Saturday, June 08, 2024
Advertisement

Shani Dev: इन राशियों पर भगवान शनि देव रहते हैं मेहरबान, जीवन में कभी नहीं होती किसी चीज की कमी, साढ़ेसाती और ढैय्या जैसे दोष रहते हैं दूर

Shani Dev And Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये राशियां शनि देव की प्रिय हैं, जिनपर कभी भगवान शनि की कृपा सदैव बनी रहती है। इन राशियों को शनि दोष कभी प्रभावित नहीं करती है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 25, 2024 22:00 IST
Shani Dev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Dev

Shani Dev And Horoscope: शनि या 'शनि देव' 'नवग्रहों' में सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण ग्रह है। वह मनुष्यों द्वारा किए गए कर्मों के न्यायाधीश के रूप में कार्य करते हैं और उसी अनुसार परिणाम देते हैं। शनि को एक क्रूर ग्रह माना जाता है और ज्यादातर लोग शनिदेव के बुरे प्रभाव में आने से डरते हैं। लेकिन शनि केवल लग्न वालों के कर्मों का फल देते हैं। वह किसी को किसी गलत कार्य के लिए दंड भी देते हैं तो वह दंड लग्न को शुद्ध करने के लिए ही होता है। तो आइए ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि किन राशियों पर शनि देव की विशेष कृपा रहती है।

ये हैं शनि देव की प्रिय 5 राशियां

मकर

शनि मकर राशि का स्वामी है और इसलिए, यह शनि भगवान द्वारा सबसे धन्य राशियों में से एक है। मकर राशि के जातकों पर शनि का प्रतिकूल प्रभाव न्यूनतम होता है, भले ही वे शनि की साढ़े साती या ढैय्या के दौर से गुजर रहे हों। मकर राशि वालों में मजबूत तर्कशक्ति और नेतृत्व के गुण होते हैं और शनि की कृपा से लग्न वाले अपने कार्यस्थल, व्यवसाय या राजनीति में उन्नति करते हैं। 

वृषभ 

वृषभ शुक्र यद्वारा शासित है और शुक्र और शनि मित्र ग्रह हैं। परिणामस्वरूप, शनि सदैव लग्न वालों पर कृपा करते हैं और सकारात्मक परिणाम देते हैं। शुक्र की दशा और शनिदेव की कृपा के साथ लग्न को अधिकतम सफलता, समृद्धि, प्रसिद्धि, आध्यात्मिकता और आनंद प्राप्त होता है।

तुला

तुला राशि शनि की उच्च राशियों में से एक है और तुला राशि में शनि हमेशा उच्च अवस्था में रहते हैं । तुला राशि के जातकों को शनिदेव की विशेष कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है। इन लग्न के जातकों द्वारा किए गए अच्छे कर्म और जानवरों और ज़रूरतमंदों पर दया करने से उन्हें अपार सफलता, धन, प्रसिद्धि और खुशी मिलती है। शनि ग्रह उन्हें बड़ी ऊंचाइयों को छूने में मदद करता है।

कर्क 

कर्क राशि के जातकों को शनि ग्रह की कृपा प्राप्त होती है और उन्हें इससे कम परेशानी होती है। कर्क लग्न के जातकों को कला, लेखन, पत्रकारिता और सरकारी नौकरियों जैसे रचनात्मक क्षेत्रों में अपार सफलता, सम्मान और धन प्राप्त होता है। शनि बृहस्पति के दूसरे, पांचवें, नौवें और बारहवें घर में मौजूद होता है। कर्क राशि के लोग हमेशा अपने परिवार और माता-पिता का समर्थन और देखभाल करते हैं। ये गुण उन्हें अपार सफलता और खुशी प्रदान करते हैं। उन्हें शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या, अंतर्दशा या महादशा के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।

कुंभ 

कुंभ राशि का स्वामी होने के कारण शनि लग्न वालों पर सदैव अपना आशीर्वाद और कृपा बरसाते हैं। शनिदेव की कृपा से कुंभ राशि वालों को धन और प्रसिद्धि की कमी का अनुभव कम ही होता है। कुंभ के जातक ईमानदार और शालीन होते हैं और यदि लग्न सही रास्ते पर हो तो उन्हें औसत मेहनत से भी बड़ी सफलता, प्रसिद्धि, प्यार और सम्मान मिलता है। इन्हें विपरीत लिंग से भी स्नेह और सहयोग प्राप्त होता है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

शनि देव की है आप पर विशेष कृपा, अगर सपने में देखते हैं ये 5 चीजें

Chaturmas 2024: इस दिन से बंद हो जाएंगे सभी मांगलिक कार्य, जानें कब से शुरू हो रहे हैं चातुर्मास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement