Wednesday, March 27, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: जीवन में आ रही हर समस्या को दूर करेंगे हनुमान जी, बस मंगलवार को करना होगा ये उपाय

Tuesday Remedies: बजरंगबली की कृपा पाने के लिए और जीवन की परेशानियों मुक्ति के लिए मंगलवार के दिन उपायों को जरूर अपनाएं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए मंगलवार के उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 05, 2023 18:15 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का मंगलवार का दिन भगवान बजरंगबली को समर्पित है। इन दोनों दिन रामभक्त हनुमान की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन और उन्हें बेसन के लड्डू का भोग और सिंदूर अर्पित करना भी फलदायी माना जाता है। जो भी भक्त मंगलवार के दिन ऐसा करता है उनपर बजरंगबली की अपार कृपा बरसती है। वहीं मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। तो आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाएं।

1. अगर आप अपनी बातों को दूसरे लोगों के सामने स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर पाते हैं, तो मंगलवार के दिन एक पान का पत्ता लेकर उस पर थोड़ा-सा कत्था लगाएं। अब उस पान के पत्ते को मोड़कर, एक सफेद रंग के कोरे कागज में लपेटकर हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें।

2. अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन आपको सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद हनुमान जी के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

3. अगर आप परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। साथ ही उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं।

4. अगर आप पारिवारिक रिश्तों में मीठास बनाये रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी को शहद का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए । मन्त्र इस प्रकार है- 'ऊँ हं हनुमनते नमः'।

5. अगर आपको हर वक्त किसी न किसी चीज का भय बना रहता है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। अब अपने सामने एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर थोड़ी-सी मसूर की दाल रखें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें । पाठ करने के बाद उस कपड़े पर रखी दाल को मन्दिर में दे दें और उस लाल कपड़े को अपने पास रख लें।

6. अगर आपको लगता है कि आपके दांपत्य जीवन को किसी की बुरी नजर लग गई है और अब आपके जीवन में पहले जैसा प्यार नहीं रहा, तो नजर दोष से बचाव के लिए मंगलवार के दिन एक मिट्टी के दीये में दो कपूर की टिकिया लेकर जलाएं और उससे पूरे घर में धूप दिखाएं। धूप दिखाने के बाद उस जलते हुए दीये को अपने घर के बाहर रख आएं

7. अगर आप अपने परिवार के साथ रिश्तों को और मजबूत करना चाहते हैं, तो रिश्तों में मजबूती लाने के लिए मंगलवार के दिन दही का कुछ बनाकर, पहले अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं, उसके बाद प्रसाद के रूप में वह परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। अगर आप दही का कुछ न बना पाएं, तो केवल दही लेकर, उसमें थोड़ा-सा मीठा डालकर अपने ईष्टदेव को भोग लगाएं और बाद में उसे परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। साथ ही स्वयं भी थोड़ा-सा प्रसाद ग्रहण कर लें।

8. अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के दौरान जलवेतस, यानि केन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए, उसकी उपासना करनी चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंगलवार के दिन आप जलवेतस, यानी केन के पेड़ को, उसकी लकड़ियों को या उसकी लकड़ी से बने फर्नीचर को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचाएं। अगर उपासना के लिए आपको जलवेतस, यानी केन का पेड़ न मिले तो इंटरनेट से उसकी फोटो डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें।

9. अगर आप अपने शत्रुओं की नित नई चालों से परेशान हैं, तो अपने शत्रुओं से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र के दौरान किसी कुम्हार के घर जाकर कोई एक मिट्टी का बर्तन खरीदकर लाएं और ध्यान रहे उस बर्तन पर ढक्कन जरूर होना चाहिए। घर लाने के बाद उस बर्तन को एक जगह रख दें। अब एक सफेद कोरे कागज पर अपने शत्रु का नाम लिखें और उस पर शुक्र के मंत्र का 5 बार जाप करें- 'ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:'। इस प्रकार मंत्र जाप के बाद उस कागज की पर्ची बनाकर, कुम्हार के घर से लाए मिट्टी के बर्तन में डाल दें और उस पर ढक्कन लगाकर घर से दूर कहीं विराने में छोड़ आएं।

10. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप मंगलवार मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकाएंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जाएगा।

11. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत करना चाहते हैं या अपनी जिंदगी में प्यार की बयार को बनाये रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन आपको मंगल के मंत्र का जाप करना चाहिए और वो मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:' । मंगलवार के दिन मंगल के इस मंत्र का 11 बार जाप करें और जाप करने के बाद हनुमान जी को बूंदी के प्रसाद का भोग लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Surya Gochar 2023: 15 जून के बाद इन राशियों का होगा भाग्योदय, सूर्य का गोचर दिलाएगा बेशुमार धन का लाभ

जगन्नाथ मंदिर के कपाट 15 दिनों के लिए क्यों बंद हो जाते है? जानिए इसके पीछे की वजह

खिड़की के सामने कभी न रखें ये 1 चीज, वरना घर को घेर लेगी कंगाली, हेल्थ भी नहीं देगा साथ

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement