Monday, July 15, 2024
Advertisement

इन 4 राशियों को कला और रचनात्मकता के क्षेत्र में मिलती है सफलता, लेखन-गायन-वादन और अभिनय में होते हैं अव्वल

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों का जिक्र मिलता है, जो काफी रचनात्मक होती हैं। आज हम आपको इन्हीं राशियों के बारे में जानकारी देंगे।

Written By: Naveen Khantwal
Published on: June 18, 2024 17:08 IST
रचनात्मक राशियां- India TV Hindi
Image Source : FILE रचनात्मक राशियां

ज्योतिष में हर राशि का अलग-अलग गुणधर्म बताया गया है। हर राशि की कुछ खूबियां होती हैं तो कुछ खामियां। ऐसे में आज हम आपको उन राशियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जातकों को बहुत रचनात्मक माना जाता है। इन राशियों के लोग अपनी कलात्मक क्षमता से दुनिया में अलग मुकाम हासिल कर सकते हैं। 

कर्क राशि 

इस राशि के लोगों की कल्पना शक्ति बहुत अच्छी होती है। ये मन ही मन में एक काल्पनिक दुनिया खड़ी कर सकते हैं, और जब इनकी काल्पनिक दुनिया उकेरी जाती है तो हर कोई चकित रह सकता है। यानि लेखन के क्षेत्र में ये काफी अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही संगीत के क्षेत्र में भी इनकी रुचि होती है, हालांकि इनका स्वभाव थोड़ा शर्मीला होता है जिसके कारण आसानी से ये अपनी कला को प्रदर्शित नहीं कर पाते। 

सिंह राशि 

इस राशि के लोगों को लाइमलाइट में रहना बहुत भाता है। अपनी रचनात्मक क्षमता के दम पर इनको काफी फेम मिलता भी है। इस राशि के जातकों को आप अभिनय, डांसिंग, गायन आदि के क्षेत्र में देख सकते हैं। अपनी बातों को खुलकर ये लोगों के सामने रखने में भी कामयाब होते हैं। साथ ही कला को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करना भी इनको भलीभांति आता है। इनकी रचनात्मकता आपको हर क्षेत्र में देखने को मिलेगी फिर चाहे वो खेल का मैदान हो या बड़ा पर्दा। 

तुला राशि

सभी राशियों में तुला राशि के जातकों को कला के क्षेत्र में जो महारत हासिल होती है, शायद ही किसी और को वो महारत हासिल हो। इस राशि के लोग गायन, वादन से लेकर लेखन और अभिनय हर क्षेत्र में बाकी लोगों से अलग आपको दिख सकते हैं। इसका मुख्य कारण है इनकी राशि का स्वामी शुक्र जो खुद भी रचनात्मकता का कारक है, इसलिए तुला राशि के लोगों में भी कलात्मक क्षमता कूट-कूटकर भरी होती है। ये जिस भी कार्य को दिल से करते हैं उसमें कुछ न कुछ रचनात्मकता आपको देखने को मिल सकती है। 

धनु राशि

गुरु के स्वामित्व वाली धनु राशि के लोगों को नई चीजें सीखने का बहुत शौक होता है। ये अपने जीवन काल में किसी न किसी वाद्ययंत्र को बजाना जरूर सीखते हैं, इसके साथ ही लेखन और गायन के क्षेत्र में भी ये काफी आगे होते हैं। इनकी इच्छा होती है कि जो भी कार्य ये करें उसमें कुछ नयापन हो, इसलिए हर कार्य को ये बेहतरीन तरीके से करने की कोशिश भी करते हैं। शब्दों को सलीके से बोलने के साथ ही लिखने का तरीका भी इनको आता है। अच्छे कविता लिखने में इस राशि वालों को महारत हासिल हो सकती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राशि के अनुसार करें योग, तन और मन बना रहेगा फिट 

हार मानने के लिए तैयार नहीं होते इन 4 राशियों वाले, हर मुश्किल का करते हैं डटकर सामना 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement