Monday, April 29, 2024
Advertisement

Astrology Tips: कौन सा कछुआ घर के लिए शुभ होता है? यहां जानिए इसे घर में रखने के फायदे और सही दिशा के बारे में

Kachua Vastu Tips: हर कोई जानता है कि कछुआ घर के लिए शुभ होता है लेकिन इससे जुड़ी अधूरी जानकारी आपको लाभ नहीं दिला पाएगी। तो ज्योतिषि चिराग बेजान दारुवाला से जानिए घर में किस दिन और कौनसा कछुआ लेकर आए। साथ ही इसे किस दिशा में रखें।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 14, 2023 9:00 IST
Vastu Tips for Tortoise- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips for Tortoise

Vastu Tips for Tortoise: हर कोई अपने जीवन में एक अच्छे समय की तलाश करता है ताकि उसकी सोई हुई किस्मत जाग जाए। जीवन में समृद्धि बनी रहे और उन्नति के मार्ग खुलते रहें। भाग्य साथ दे ऐसा कि हर कार्य सफल हो। आर्थिक समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करना चाहिए और धन की कमी नहीं रखनी चाहिए। जब अच्छा समय आने वाला हो या किस्मत आप पर मेहरबान होने वाली हो तो आपको कुछ संकेत पहले से ही मिलने लगते हैं। जब अच्छा समय आता है, भाग्य सूर्य की तरह चमकता है और जीवन में सभी खुशियां लाता है।

अगर रास्ते में आपको जमीन पर चलता हुआ कछुआ दिखाई दे तो यह आपके लिए अशुभ संकेत है। कछुआ पानी में ज्यादा रहता है और पानी में रहना आपके लिए शुभ माना जाता है। लेकिन अगर आपको कछुआ जमीन पर जीवित या चलते हुए दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपको धन की हानि होगी। आने वाले समय में आपका पैसा किसी काम में अटकने वाला है जिससे सभी पर मानसिक तनाव बढ़ सकता है।

यदि आपको सड़क पर कछुआ मिल जाए तो आप कछुए को सड़क पार करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, कछुए को उसके खोल के दोनों ओर पकड़कर सावधानी से उठाएं और उसे नुकसान के रास्ते से उस दिशा में रखें जहां वह जा रहा था। कछुए को अपने साथ न ले जाएं या उसे किसी दूसरे क्षेत्र में न ले जाएं।

पारंपरिक वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जिंदा कछुआ रखने से घर में नकारात्मक कंपन पैदा होता है और इसलिए घर में जिंदा कछुआ न रखने की सलाह दी जाती है। अगर आप अपने ऑफिस या घर में कछुआ रखने के बारे में सोच रहे हैं तो ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला के मार्गदर्शन के अनुसार लकड़ी, क्रिस्टल या धातु से बना कछुआ रख सकते हैं।

जिंदा कछुआ रखने के फायदे और नुकसान

कर्म के नियम के अनुसार सभी प्राणी या जानवर इस ब्रह्मांड में रहने के लिए स्वतंत्र हैं इसलिए कछुआ को घर में रखने की सलाह नहीं दी जाती है। पारंपरिक वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जिंदा कछुआ रखने से घर में नकारात्मक कंपन पैदा होता है और इसलिए घर में जिंदा कछुआ न रखने की सलाह दी जाती है। 

जब घर में जिंदा कछुआ रखने की बात आती है तो वास्तु शास्त्र इसका समर्थन नहीं करता है। दरअसल, वास्तु की माने तो 'कर्म का नियम' कहता है कि जीवित जानवरों को पकड़ना सही नहीं है और वे जहां भी हैं रहने के लिए स्वतंत्र हैं, जैसा कि वास्तु के अनुसार जीवित कछुआ नकारात्मक कंपन लाता है और इस वजह से नकारात्मक आपके घर में भी ऊर्जा का संचार हो सकता है।

कछुआ किस दिन खरीदना चाहिए?

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार, गुरुवार और बुधवार जैसे सप्ताह के दिनों में कछुआ की मूर्ति खरीदने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। 

घर में कछुआ रखने के फायदे

  • कछुए की मूर्ति सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है। लोगों का मानना है कि अपने बेडरूम में कछुए की मूर्ति रखने से अनिद्रा से लड़ने में मदद मिलती है।
  • कछुआ व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य, समृद्धि, धन और शांति को आकर्षित करने में भी मदद करता है।
  • कछुआ आपके पेशेवर और निजी जीवन में मजबूती लाने में मदद करता है।
  • प्रवेश द्वार पर कछुआ की मूर्ति या फोटो रखने से आपके घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचाने में मददगार साबित होता है।
  • उत्तर दिशा में कछुआ रखना आपके करियर के लिए बहुत लाभदायी साबित होता है।

कौनसा कछुआ घर लाना चाहिए?

धातु का कछुआ शुभ होता है-

अगर आप घर में कछुआ रखना चाहते हैं तो वास्तु शास्त्र के नियमो के अनुसार आप अपने घर में किसी भी धातु का कछुआ रख सकते हैं। की भी धातु का कछुआ घर में खुशियां और सकारात्मक लाता है। इस प्रकार का कछुआ घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर पूरे घर में फैला देता है।

लकड़ी का कछुआ सौभाग्य लाता है-

अपने घर में धन, सकारात्मक ऊर्जा, प्रेम और शांति बनाये रखने के लिए आप लकड़ी का कछुआ घर में सही दिशा पर रख सकते हैं। ऐसा कछुआ घर में लक्ष्मी और सौभाग्य को आकर्षित करता है। ऐसे कछुए को घर में रखने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

स्फटिक कछुआ भी शुभ होता है-

घर में स्फटिक का कछुआ रखने से भी घर में सुख-समृद्धि आती है। इस प्रकार का कछुआ घर की सुख-समृद्धि के साथ तालमेल बिठाता है। अगर आप घर में स्फटिक का कछुआ रखते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार यह आपकी तरक्की का कारण बनता है।

कछुआ रखने की सही दिशा कौनसी है?

धातु कछुए के लिए सही दिशा-

धातु का कछुआ घर की उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए, यह बच्चों के जीवन में सौभाग्य को आकर्षित करेगा और एकाग्रता में सुधार करेगा।

लकड़ी के कछुए के लिए सही दिशा-

लकड़ी के कछुओं को रखने की सही दिशा पूर्व या दक्षिण-पूर्वमणि जा सकती है, यह आपके परिवार के सदस्यों के लिए खुशी, सौभाग्य और सफलता प्रदान करेगा।

स्फटिक कछुए के लिए सही दिशा-

क्रिस्टल कछुआ को आपके जीवन में धन लाने के लिए दक्षिण-पश्चिम में रखा जा सकता है या आपको प्रसिद्धि दिलाने और आपकी जीवन रेखा को बढ़ाने के लिए उत्तर-पूर्व में रखा जा सकता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Guru Grah Ke Upay: कैसे पता चलेगा आपका गुरु कमजोर है? जानिए इसके संकेत और क्या करने होंगे उपाय

पूजा करते समय दीपक किस तरफ रखना चाहिए? जानिए घी या तेल कौनसा दीया जलाना होता है शुभ

Vastu Tips: एक फिटकरी दूर कर सकता हर तरह का वास्तु दोष, घर से बाहर भागेगी सभी नकारात्मक शक्तियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement