Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2024: फरवरी में इस दिन रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत, जानिए डेट, पूजा मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Masik Shivratri 2024 Date: मासिक शिवरात्रि व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन महादेव शिव शंकर की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। तो आइए जानते हैं कि मासिक शिवरात्रि व्रत की तिथि क्या है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: February 03, 2024 7:53 IST
Masik Shivratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri 2024:  प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत करने का विधान है। इस दिन उपवास रखने और भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। मासिक शिवरात्रि के दिन शिवजी को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जाप करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। जो भी इस व्रत को करता है भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। तो आइए जानते हैं कि फरवरी माह में किस मासिक शिवरात्रि का व्रत रख जाएगा और पूजा के लिए क्या शुभ मुहूर्त रहेगा।

मासिक शिवरात्रि 2024 व्रत पूजा शुभ मुहूर्त और तिथि

माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 फरवरी को सुबह 11 बजकर 17 मिनट से होगी। चतुर्दशी तिथि समाप्त 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर होगी। ऐसे में फरवरी में मासिक शिवरात्रि का व्रत 8 फरवरी, 2024 को रखा जाएगा। भगवान शिव की पूजा के लिए निशिता मुहूर्त 8 फरवरी को देर रात 12 बजकर 09 मिनट से 01 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। वहीं मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा के लिए ब्रह्म मुहूर्त सुबह 05 बजकर 21 मिनट से लेकर सुबह 06 बजकर 13 मिनट तक रहेगा।

मासिक शिवरात्रि का महत्व

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा जरूर करें। ऐसा करने से घर-परिवार मे खुशहाली बनी रहती है। इसके साथ ही दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है। मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखने और विधि-विधान के साथ पूजा करने पुण्यकारी फल मिलते हैं।

भगवान शिव के इन मंत्रों का करें जाप

  1. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् । उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥
  2. ॐ नमः शिवाय
  3. ॐ नमो भगवते रूद्राय 
  4. ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

इस हफ्ते इन राशियों के सितारे रहेंगे बुलंदियों पर, इन्हें रहना होगा सावधान, जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Magh Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है माघ माह की गुप्त नवरात्रि? जानिए क्या रहेगा घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement