Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Budh Margi 2024: साल के दूसरे दिन बुध ग्रह हुए मार्गी, प्रबल भाग्योदय के बन चुके हैं योग, इन राशियों की होगी चांदी ही चांदी

Budh Margi 2024: आज साल 2024 के दूसरे दिन 2 जनवरी को बुध ग्रह वृश्चिक राशि में सुबह 8 बजकर 36 मिनट पर मार्गी हो चुके हैं। आज से बुध ग्रह सीधी चाल चलेंगे। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं साल 2024 में बुध के मार्गी होने से सभी 12 राशियों पर क्या असर पड़ेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: January 02, 2024 11:17 IST
Budh Margi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Margi 2024

Budh Margi 2024: आज बुध वृश्चिक राशि में मार्गी होंगे। बीते 27 नवंबर 2023 की सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर बुध, धनु राशि में प्रवेश किये थे, जिसके बाद 13 दिसंबर 2023 की दोपहर 12 बजकर 43 मिनट पर बुध धनु राशि में वक्री हो गये थे यानि उल्टी गति से गोचर करने लगे थे और उल्टी गति से गोचर करते हुये 28 दिसंबर 2023 की दोपहर पहले 11 बजकर 27 मिनट पर वृश्चिक राशि में प्रवेश कर गये थे और आज सुबह 8 बजकर 36 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में मार्गी हो चुके हैं यानि सीधी गति से चलेंगे और 7 जनवरी की रात 8 बजकर 53 मिनट पर पुनः धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे।

बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक है। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। इनका सीधा प्रभाव दिमाग से मेहनत वाले कार्यों पर पड़ता है और शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इसका प्रभाव रहता है। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से  बुध के इस मार्गी गोचर से सभी 12 राशि वाले जातकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि-

बुध का मार्गी आपके आठवें स्थान पर हुए हैं। जन्मपत्रिका का यह स्थान आयु से संबंध रखता है। बुध के मार्गी होने के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप फिट रहेंगे। आपकी बौद्धिक क्षमता मजबूत रहेगी। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये -ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:का 7 जनवरी तक बुध के इस मंत्र का रोजाना 11 बार जप करें।

वृष राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके सातवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर से 7 जनवरी तक जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते अधिक मजबूत नहीं रहेंगे। आपको रिश्तों में तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत है। साथ ही पैसों के मामले में भी थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिये- आपको मन्दिर में भिगोये हुए हरे मूंग का दान करना चाहिए।

मिथुन राशि- 

बुध का मार्गी गोचर आपके छठे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से लोग आपकी बातों से इम्प्रेस होंगे और आपकी काम में मदद भी करेंगे। साथ ही इस बीच आप जितना धैर्य बनाकर रखेंगे, आपके लिये उतना ही अच्छा होगा। इस दौरान आपको आगे बढ़ाने के कई मौके मिलेंगे। लिहाजा शुभ स्थिति को अपने पक्ष में बनाये रखने के लिये- घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए।

कर्क राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके पांचवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध के इस गोचर से 7 जनवरी तक जिन लोगों ने अपने घर में गाय पाल रखी है, उनकी संतान और जीवनसाथी के लिये भी स्थिति अच्छी रहेगी। लोग आपकी बातों को तरजीह देंगे। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा । लिहाजा 7 जनवरी तक हर तरह से अपनी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिये- गाय को हरा चारा खिलाएं।

सिंह राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके चौथे स्थान पर हो चुका है। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। बुध के इस गोचर से 7 जनवरी तक अपनी माता जी का ध्यान रखें। आपकी आर्थिक स्थिति भी इस दौरान ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। अगर संभव हो तो इस दौरान आपको कहीं यात्रा करने से बचना चाहिए। लिहाजा 7 जनवरी तक बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये- मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।

कन्या राशि- 

बुध का मार्गी गोचर आपके तीसरे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। बुध के इस गोचर से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों से पूरा सहयोग मिलेगा। इस दौरान आप दूसरों के सामने अपनी बात को अच्छे से रख पायेंगे। 7 जनवरी तक आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर प्राप्त होगा। अत: बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- रात को हरी मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें।

तुला राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके दूसरे स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। बुध के इस गोचर से 7 जनवरी तक आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। पैसों के मामले में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। इस दौरान आपकी बौद्धिक क्षमता भी अच्छी रहेगी। आप खुद में मस्त रहने की कोशिश करेंगे और अपनी बोली से सारे कामों को अच्छे से पूरा कर लेंगे। लिहाजा बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये- आपको चांदी की कोई चीज़ धारण करनी चाहिए।

वृश्चिक राशि-

मार्गी बुध का गोचर आपके पहले स्थान पर, यानि लग्न स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। बुध के इस गोचर से इस राशि वाले दूसरों को जल्द ही अपनी बातों से प्रभावित कर लेंगे। जीवन राजा के समान रहेगा। इनकी कमाई में अपने आप बढ़ोतरी होगी। लिहाजा शुभ फल बनाये रखने के लिये- आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। साथ ही जितना हो सके, हरे रंग की चीज़ों का दान करना चाहिए।

धनु राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके बारहवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। बुध के इस गोचर से खर्चे में बढ़ोतरी हो सकती है। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आयेगी। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। लिहाजा बुध के शुभ फलों को बनाये रखने के लिये- मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें।

मकर राशि-

बुध का मार्गी गोचर आपके ग्यारहवें स्थान पर हो गया है। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से 7 जनवरी तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। पैसों के मामले में आपको अपनी मेहनत के बल पर लाभ होगा। आप इस दौरान थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे। आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल पाने के लिये- मां दुर्गा की उपासना करें।

कुम्भ राशि- बुध का मार्गी गोचर आपके दसवें स्थान पर होगा। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको किसी चीज़ के प्रति अधिक लालच हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। 7 जनवरी तक आपको अपने पिता की सेहत का भी पूरा ध्यान रखने की जरूरत है। लिहाजा बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिये- आपको किसी कन्या का आशीर्वाद लेना चाहिए।

मीन राशि- 

बुध का मार्गी गोचर आपके नौवें स्थान पर हुआ है। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पायेगा, जितना आपको उम्मीद है। आगे बढ़ने के लिये आपको खुद ही मेहनत करनी होगी। आपको इस दौरान किसी से किये गये वायदों को पूरा करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। 7 जनवरी तक बुध के शुभ फल पाने के लिये- आपको हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

साल 2024 में इन 7 राशियों पर होगी धन-दौलत की बारिश, यहां पढ़िए मेष से मीन तक का आर्थिक राशिफल

Varshik Rashifal 2024: नया साल 2024 किन राशियों के लिए बना रहा है महायोग, किसे मिलेगा भाग्य का साथ? पढ़ें वार्षिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement