Sunday, April 28, 2024
Advertisement

साल 2023 में सुबह 5 से 7 के बीच जन्मे बच्चों का भविष्य हो सकता है उज्जवल, बस रखना होगा आपको इन छोटी छोटी बातों का ध्यान

इस साल अगर आपका बच्चा सुबह 5 से 7 के बीच पैदा हुआ है तो उसके लिए यह साल कैसा होगा, इस बारे में बता रहे हैं, आचार्य इंदु प्रकाश।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: January 06, 2023 18:53 IST
Children Future - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Children Future

अगर आपका जन्म सुबह 5 बजे से 7 बजे के बीच हुआ है तो यह साल आपके लिए नए किस्म की सफलता का स्वाद लेकर आया है। हालांकि आपकी रातों की नीद उड़ी रहेगी लेकिन आपकी बनायी हुई योजनाएं सफल होंगी। जीवन में कोई सैद्धांतिक परिवर्तन इस साल नहीं करेंगे तो अच्छा रहेगा।

क्रिएटिव होते हैं इस समय में जन्मे बच्चे

अगर आपका या आपके बच्चे का जन्म सुबह 5 से 7 बजे के बीच हुआ है तो इस बीच पैदा होने वाले बच्चे स्वभाव से बेहद शांत होंगे। ये कलात्मक प्रवृत्ति के होते हैं। अपने शांत स्वभाव के कारण ये आस-पास के लोगों और को प्रभावित करते हैं। क्रिएटिव लोग इनकी मौजूदगी को बहुत पंसद करते हैं। ये मूलतः कलात्मक होते हैं और सृजन की अद्भुत क्षमता इनमें होती है। अकड़ू और शान बघारने वाले लोगों से इनकी पटनी नहीं खाती। ये जहां भी होते है, अपनी कलात्मक अप्रोच से उस जगह को और भी सुंदर बनाने की कोशिश करते रहते हैं। 

कला और चित्रकारी के क्षेत्र में ये तेजी से प्रगति करते हैं। वैसे तो ये बच्चे समाज में इंटरेक्ट करना पसंद करते हैं, लेकिन अपनी पर्सनल सराउंडिंग से इन्हें विशेष लगाव होता है। ये बच्चे चाहते हैं कि उनकी लिविंग को ज्यादा से ज्यादा आरामदेह और सुविधाजनक बनाया जाए और इस काम के लिये वो पेरेंट्स के एफर्ट्स का इंतजार नहीं करते, बल्कि खुद इनिशिएटिव लेकर अपनी मेहनत से अपनी लिविंग को आरामदेह बनाने की हर चंद कोशिश करते हैं, ये अपनी बुद्धि का भरपूर इस्तेमाल करके कम मेहनत से ज्यादा फायदा हासिल करते हैं।

उपलब्धियों से भरा होगा साल 

अगर आपके बच्चे या आपका जन्म शाम 5 से 7 के बीच हुआ है तो यह वर्ष आपके लिए विशेष उपलब्धियों का वर्ष होगा। मित्रों की मदद से कोई पुराना मुकदमा जीतेंगे। हौसला बुलंद होगा। साल में कभी भी आपको नींबू से फूड इंटोलरेन्स हो सकती है। ध्यान रखिएगा।

Aaj ka Panchang 7 January 2023: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

ऐसा होगी बच्चों की सेहत

इनके स्वास्थ्य की देखभाल के सिलसिले में ध्यान रखना चाहिए कि इनकी बड़ी आंत में कोई समस्या न होने पाये और विटामिन-ए की डेफिसिंएनसी न होने पाए। 

इन उपायों से बच्चा होगा तेजस्वी 

इस समय बच्चे को हरा रंग विशेष सूट करेगा। बच्चे के कमरे की उत्तर-पश्चिम दिशा के उत्तरी हिस्से में धातु की कोई चीज़ जरूर रखनी चाहिए और पश्चिम दिशा में धातु की कोई चीज नहीं होनी चाहिए। पश्चिम दिशा में सफेद रंग भी नहीं होना चाहिए। इस बच्चे के कमरे की पश्चिम दिशा में पानी नहीं होना चाहिए। यहां तक कि सरोवर वाले चित्र भी नहीं होने चाहिए।।

बच्चे के कमरे की पूर्व दिशा में उगते हुए सूर्य का चित्र लगाना चाहिए। अगर घर में कुत्ता पला है तो यह इस बच्चे के लिये बेहद लकी साबित होगा। इस बच्चे के कमरे में मुर्गे का चित्र कतई नहीं होना चाहिए। घर में अगर मुर्गा पला है तो इस बच्चे को मुर्गे से दूर रखा जाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

Chanakya Niti: साल 2023 में मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा, बस ध्यान रखें चाणक्य की ये बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement