Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Samudra Shastra: ऐसे बाल वाले कड़ी मेहनत की बदौलत कमाते हैं खूब नाम, आगे चलकर बनते हैं बड़े कलाकर

किसी व्यक्ति के व्यवहार को जानने के लिए उसके हाव-भाव को समझने की जरूरत है। लेकिन सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार आप शरीर की बनावट से भी किसी का व्यवहार पता कर सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Published on: January 15, 2023 23:00 IST
Samudra Shastra- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Samudra Shastra

सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर के अंगों का उल्लेख किया गया है जिनके जरिए आपको इस व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य के बारे में जानने में मदद मिलती है। किसी व्यक्ति के हाथ-पैर की बनावट व संरचना के माध्यम से उसके स्वभाव को जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि लोगों के बालों को देखकर बताया जा सकता है कि उनका स्वभाव कैसा है और आने वाले दिनों में उनका भविष्य कैसा होगा।

घुंघराले बाल

आपने देखा होगा कि कई लोगों के बाल देखने में वैसे तो स्वस्थ होते हैं, लेकिन गोल-गोल घुमे हुए होते हैं। ऐसे बालों को घुंघरालु कहते हैं। जिन लोगों के बाल इस तरह के होते हैं, वे अपने काम में बहुत अधिक सक्रिय रहते हैं। इनके पसंदीदा काम में इन्हें हराने वाला कोई नहीं होता क्योंकि उस काम को ये पूरी निष्ठा और लगन के साथ करते हैं। घुंघरालु बालों वाले लोग समाज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिये कड़ी मेहनत करते हैं और अपनी मेहनत के बल पर ही ये लोग समाज में अपनी एक अच्छी-खासी पहचान भी बनाते हैं। 

सिर पर ज़्यादा बालों का होना

सिर में बालों का ज्यादा होना बौद्धिक क्षमता पर अंकुश लगाने वाला होता है। जिन लोगों के सिर में बाल बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, वे सामान्यतः अल्प बुद्धि के होते हैं। उनमें सोचने- समझने की क्षमता बहुत अच्छी नहीं होती। छोटे से लालच के चक्कर में ये लोग अपना बड़ा नुकसान कर लेते हैं। इनके ऊपर एक के बाद एक काम का प्रेशर आने से ये परेशान हो जाते हैं। निर्णय क्षमता का इनमें प्रायः अभाव होता है। 

पतले बालों वालों का स्वभाव 

जिन लोगों के बाल अपेक्षाकृत अधिक सूक्ष्म अथवा पतले होते हैं या महीन होते हैं, वे अधिकतर महत्वपूर्ण व ज्यादा वेतन वाले पदों पर होते हैं। ऐसे लोग सामाजिक और दूसरे रचनात्मक कार्यों में बहुत सक्रिय होते हैं। इन्हें चीज़ों में नयापन क्रिएट करना अच्छा लगता है। जिनके बाल पतले होते हैं, उनका स्वभाव बहुत अच्छा होता है। ये लोग दयालु प्रवृत्ति के होते हैं। पर थोड़े-से संकोच करने वाले तथा संवेदनशील भी होते हैं। इसके अलावा मोटे और सख्त बाल अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाते हैं। इनमें उच्च जीवन शक्ति होती है। ये लोग अवसरवादी भी होते हैं। अपने फायदे के किसी मौके को ये नहीं छोड़ते, लेकिन इनका मन एक जगह नहीं टिकता। ये अस्थिर चित्त वाले होते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Maha Shivratri 2023: इस साल महाशिवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, आज ही नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

Shadi Muhurat 2023: साल 2023 में खूब बजेगी शहनाई, तुरंत नोट कर लें शादी का शुभ मुहूर्त 

इन समय पर जन्मे लोगों को इस साल मिलेंगे शुभ समाचार, पैसों के मामले में बेहद भाग्यशाली रहेंगे ये लोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement