरह से साथ नहीं दे पायेगी। तो अपने भाग्य को ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिये आज आपको मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए। 

कर्क राशि

यह सूर्यग्रहण आपके दसवें स्थान पर लगेगा।  जन्मपत्रिका में दसवें स्थान का संबंध आपके करियर और आपके पिता के करियर की सफलता से

संबंध रखता है। लिहाजा इस ग्रहण का प्रभाव आपके खुद के और आपके पिता के करियर के ऊपर रहेगा। आपको अपने करियर के डिसीजन लेने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। इस ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिये आज आप- सफेद या शरबती रंग की टोपी या पगड़ी सिर पर पहनें। 

सिंह राशि

सिंह राशि

Image Source : INDIA TV
सिंह राशि

सूर्यग्रहण आपके ग्यारहवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में ग्यारहवें स्थान का संबंध आपकी आमदनी और कामना पूर्ति से है। लिहाजा इस ग्रहण का असर आपकी आमदनी और आपकी इच्छाओं पर होगा। आपको अपनी किसी इच्छा की पूर्ति करने में परेशानी आ सकती है। अतः सूर्यग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आज आप- रात को सोते समय अपने सिरहाने पर 5 मूली या 5 बादाम रखकर सोएं और अगले दिन उन्हें किसी मन्दिर या धर्मस्थल
पर दान दे आएं।

कन्या राशि

यह सूर्यग्रहण आपके बारहवें स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में बारहवें स्थान का संबंध शैय्या सुख से है, आपके खर्चों से है। लिहाजा आपके शैय्या सुख और आपके खर्चों पर यह ग्रहण लगेगा । आपको शैय्या सुख पाने में मुश्किलें होंगी और आपके खर्चों में बढ़त होगी। इस ग्रहण की अशुभता से बचने के
लिये आज आप- अपने घर की खिड़की, दरवाज़े खुले रखने चाहिए और घर में उचित मात्रा में रोशनी रखनी चाहिए।

तुला राशि

यह सूर्यग्रहण आपके पहले स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पहले स्थान स्वयं का स्थान होता है, शरीर का स्थान होता है। अतः यह ग्रहण स्वयं आप पर और आपके शरीर पर लगेगा। आज आपके अन्दर ऊर्जा की कमी रहेगी। लिहाजा इस ग्रहण की अशुभ स्थिति से बचने के लिये आज आपको- सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

यह सूर्यग्रहण आपके दूसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में दूसरे स्थान स्वयं का स्थान होता है, शरीर का स्थान होता है। अतः यह ग्रहण स्वयं आप पर और आपके शरीर पर लगेगा। आज आपके अन्दर ऊर्जा की कमी रहेगी। लिहाजा इस ग्रहण की अशुभ स्थिति से बचने के लिये आज आपको-सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए। 

धनु राशि

यह सूर्यग्रहण आपके तीसरे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में तीसरे स्थान भाई-बहनों से संबंध रखता है। लिहाजा भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते पर यह ग्रहण लगेगा। भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में थोड़ी खटास आ सकती है। अतः इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आज आपको धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग देना चाहिए और किसी के गलत कार्यों में उसका साथ देने से बचना चाहिए। 

मकर राशि

यह सूर्यग्रहण आपके चौथे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में चौथे स्थान का संबंध माता, भूमि-भवन और वाहन से है। लिहाजा सूर्य का यह ग्रहण माता के साथ आपके संबंधों पर और भूमि-भवन और वाहन पर लगेगा। इस दौरान किसी काम में आपको माता से सहयोग पाने के लिये थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अतः इस ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए आज आपको- किसी जरूरतमंद को भोजन कराना चाहिए ।

कुंभ राशि

यह सूर्यग्रहण आपके पांचवे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में पांचवे स्थान का संबंध विद्या से है, गुरु से है, संतान से है, विवेक से है और साथ ही रोमांस आदि विषयों से है। अतः आपकी इन सब स्थितियों पर सूर्य का यह ग्रहण लगेगा। ग्रहण के अशुभ प्रभावों से बचने के लिये आज आपको पक्षियों को दाना डालना चाहिए। 

मीन राशि

 मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

यह सूर्यग्रहण आपके छठे स्थान पर लगेगा। जन्मपत्रिका में छठे स्थान का संबंध स्वास्थ्य, शत्रु और मित्र से होता है। अतः आपके स्वास्थ्य, शत्रु और मित्रों पर सूर्य का यह ग्रहण लगेगा। इस दौरान शत्रु आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं, संभलकर रहें और दोस्तों का साथ बनाये रखें। साथ ही इस ग्रहण के प्रभावों से बचने के लिये- कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए।

आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Chanakya Niti: सांप की तरह जहरीले होते हैं ये लोग, भूलकर भी न करें इनकी मदद वरना मौका पाते ही कर देंगे आप पर वार

Shani Shubh Sanket: इन लोगों पर शनिदेव बरसाते हैं हमेशा अपनी कृपा, पैसों और खुशियों से भर देते हैं इन राशियों का जीवन

Vastu Tips: भूलकर भी पूजा-अर्चना में ना करें ये गलतियां, वरना होता है अपशगुन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement