Friday, May 03, 2024
Advertisement

Tulsi Vivah 2023 Puja Samagri: तुलसी विवाह के लिए ये चीजें होती हैं बेहद जरूरी, नोट कर लें संपूर्ण पूजा सामग्री लिस्ट

Tulsi Vivah 2023: 24 नवंबर को तुलसी विवाह की शुभ तिथि है। ऐसे में तुलसी विवाह के लिए क्या-क्या पूजा सामग्री का उपयोग होगा उसकी पूरी लिस्ट यहां से नोट कर लें।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: November 23, 2023 13:01 IST
Tulsi Vivah 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tulsi Vivah 2023

Tulsi Vivah 2023: इस साल तुलसी विवाह 24 नवंबर को पड़ रही है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को तुलसी माता का भगवान शालिग्राम के साथ विधि-विधान के साथ विवाह संपन्न कराया जाता है। धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक, शालिग्राम जी भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं। तुलसी विवाह के दिन विधिपूर्वक तुलसी विवाह कराने से एक कन्यादान समान फल मिलता है। हिंदू धर्म में कनयादान को महादान माना जाता है और इसका महत्व भी काफी अधिक है। 

इस बार तुलसी विवाह की तिथि को लेकर लोगों में काफी आसमंजस की स्थिति है। तो यहां आपको बता दें कि द्वादाशी तिथि तो 23 नवंबर को ही आरंभ हो रहा है लेकिन उदया तिथि के अनुसार तुलसी विवाह की तिथि 24 नवंबर पड़ रहा है। ऐसे में 24 नवंबर को शुभ मुहूर्त और पूरी विधि के साथ तुलसी विवाह कराने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। तुलसी माता को सुहाग की चीजें अर्पित करने से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है। वहीं जिनकी शादी में कई तरह की बाधाएं आ रही हैं वो तुलसी विवाह के दिन तुलसी जी की पूजा जरूर करें। ऐसा करने से उनके घरों में शीघ्र शहनाई बजेगी।

तुलसी विवाह के लिए संपूर्ण पूजन सामग्री लिस्ट

तुलसी का पौधा, शालिग्राम, सुहागी की चीजें (सिंदूर, बिंदी, चूड़ी, बिछिया इत्यादि), गन्ना, आंवला, शकरकंद, मूली, बेर, धूप, दीप, फूल माला, साड़ी, हल्दी, कुमकुम, घी, दीपक, भगवान विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर, सीताफल, मिठाई, बताशा, कलावा, अक्षत, रोली, हवन सामग्री,  लाल चुनरी आदि।

तुलसी विवाह 2023 शुभ मुहूर्त

  • द्वादशी तिथि प्रारंभ - 23 नवंबर 2023 को 09:01 पी एम बजे
  • द्वादशी तिथि समाप्त -24 नवंबर 2023 को 07:06 पी एम बजे
  • उदया तिथि- 24 नवंबर 2023
  • तुलसी विवाह तिथि- 24 नवंबर 2023

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

तुलसी विवाह के दिन बन रहे हैं 3 शुभ संयोग, पूजा का मिलेगा कई गुना अधिक फल, जरूर अर्पित करें ये चीजें

Vivah Muhurat 2023: आज चातुर्मास के खत्म होते ही बजने लगेगी शहनाई, जानें नवंबर-दिसंबर में शादी के कौन-कौन से हैं शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement