Monday, April 29, 2024
Advertisement

Raviwar Upay: रविवार को बन रहा है अनुराधा नक्षत्र का संयोग, इन उपायों को करने से हर बुरी नजर होगी दूर, जीवन बनेगा समृद्ध और खुशहाल

Sunday Remedies: रविवार के दिन अनुराधा नक्षत्र रहेगा। ऐसे में इस दिन इन खास उपायों को करने से जीवन की समस्त परेशानियां दूर होंगी। तो आइए जानते हैं कि किन समस्याओं के लिए कौनसा उपाय करना होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 03, 2024 12:12 IST
Raviwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Upay

Raviwar Upay: सप्ताह का रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है। इस दिन भगवान भास्कर की उपासना करने से निरोगी शरीर और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इसके अलावा रविवार को अनुराधा नक्षत्र भी रहेगा। ऐसा में इस रविवार को इन विशेष उपायों को करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही भगवान सूर्य देव की कृपा से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि रविवार के दिन किन-किन उपायों को करना फलदायी रहेगा।

1. अगर आप अपनी तरक्की को चार चांद लगाना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको किसी मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में कोई भी फूल वाला पौधा लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश रविवार के दिन पौधा न लगा पायें, तो रविवार के दिन पौधा लगाने का संकल्प जरूर लें और दो-चार दिन में जब भी आपको समय मिले, तब लगाएं।

2. अगर आपके परिवार में हमेशा अनबन होती रहती हैं या वैवाहिक जीवन में कुछ समस्या बनी रहती है तो अनुराधा नक्षत्र में एक खाली बोतल लें और उस बोतल में थोड़ा-सा सरसों का तेल, आठ साबुत उड़द के दाने और एक लोहे की कील डालकर ढक्कन से बंद कर दें। अब उस बोतल को अपने ऊपर से सात बार उतारकर, जमीन में दबा दें।

3. अगर आपके घर में धन का अभाव रहता है या आपके पास धन अधिक समय तक नहीं टिकता, तो अनुराधा नक्षत्र में अपने हाथ की लंबाई के बराबर एक काला धागा और एक छोटा-सा कोयला लें। अब काले धागे से उस कोयले को बांधकर, एक कपड़े में लपेटकर अपने धन वाले स्थान पर रख दें या अनुराधा नक्षत्र के दौरान पूरे दिन अपनी जेब में उस कोयले को रखें। जेब में रखने से पहले कोयले को किसी कपड़े में लपेटना न भूलें।

4. अगर आपके निवास स्थान पर या आपके बिजनेस पर किसी की बुरी नजर लग गई है और आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो अनुराधा नक्षत्र में पूरे दिन काले चने को पानी में भिगो दें। अब उस भिगोये हुए काले चने के साथ थोड़ी-सी साबुत काली उड़द, काली हल्दी और थोड़ी-सी सरसों लें और एक काले कपड़े में उन्हें एक साथ बांध लें। अब उस पोटली को किसी नदी या तालाब में बहा दें। अगर उस पानी में मछलियां हों, तो और भी अच्छा है।

5. अगर आप अपने जीवन में हर प्रकार से रविवारादी पाना चाहते हैं तो इसके लिए रविवार के दिन आपको मौलश्री के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उसको हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, लेकिन अगर आपको कहीं आस-पास मौलश्री का पेड़ न मिले तो उसकी फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें। चाहें तो उस फोटो का प्रिंट निकलवाकर अपने घर में भी लगा लें।

6. अगर कुछ दिनों से पिता के साथ आपके रिश्ते में कड़वाहट बनी हुई है, तो रविवार आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:।

7. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य के साथ ही लंबी आयु भी पाना चाहते हैं, तो रविवार आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

8. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिव ऊर्जा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो रविवार आपको सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए और जल अर्पित करते समय सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।

9. अगर आपके दाम्पत्य जीवन से खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो उन खुशियों को जीवन में फिर से वापस लाने के लिए रविवार के दिन रात को सोते समय दो कपूर की टिकिया और थोड़ी-सी रोली लेकर अपने सिरहाने के पास रख लें। अगले दिन सुबह उठकर कपूर की टिकिया को घर के बाहर जला दें और रोली को एक पानी भरे गिलास या लोटे में डालकर सूर्य भगवान को अर्पित कर दें।

10. अगर बहन या बुआ के साथ आपके रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे है, तो रविवार के दिन आपको अपने भोजन में से एक रोटी निकालकर अलग रखनी चाहिए और उसके तीन हिस्से करने चाहिए। अब उन तीन हिस्सों में से एक हिस्सा गाय को खिला दें, एक हिस्सा कौवे के लिए रख दें और एक हिस्सा कुत्ते को खाने के लिए दें।

11. अगर आपको लगता है कि आपके करीबी बिजनेस में आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक कटोरी हरे मोटे मूंग लेकर रविवार पूरा दिन नमक वाले पानी में भिगोएं और अगले दिन भिगोये हुए मूंग को नमक वाले पानी में से निकालकर, साफ पानी से धोकर किसी जानवर को खिलाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Masik Shivratri 2024: फरवरी में इस दिन रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत, जानिए डेट, पूजा मुहूर्त, मंत्र और महत्व

इस हफ्ते इन राशि के जातकों को निवेश करने पर मिलेगा अच्छा रिटर्न, झमाझम बरस सकता है पैसा, पढ़ें आर्थिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement