Friday, July 12, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राशि के अनुसार करें योग, तन और मन बना रहेगा फिट

हर साल 21 जून को अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि राशि के अनुसार कौन सा योग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Written By: Naveen Khantwal
Updated on: June 18, 2024 16:20 IST
योग- India TV Hindi
Image Source : FILE योग दिवस

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को अतंर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन योग के महत्व को समझाने के लिए कई सारे आयोजन भी दुनिया भर में होते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि राशि के अनुसार कौन सा योग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इन योग अभ्यासों को करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। 

मेष राशि

मेष राशि के जातकों में जल्दबाजी देखने को मिलती है साथ ही सिर में दर्द और पाचन से संबंधित समस्याएं भी इनको हो सकती हैं। इसलिए मेष राशि वालों को भ्रामरी प्राणायाम और गो मुखासन का अभ्यास करना चाहिए, इससे स्वास्थ्य लाभ ये प्राप्त कर सकते हैं। 
वृषभ राशि 
वृषभ राशि के लोगों को कंधे और मांसपेशियों से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। सूर्य नमस्कार और अनुलोम-विलोम का अभ्यास करना शुक्र के स्वामित्व वाली वृषभ राशि के जातकों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इनका अभ्यास इनकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है। 
मिथुन राशि
गरुड़ासन इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। इसके साथ ही आप शांति से एक स्थान पर बैठकर ध्यान लगाएं तो इससे भी आपके मन की चंचलता दूर होती है। 
कर्क राशि
कर्क राशि के लोग बहुत संवेदनशील माने जाते हैं इसलिए इन्हीं छोटी-छोटी बातें भी चुभ सकती हैं। साथ ही ये बहुत सोच-विचार भी करते हैं, इसके मन शांत रखने के लिए इन्हें त्राटक योग करना चाहिए और साथ ही ध्यान लगाने का अभ्यास करना चाहिए। 
सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों को ऊर्जावान तो माना जाता है लेकिन क्रोध इनपर भी हावी रह सकता है। इसके साथ ही उदर से संबंधित परेशानियां भी इनको होती हैं, इस राशि वालों को भ्रामरी प्राणायाम करना चाहिए, साथ ही मंढूक आसन और शव आसन भी इनके लिए फायदेमंद साबित होते हैं। 
कन्या राशि
पृथ्वी तत्व की कन्या राशि के जातकों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस राशि वालों को धनुरासन का अभ्यास करना चाहिए। इसके साथ ही शीर्षासन भी इनकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। शीर्षासन करके मानसिक शक्ति भी इन्हें प्राप्त होती है। 
तुला राशि
तुला राशि के जातकों को सांस से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं, इनके लिए अनुलोम-विलोम, सेतु बंधासन बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनका अभ्यास करके तुला राशि के जातक खुद को फिट रख सकते हैं। 
वृश्चिक राशि
मंगल ग्रह के स्वामित्व वाली वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य नमस्कार बहुत फायदेमंद साबति होता है। इससे इनकी मांसपेशियां मजबूत रहती हैं और मानसिक रूप से भी अच्छे बदलाव आते हैं। 
धनु राशि 
धनु राशि के जातकों को जोड़ों में दर्द की परेशानियां हो सकती हैं इसलिए इन्हें भुजंगासन, नौकासन का अभ्यास करना चाहिए। साथ ही प्राणायाम भी इनके लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। 
मकर राशि
मकर राशि के लोगों को वृक्षासन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। साथ ही धनुरासन भी इनकी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है।
कुंभ राशि
इस राशि के जातकों में कई खूबियां होती हैं लेकिन आलस्य अक्सर इनपर हावी रह सकता है। इसलिए कुंभ राशि के जातकों को ताड़ासन, भुजंगासन, प्राणायम का अभ्यास प्रतिदिन करना चाहिए। 
मीन राशि 
गुरु के स्वामित्व वाली मीन राशि के जातकों को हलासन करने से कई अच्छे बदलाव स्वास्थ्य में देखने को मिल सकते हैं। इनको सूर्य नमस्कार का भी रोज अभ्यास करना चाहिए, इससे स्फूर्ति इनके तन-मन में बनी रहती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

5 रुपये की ये चीज आपको बना सकती है मालामाल, बस कर लें ये आसान उपाय

क्या होता है नाड़ी दोष? वर-वधु की कुंडली में इसका होना वैवाहिक जीवन के लिए क्यों है खराब, जानें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement