Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाना चाहिए या नहीं, जानें वास्तु अनुसार इसे लगाने की सही जगह और तरीका

तुलसी का पौधा क्या आपने अपने घर के बाहर या छत (tulsi plant in front of main door) पर लगा कर रखा है? जानते हैं ये करना वास्तु अनुसार कितना सही है?

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 12, 2023 14:19 IST
 tulsi plant- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tulsi plant

तुलसी, हिंदुओं में एक पूजनीय पौधा है। माना जाता है कि इसमें भगवान नारायण का खास आशीर्वाद होता है। साथ ही ये घर के वातावरण में पॉजिटिविटी बढ़ाने का भी काम करती है। लेकिन, तुलसी का पौधा कहां लगाएं और कहां नहीं इसे लेकर कई सारे भ्रम हैं। दरअसल, तुलसी के पौधे को कुछ लोग जहां छत पर लगाने हैं तो कुछ लोग इसे घर के बाहर और दरनवाजे पर भी लगाते हैं। लेकिन, क्या ये तरीका सही है? आइए, वास्तु अनुसार जानते हैं तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए और कहां नहीं।

दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाना चाहिए या नहीं-Can we keep tulsi plant in front of main door in hindi

दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाना, वास्तु अनुसार अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा इसलिए क्योंकि ये पूजनीय है और घर के बाहर रखना और आते-जाते इस पर सबकी नजर पड़ना इसकी शुभता को कम करता है। इसके अलावा तुलसी को हमेशा से घर के आंगन और पूजा के पास लगाने की परंपरा रही है जहां शुद्ध वातावरण हो और सूरज की रोशनी आ सके। 

पैसों को चुंबक की तरह खींच लेगा पौधों का ये जोड़ा, जानें क्या हैं ये और इसे लगाने के फायदे

तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए-best direction to keep tulsi at home in hindi

घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए वास्तु सिद्धांत के अनुसार इस पौधे को उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में रखना चाहिए। साथ ही आप इसे बालकनी में या खिड़की के पास उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगा सकते हैं। 

मूलांक 1 से 4 वाले घर की इन दिशाओं में रखें अपनी चीजें, करियर ग्रोथ के साथ तरक्की का रास्ता खुलेगा

पर कोशिश करें कि आप तुलसी का पौधा घर की छत पर न रखें। दरअसल, इस पवित्र पौधे को छत में रखने से सकारात्मक ऊर्जा कम होने लगती है। खास तौर पर जिन लोगों की कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है उनके लिए ये इस घर के अंदर लगाना चाहिए नहीं तो ये कई प्रकार के वास्तु दोषों का कारण बन सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement