Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Neem Karoli Baba: आज ही नीम करोली बाबा की इन बातों का बांध लें गांठ, जीवन में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता

Neem Karoli Baba: आजकल नीम करोली बाबा के बारे में बच्चा-बच्चा तक जानता है। भक्त इनको हनुमान जी का अवतार मानते हैं। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको बाबा द्वारा कही गई कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिसे जीवन में अपनाने के बाद आपको टेंशन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 06, 2023 13:40 IST
Neem Karoli Baba- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEEMKAROLIMAHARAJJJI Neem Karoli Baba

Neem Karoli Baba: भला नीम करोली बाबा को कौन नहीं जानता है, यहां तक की उनके बारे में बच्चा-बच्चा तक जानता है। नीम करोली बाबा का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में हुआ था। ऐसी मान्यता है कि 17 वर्ष की आयु में ही उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हो गई थी।  वहीं बाबा नीम करोली ने सफल जीवन के लिए कई ऐसी बातें बताई हैं जिसे अगर आप जीवन में अपना लेते हैं तो हमेशा प्रसन्न रहेंगे। भक्त इनको हनुमान जी का अवतार मानते हैं। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको बाबा द्वारा कही गई कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिसे जीवन में अपनाने के बाद आपको टेंशन का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 

 

नीम करोली बाबा की इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

  1. नीम करोली बाबा के अनुसार, कभी भी किसी को अपने अतीत के बारे में न बताएं। खासकर जब कुछ आपके साथ बुरा हुआ हो। क्योंकि इसका फायदा उठाकर आपको कोई नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं, वह आपके अतीत को लेकर आपको नीचा भी दिखा सकता है। 
  2. नीम करोली बाबा की मानें तो भूलकर भी अपनी कमजोरी के बारे में किसी को न बताएं। क्योंकि ऐसा करने से विरोधी आपका फायदा उठा सकते हैं साथ ही आपको नुकसान पहुंचाने के लिए कई तरह के पैतरे अपना सकते हैं। 
  3. कभी भी दूसरों के सामने अपनी कमाई का जिक्र न करें। ऐसा करने से लोग आपके लेवल को आंकने लगते हैं। 
  4. दान पुण्य के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए। नीम करोली बाबा का कहना है कि ऐसा करने से दान का महत्व कम हो जाता है। इसके साथ ही जीवन में नकारात्मकता आती है। 
  5. नीम करोली बाबा का कहना है कि चिंता मूर्ख लोगों का काम है। जो लोग चिंता में अपना समय व्यर्थ करते हैं, वह कभी भी अपने जीवन में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। वहीं दूसरी ओर जो लोग चिंता समय व्यर्थ नहीं करते उन्हें लक्ष्य प्राप्ति में आसानी होती है।
  6. बाबा नीम करोली के अनुसार, जो व्यक्ति हर समय दुख का रोना रोता रहता है वह कभी भी सफल नहीं होता है। वहीं जो लोग बीते समय में हुई गलतियों से सीखकर, उन गलतियों को दोबारा नहीं दोहराता है, वही सफल होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Neem Karoli Baba: अच्छे दिनों को लेकर मिलते हैं ये संकेत, नीम करोली बाबा की इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Vastu Tips: घर बनाने के लिए खरीद रहे हैं जमीन तो वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, वरना सब कुछ हो जाएगा चौपट

वास्तु टिप्स: पूर्वमुखी भवन बनवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, परिवार में नहीं होगा मनमुटाव और मिलेगा शुभ फल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement