Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन करें ये छोटा सा उपाय, बजरंगबली दूर करेंगे हर बाधा, घर आएंगी खुशियां

Mangalwar Ke Upay: अगर आपके जीवन में एक के बाद एक परेशानी आ रही है तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर अपनाएं। बजरंगबली की कृपा से आपका जीवन सुखी बन जाएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 19, 2023 18:12 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Tuesday Remedies: सप्ताह का मंगलवार का दिन राम भक्त हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन बजरंबली की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती है। इतना ही नहीं अगर व्यक्ति के जीवन में तमाम तरह की परेशानियां हैं तो मंगलवार के दिन विशेष उपाय को कर के इससे छुटकारा पा सकते हैं। मंगलवार के इन उपायों को आजमा कर व्यक्ति अपना जीवन सुखमय बना सकता है। बजरंगबली की कृपा प्राप्त करने के लिए मंगलवार के दिन मंदिर जरूर जाएं या हनुमान चालीसा का पाठ भी अवश्य करें।

मंगलवार के उपाय

1. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ हं हनुमते नमः'।

2. अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो मंगलवार के दिन एक मौली, यानि कलावा लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मंदिर में ही रखा रहने दें।

3. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिए मंगलवार के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं।

4. अगर आप अपने कामों की गति को बनाये रखना चाहते हैं या अपने किसी खास काम की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन एक सफेद कोरा कागज और केसरीया सिन्दूर लें। अब उस सिन्दूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर, उससे सफेद कोरे कागज पर भगवान राम का नाम लिखें। राम, राम, राम इस प्रकार 11 बार 'राम' नाम लिखना है। लिखने के बाद उस कागज को अच्छे से सुखा लें और सूखने के बाद उस कागज को मोड़कर अपने पर्स में रख लें।

5. अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन सफेद चंदन की लड़की को पत्थर पर घिसकर उसमें थोड़ा-सा केसर मिलाकर लेप बना लें और विष्णु मंदिर जाकर उस लेप से भगवान को तिलक लगाएं। इसके बाद बचे हुए लेप से अपने जीवनसाथी के और अपने मस्तक पर भी तिलक लगाएं।

6. अगर आप अपने परिवार की खुशियां बरकरार रखना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद थोड़े-से चमेली के फूलों को इकट्ठा करें। अब उन चमेली के फूलों की माला बनाएं और हनुमान जी के मंदिर में जाकर भगवान को वो माला अर्पित करें। साथ ही अपने परिवार की खुशियों की दुआ करते हुए एक धूपबत्ती भी जलाएं।

7. अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिए मंगलवार के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं।

8. अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें।

9. अगर खूब मेहनत के बावजूद भी आपको पैसों के मामले में सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से देवी मां की पूजा करनी चाहिए और उसके बाद देवी मां का ध्यान करते हुए चावल से हवन करना चाहिए।

10. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को तेज करना चाहते हैं तो मंगलवार रात को सोते समय अपने सिरहाने चंदन का टुकड़ा रख कर सोएं और सुबह उठकर उस चंदन के टुकड़े को किसी धार्मिक स्थल या मंदिर में दान कर दें।

11. अगर आप सामाजिक क्षेत्र में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद अपने ईष्टदेव को प्रणाम करें और अपने घर के मंदिर में चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं।

12. अगर आप अपने जीवन में हर तरह के सुख-साधन पाना चाहते हैं और अपने आसपास सब कुछ आनंदमय देखना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन मंदिर में सिंघाड़े का आटा दान करें।

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: कांवड़ यात्रा कब से होगा शुरू, जानें इस बार सावन का पहला सोमवार क्यों है खास

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

कौन सा कछुआ घर के लिए शुभ होता है? यहां जानिए इसे घर में रखने के फायदे और सही दिशा के बारे में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement