Friday, May 10, 2024
Advertisement

Somwar Upay: आज शिवजी के इन अचूक उपायों की मदद से मिलेगा हर समस्या का समाधान, जीवन में बनी रहेगी शांति और खुशहाली

Monday Remedies: अगर आपके जीवन में लगातार परेशानियां बनी हुई हैं तो आज यानी सोमवार के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि सोमवार के दिन किस समस्या के लिए कौनसा उपाय करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 11, 2023 6:00 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

Somwar Ke Upay: सप्ताह का सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस दिन शिवजी की पूजा-अर्चना करने मन की हर मुराद पूरी हो जाती है। वहीं जिन कन्याओं के विवाह में देरी हो रही है या कोई बाधा आ रही है वो सोमवार का व्रत और पूजा जरूर करें। वहीं सोमवार के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की कई समस्याओं का समाधान मिल जाता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज कौनसे उपायों को करना फलदायी रहेगा। 

1. अक्सर आपके साथ ऐसा होता है कि ऑफिस में लगातार किसी काम को लेकर आप पर प्रेशर डाला जाता है जिसके कारण आप मानसिक उलझन में रहते है तो आज सोमवार के दिन स्नान यदि कर अशोक के सात ताजे पत्ते लें। उसे अपने घर में साफ-सुथरी जगह पर रखें इसके बाद उसकी पूजा-अर्चना करें। उसके सूखने पर उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे रख दें । ऐसा आपको लगातार सात दिनों तक

करना है।

2. अगर आपका मन कुछ अशांत है और आप उस अशांति को दूर करके जीवन में शांति बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको जल में लाल पुष्प डालकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए और शिव जी के त्र्यम्बक मंत्र का जाप करना चाहिए। त्र्यम्बक मंत्र है- 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'

3. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर कुछ परेशान हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज आपको शिव जी के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बात जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-  'ऊँ शं विश्वरूपाय अनादि अनामय शं ऊँ।।' इस मंत्र जप के साथ ही आज के दिन आपको भगवान शंकर को विल्व पत्र अर्पित करने चाहिए।

4. अगर आपको हर समय किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है तो इसके लिए आज शिव जी की प्रतिमा के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके बैठना चाहिए और संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। अगर आपके पास रुद्राक्ष या चंदन की माला उपलब्ध नहीं है तो करमाला पर गिनकर 108 बार मंत्र का जाप कर लें।

5. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें। फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें।

6. अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिए दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिए
प्रार्थना करिए।

7. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।

8. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपके रिश्ते बेहतर बना रहे तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं।

10. अगर आपको फैसले लेने में समय लगता है या किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता हो या आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने मंदिर में भगवान को इलायची का भोग लगाना चाहिए और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए।

11. अगर आप अपनी समस्त इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान करने के बाद जल में थोडा सा दूध और कुछ दाने चावल के मिलाकर सूर्यदेव को अर्पित करें। साथ ही सूर्यदेव के इस मन्त्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:'। मंत्र जप के बाद सूर्यदेव से अपनी इच्छा पूरी होने के लिए प्रार्थना करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

11 September 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

इस हफ्ते इन राशि के जातकों को अपनी सेहत का रखना होगा खास ख्याल, पढ़ें अपना साप्ताहिक हेल्थ राशिफल

निवेश और खर्चों के मामलों में ये राशियां रहे सर्तक, वरना सप्ताह भर बिगड़ा रहेगा बजट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement