Monday, May 06, 2024
Advertisement

Vivah panchami 2022: शादी में हो रही देर तो विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, शादीशुदा लोगों की भी बदलेगी तकदीर

Vivah panchami 2022: हर साल मार्गशीर्ष शुक्ल पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। ज्योतिषियों की मानें तो विवाह पंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शादी-विवाह में आ रही अड़चन खत्म हो जाती हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 16, 2022 14:43 IST
विवाह पंचमी - India TV Hindi
Image Source : SOURCE विवाह पंचमी

हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी मनाई जाती है। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीराम ने माता सीता से विवाह रचाया था। इस साल विवाह पंचमी का त्योहार 28 नवंबर को मनाया जाएगा। ऐसे में जिन लोगों की शादी-विवाह में देरी हो रही है या रिश्ता होने के बाद बार-बार टूट जाता है, उनके लिए कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं। विवाह पंचमी पर ये उपाय करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं और शादीशुदा लोगों का भी दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है।

Utpanna Ekadashi 2022: भगवान विष्णु को खुश करने के लिए उत्पन्ना एकादशी पर करें ये काम, धन-धान्य से भर जाएगा जीवन

Aaj Ka Panchang 17 November 2022: जानिए गुरूवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

  1. राम सीता का विवाह- अगर योग्य आयु होने के बावजूद आपके विवाह में देरी हो रही है तो विवाह पंचमी के दिन एक खास उपाय कर लीजिए। इस दिन राम-सीता का विवाह कराएं और उनकी विधिवत पूजा करें। अगर आपकी कुंडली में विवाह से संबंधित कोई दोष है तो उनका प्रभाव कम हो जाएगा।
  2. रामचरितमानस का पाठ- यदि आपके विवाह में देरी हो रही है या रिश्ता होकर बार-बार टूट जाता है तो विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस का पाठ करें। इससे भगवान राम की कृपा आप पर होगी और शादी-विवाह की अड़चनें समाप्त होगी।
  3. केसर वाला दूध- अगर किसी कारणवश आपके विवाह का मामला फंस रहा है तो विवाह पंचमी के दिन एक खास उपाय कर लें। इस दिन दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु और तुलसी माता को अर्पित कर दें। आपकी विवाह संबंधी हर परेशानी, हर रुकावट खुद ब खुद दूर हो जाएगी।
  4. नहीं मिल रहा मनचाहा वर- अगर आपको किसी मनचाहे वर की तलाश है और वो चाहकर भी पूरी नहीं हो पा रही है तो विवाह पंचमी के दिन माता सीता को सुहाग की सामग्री अर्पित कर दें। इसके बाद ये सामग्री किसी जरूरतमंद सुहागन को दान में दे दें। आपकी समस्या जल्दी ही समाप्त हो जाएगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Karj Mukti Ke Upay: कर्ज से नहीं मिल रहा छुटकारा, लाल किताब के ये उपाय अपनाकर मिलेगा सुकून 

Pradosh Vrat: कब है मार्गशीर्ष माह का सोम प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement