बसंत पंचमी पर बन रहा है शिववास योग, जानें क्यों देवी सरस्वती के अलावा इस दिन होती है महादेव की पूजा

Basant panchami 2023: बसंत पंचमी पर वैसे तो देवी सरस्वती की पूजा होती है, लेकिन भारत के कई हिस्सों में इस दिन महादेव की भी पूजा होती है। क्यों जानते हैं इसका विशेष कारण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 25, 2023 11:58 IST
worship lord shiva on basant panchami - India TV Hindi
Image Source : DHARM worship lord shiva on basant panchami

बसंत पंचमी (Basant panchami 2023), पर आपने देखा होगा कि हर साल कई विवाह होते हैं।  माना जाता है कि इस दिन पूरे दिन शादी हो सकती है। लेकिन, क्यों। तो, बता दें कि बसंत पंचमी का दिन सिर्फ देवी सरस्वती का ही नहीं बल्कि, महादेव का भी दिन है। दरअसल, मान्यता है कि इस दिन महादेव अपने योग मुद्रा से बाहर आ कर पार्वती जी से सगाई की थी। इसके अलावा भी बहुत कुछ है इस दिन खास जानते हैं।

इस दिन हुआ था महादेव का तिलक

शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन महादेव की तिलक की रस्म निभाई गई थी। माना जाता है कि माता पार्वती से शादी करने से पहले इस दिन उनकी सगाई हुई थी। कहावत है कि माघ मास की पंचमी तिथि के दिन ही देवताओं द्वारा महादेव का तिलक किया गया था।

गौरी तृतीया के दिन ऐसे पूजा करने से पूरी होगी हर मनोकामना, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

इसके बाद महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस तरह जो भी व्यक्ति एक सुखद वैवाहिक जीवन जीना चाहता है वो इस दिन महादेव की पूजा करता है। 

सूर्य-शनि की युति इन 3 राशियों पर ढाएगी कहर, आर्थिक मामलों में फूंक-फूंक कर रखें कदम

इस बसंत पंचमी के दिन बन रहा है शिववास योग

इस बार का बसंत पंचमी इसलिए भी खास है क्योंकि शिववास योग बन रहा है। यानी कि इस दिन भगवान शिव का वास कैलाश यानी अपने निवास पर होगा।  इस दिन सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक कैलाश पर निवास करेंगे। उसके बाद नंदी पर रहेंगे। 

सूर्य-शनि की युति इन 3 राशियों पर ढाएगी कहर, आर्थिक मामलों में फूंक-फूंक कर रखें कदम

शिववास के समय में रुद्राभिषेक करना कभी न खत्म होने वाला फल देता है। तो, इन दो कारणों से इस साल बसंत पंचमी पर भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन