Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vastu Tips: नवमी के दिन भूलकर भी इस दिशा में न करें हवन, जाते-जाते देवी मां हो जाएगी नाराज

Vastu Tips: नवरात्र स्पेशल वास्तु शास्त्र में आज हम चर्चा करेंगे हवन की दिशा के बारे में। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि किस नियम और विधि के साथ हवन करना चाहिए।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: October 04, 2022 7:52 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : VASTU TIPS Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म में किसी भी पूजा पाठ में हवन का बेहद ही महत्व होता है। शादी हो या गृह प्रवेश हर शुभ कार्यों में हवन किया जाता है। कहा जाता है कि हवन करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मकता बढ़ती है।

शास्त्रों में नवरात्र के दौरान नवमी तिथि को हवन करने की बात कही गयी है। आज नवमी तिथि है। देवी अष्टगंध के अलावा जौ, गुग्गुल, तिल इत्यादि से यज्ञ करने से उत्पन्न धुएं से न केवल व्यक्ति के दिमाग का माइंड एंड बॉडी कोऑर्डिनेशन ठीक होता है बल्कि घर के वास्तु में और घर की कलेक्टिव बायोक्लॉक में बड़े ही पॉजिटिव बदलाव आते हैं।

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

इस दिशा में करें हवन

पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के बीच बहने वाली इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तरंगों के बीच बसे हमारे घर में अग्नि कोण, हवन के लिए सबसे अच्छा होता है। घर के अग्नि कोण, यानि दक्षिण-पूर्व का कोना, यानि घर का वो हिस्सा जहां दक्षिण और पूर्व दिशायें मिलती हों, वहां बैठकर हवन करना सबसे अच्छा होता है। सही दिशा में किया गया हवन सही परिणाम देता है और उससे वास्तुदोष शांत होते हैं। हवन करने वाले व्यक्ति को भी दक्षिण-पूर्व में मुंह करके बैठना चाहिए।

Vastu Tips For Tulsi: तुलसी में जल अर्पित करते समय करें इस मंत्र का जाप, भूलकर भी इस दिशा में न रखें पौधा

Shani Margi 2022: इन 3 राशियों का बन रहा ‘अखंड साम्राज्य राजयोग’, होगी धन की खूब वर

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement