Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mars Transit 2023: नए साल से पहले पलटने वाली है इन राशियों की किस्मत, मंगल का गोचर दिलाएगा महालाभ

Mangal Gochar In Dhanu Rashi 2023: नए साल से पहले मंगल का धनु राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। मंगल के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: December 26, 2023 6:00 IST
Mangal Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal Gochar 2023

Mangal Gochar 2023: 27 दिसंबर को रात 12 बजकर 21 मिनट पर मंगल धनु राशि में प्रवेश करेंगे। 5 फरवरी 2024 की रात 9 बजकर 42 मिनट तक मंगल धनु राशि में हीं गोचर करते रहेंगे, उसके बाद मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे। मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है। वहीं मकर राशि में यह उच्च का और कर्क राशि में यह नीच का होता है। मंगल की शुभ स्थिति में व्यक्ति शक्तिशाली और साहसी बनता है। मंगल के धनु राशि में इस गोचर से विभिन्न राशियों पर भी अलग:अलग प्रभाव होगा। अतः किस राशि  को मंगल के इस गोचर से क्या फल मिलेंगे और उसके लिए क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि:  मंगल आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्योदय में थोड़ी रुकावटें आएगी। इस दौरान भगवान के प्रति आपका ध्यान थोड़ा कम ही रहेगा। साथ ही माता-पिता आपसे कुछ ज्यादा ही अपेक्षा रखेंगे। आपको हर तरह के सुख:साधन पाने के लिए थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए बड़े भाई या बड़े भाई जैसे लोगों का सम्मान करें। 

वृष राशि: मंगल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आपको धन पाने के लिए कोशिशें करनी पड़ेगी। जीवन में उतनी खुशहाली नहीं मिल पायेगी, जितनी आपको आशा है। इसके अलावा आपको बता दें  कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके आठवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 5 फरवरी 2024 तक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलायेंगे। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। तो मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी जरूरतमंद को खाना खिलाएं। 

मिथुन राशि:  मंगल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से कार्यों में जीवनसाथी का पूरा:पूरा सहयोग मिलेगा। अगर आप किसी वस्तु को पाने की इच्छा रखते हैं, तो इस दौरान वो आपको अवश्य मिलेगे। साथ ही आपकी संतान की तरक्की होगी। यहां एक बार फिर से बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल के गोचर से जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है, यानि आपके सातवें स्थान पर मंगल के इस गोचर से आप 5 फरवरी 2024 तक मांगलिक कहलायेंगे और ऐसे में अगर

आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा मंगल के इस गोचर के उपाय आपको जरूर करने चाहिए। तो मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बुआ या बहन को लाल रंग के कपड़े गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें।

कर्क राशि:  मंगल आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान सुख पाने में भी थोड़ी दिक्कतें आ सकती हैं और अगर आपकी पहले से संतान है, तो उसको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से बचकर रहना चाहिए। अत: 5 फरवरी 2024 तक अपने सभी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए किसी कन्या को कुछ गिफ्ट करें और उसका आशीर्वाद लें। 

सिंह राशि:  मंगल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर विद्या का लाभ मिलेगा। संतान से आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आपके करियर को एक बेहतर दिशा मिलेगी। आपको गुरजनों का पूरा सहयोग मिलेगा और पढ़ाई:लिखाई में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपका विवेक बना रहेगा। लिहाजा मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को सोते समय अपने सिरहाने पर पानी रखकर सोएं और अगले दिन उस पानी को किसी पेड़-पौधे की जड़ में डाल दें।

कन्या राशि: मंगल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। मंगल के इस गोचर से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा। साथ ही माता से भी पूरा- पूरा सहयोग प्राप्त होगा, लेकिन यहां आपको एक बात जरूर बता दें कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बनाता है। अतः मंगल का यह गोचर आपको 5 फरवरी 2024 तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक का प्रभाव देगा। ऐसे में अगर आप शादी-शुदा हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है
कि क्या आपके जीवनसाथी की कुंडली में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, अन्यथा सतर्क होकर आपको मंगल के इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। तो 5 फरवरी 2024 तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए दूध में थोड़ा-सा मीठा डालकर बरगद के पेड़ की जड़ में डालें और दूध डालने से जो मिट्टी गिली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाएं। 

तुला राशि: मंगल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाई-बहन और यश से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाई-बहनों से मदद पाने में भी थोड़ी देर हो सकती है। इस दौरन आप अपनी बात को दूसरों के सामने अच्छे से नहीं रख पायेंगे। आपके स्वास्थ्य में भी कुछ उतार:चढ़ाव हो सकते हैं। लिहाजा मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए एक चॉकलेटी रंग का कपड़ा लेकर किसी नाई, दर्जी या अपने बड़े भाई को गिफ्ट कर दें। 

वृश्चिक राशि: मंगल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा। साथ ही आपके पास अन्न की कभी कमी नहीं होगी। बड़े भाईयों से आपका प्रेम भाव बना रहेगा। परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी अच्छा तालमेल रहेगा। तो 5 फरवरी 2024 तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक कार्यों में अपना सहयोग दें।

धनु राशि: मंगल आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। मंगल के इस गोचर से आपको भरपूर यश:सम्मान मिलेगा। आपको धन लाभ भी होगा। लवमेट के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। इसके अलावा आपको बता दें  कि जन्मपत्रिका में पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल का गोचर जातक को अस्थायी रूप से मांगलिक बना देता है। अतः आपके पहले स्थान पर मंगल का यह गोचर 5 फरवरी 2024 तक के लिए आपको अस्थायी रूप से मांगलिक बना देगा। ऐसे में अगर आप विवाहित हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में भी मंगल पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर हां तो ठीक है, वरना सतर्क होकर आपको इस गोचर के उपाय जरूर करने चाहिए। तो 5 फरवरी 2024 तक मंगल के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में मसूर की दाल से बनी कोई चीज़ दान करें या केवल मसूर की दाल दान करें। 

मकर राशि: मंगल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। आपका इस दौरान कुछ गुस्सा भी आ सकता है। यहां ये भी बता दें  कि किसी की जन्मपत्रिका के पहले, चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें स्थान पर मंगल हो तो जातक अस्थायी रूप से मांगलिक कहलाता है। अतः मंगल का यह गोचर 5 फरवरी 2024 तक के लिए अस्थायी रूप से मांगलिक दर्शायेगा और अगर आप विवाहित हैं, तो आपको खास ध्यान देना चाहिए कि क्या आपके जीवनसाथी की जन्मपत्रिका में मंगल पहले,
चौथे, सातवें, आठवें या बारहवें जा रहा है। अगर ऐसा है तो ठीक अन्यथा सतर्क होकर इस गोचर के उपाय आपको जरूर करना चाहिए। अत: 5 फरवरी 2024 तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए
खाकी रंग की टोपी या पगड़ी से अपना सिर ढक्कर रखें।

कुंभ राशि: मंगल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। आप न्याय के प्रति अपनी आवाज उठाएंगे। साथ ही आपके माता:पिता को आर्थिक रूप से लाभ होगा। पशुपालन के काम से जुड़े लोगों और व्यापारी वर्ग को अधिक लाभ मिलेगा। अत: 5 फरवरी 2024 तक अपनी चीज़ों में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए तिल के लड्डू बनाकर मंदिर में दान करें।

मीन राशि: मंगल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। मंगल के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में धन की बढ़ोतरी होगी। इस दौरान आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। सरकारी कामों में भी लाभ की स्थिति बन रही है। करियर में आपको सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी उन्नति होगी। अत: 5 फरवरी 2024 तक मंगल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए चूल्हे पर दूध उबालते समय ध्यान रखें कि दूध उबलकर बर्तन से बाहर न गिरे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

इस दिन से होने जा रही है पौष मास की शुरुआत, मकर संक्रांति, सफलता एकादशी से लेकर सकट चौथ तक, आने वाले हैं ये प्रमुख व्रत-त्योहार

Makar Sankranti 2024 Date: मकर संक्रांति कब 14 या 15 जनवरी? जानिए सही डेट,स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement