Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Samudrik Shastra: लाल रंग के नाखून वालों के पास नहीं होती है धन-दौलत की कमी, नाखूनों के रंग से जानिए अपना भाग्य

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अलग-अलग रंगों के नाखूनों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 15, 2023 8:40 IST
Samudrik Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Samudrik Shastra

Samudrik Shastra: सामुद्रिक शास्त्र में आज हम बात करेंगे आपके अलग-अलग रंगों के नाखूनों के बारे में। कई लोगों के नाखूनों का रंग समय के साथ-साथ बदलता रहता है। नाखूनों के बदलते रंग आपकी किस्मत, आपके भाग्य और स्वास्थ्य के बारे में भी बहुत कुछ बताते हैं। सामुद्रिक शास्त्र विशेषज्ञ आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अलग-अलग रंग के नाखून का क्या अर्थ होता है और ये किस ओर इशारा करता है।

लाल रंग के नाखून

सबसे पहले आज हम बात करेंगे लाल रंग के सुन्दर नाखूनों के बारे में। लाल रंग के नाखून शारीरिक हष्ट-पुष्टता को दर्शाते हैं, यानी कि इन लोगों का स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा होता है। देखने में भी ये काफी सुन्दर होते हैं। भाग्य इनका पूरा साथ देता है, धन-दौलत की इन्हें कोई कमी नहीं होती। इन लोगों का वैवाहिक जीवन सुख से बीतता है। अगर एक लाइन में इनके बारे में कहा जाए तो इन्हें सभी तरह के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है। अच्छी तरह से शिक्षित होने पर ये उच्च पद को प्राप्त करते हैं।

पीले रंग के नाखून

सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, नाखूनों के पीले रंग के होने का मतलब है कि वह व्यक्ति स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक-ठाक नहीं चल रहा है, उसे स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है। इन्हें खून की कमी, पीलिया या सिर दर्द से सम्बन्धित शिकायत बनी रहती है। बीमारी के कारण इनके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आने लगता है। जिसका सीधा असर इनके दाम्प्तय जीवन पर भी पड़ता है। ये लोग आर्थिक समस्याओं से भी घिरे रहते हैं। खुशी के कुछ पल आते हैं, लेकिन फिर कुछ न कुछ परेशानी सामने आकर खड़ी हो जाती है।

 गुलाबी रंग की आभा वाले नाखून

गुलाबी रंग की आभा वाले नाखून सामान्यतः देखने को मिल जाते हैं। हल्के-हल्के गुलाबी रंग के नाखून देखने में बड़े ही सुन्दर लगते हैं। ऐसे नाखून सौभाग्य को दर्शाते हैं। जिस किसी के नाखून गुलाबी रंग के हों, उनका भाग्य हमेशा उनके साथ रहता है और उनकी दिन-दुनी रात-चौगनी तरक्की होती है। सीधे अर्थों में ये लोग बहुत सौभाग्यशाली होते हैं। गुलाबी रंग के साथ नाखून अगर चमकीले, चिकने और उठे हुए हों तो और भी अच्छा माना जाता है। जिसके नाखून आगे से गोल हों और साथ ही गुलाबी रंग के हों, तो यह धन-सम्पदा में वृद्धि का सूचक है। ये लोग प्रगति की ओर बढ़ते जाते हैं।

सफेद रंग के नाखून

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, सफेद रंग के नाखून वाले लोग वैसे तो सामान्य होते हैं, इनकी बौद्धिक क्षमता भी ठीक होती है, लेकिन नाखूनों पर अगर सफेद या काले रंग के धब्बे हों तो व्यक्ति बहुत ही चालाक होता है, उसका दिमाग खुराफतों में ज्यादा चलता है। बुद्धि बहुत होती है, लेकिन गलत कामों में अधिक चलती है। छोटी-छोटी बातों पर ये दूसरों से लड़ने-झगड़ने को तैयार हो जाते हैं। ससुराल में भी किसी से इनकी खास पटनी नहीं खाती।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Samudrik Shastra: क्या आपके नाखून पर भी है ये खास निशान? फिर जान लिजिए आपकी किस्मत में क्या लिखा है

Shukra Gochar 2023: शुक्र का गोचर पलट देगी इन राशियों की किस्मत, अशुभ फलों से बचने के लिए अपनाना होगा ये ज्योतिषिय उपाय

Love Horoscope 15 February 2023: आज मिथुन राशि वालों को मिलेगा क्रश का अटेंशन, जानिए आपकी किस्मत में प्यार का साथ है या नहीं?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement