Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बस खत्म होने वाला है भोलेनाथ के भक्तों का इंतजार, जानिए अमरनाथ यात्रा के लिए प्रशासन और श्राइन बोर्ड की क्या है तैयारी

Shri Amarnath Yatra 2023: 62 दिनों तक चलने वाली इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा के लिए देवों के देव महादेव का दरबार सजना शुरू हो चुका है। इस बार अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर श्राइन बोर्ड और प्रशासन ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार भी सतर्क है।

Written By : Manzoor Mir Edited By : Sushma Kumari Updated on: June 27, 2023 17:52 IST
Shri Amarnath Yatra  2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ AMARNATH_YATRA_ Shri Amarnath Yatra 2023

Shri Amarnath Yatra  2023:  1 जुलाई से शरू हो रही इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा में अब कुछ ही बाकी रह गए हैं। इस बीच श्रीनगर के पंथा चौक यात्रा बेस कैंप में हर हर महादेव के जयकारों की गूंज सुनाई दे रही है। वहीं लंगर लग चुके हैं, सुरक्षा के लिए जावन की तैनाती भी हो चुकी हैं और अमरनाथ यात्रा से जुड़े सभी विभाग यात्रिओं के स्वागत के लिए तैयार हैं। श्रीनगर के बेस कैंप में अभी से खुशी और उत्साह का माहोल देखने को मिल रहा है। 

तेजी से चल रहा है काम - 

62 दिनों तक चलने वाली इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा के लिए देवों के देव महादेव का दरबार सजना शुरू हो चुका है,  रास्तों पर मेकदम बिछाया जा रहा हैं, पानी की सप्लाई, बिजली और दीवारों पर रंग का काम तेजी से चल रहा हैं। इतना ही नहीं यात्रियों के रहने और खाने-पीने के लिए शेड्स भी तैयार किए जा रहे हैं। बता दें कि यहां पर लगभग 90 % काम पुरा भी चुका है। वहीं बिजली पानी की सप्लाई को बहाल किया गया हैं, बेस कैंप में प्रतिदिन करीब 70 हजार लीटर पानी की व्यवस्था रखी गई हैं। जो छोटे-छोटे काम रह गए हैं उन्हें अगले २४ घंटो में पूरा किया जाएगा।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं - 

इंडिया टीवी से बात करते हुए देश के विभिन राज्यों से यहां आए लंगर वालों ने कहा, हम पूरी तरह से तैयार हैं ,पिछले साल के मुकाबले में इस साल यात्रियों के रहने और खाने-पीने के खास इंतजाम किए गए हैं। इस बार यहां का माहौल बेहद अच्छा हैं, उम्मीद हैं की पिछले साल से इस बार यात्रियों की संख्या दोगुनी होगी। इंतजार हैं तो बस सिर्फ बाबा बर्फानी के दर्शन पर आने वाले भक्तों का।

यात्रा व्यवस्था में जुड़े यहां के मुस्लिम लोगों का कहना हैं की हमे खुशी हो रही हैं की हम यात्रियों के स्वागत के लिए बेस कैंप का काम  कर रहे हैं ,एक तो हमे इस से रोजगार मिलता है तो वहीं दूसरी ओर इस बात की खुशी भी मिलती है कि हमें यात्रियों की खिदमत करने का मौका मिलता है। हर साल की तरह इस साल भी अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था सबसे बड़ी चुनौती है। इसलिए इस बार इंतजाम भी कुछ खास किए गए हैं जिनके बारे में कोड जीपीएस के जरिये किसी भी जगह से पूरे यात्रा रुट को देखा जा सकता है। इसके अलावा ड्रोन, CCTV के अलावा हजारों जवान की तैनाती जम्मू से पवित्र गुफा के रास्तों पर की जाएगी।

इस साल भी बाबा बर्फानी अपने पूरे आकर में दिख रहे हैं - 

इस बार अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर श्राइन बोर्ड और प्रशासन ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार भी सतर्क है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने जम्मू कश्मीर के २ दिवसीय दौरे के दौरान यात्रा की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा लेने के दौरान यात्रियों की सुरक्षा और यात्रा को सफल बनाने के लिए सभी कदम उठाने के आदेश जारी किए हैं। अच्छी खबर यह है की इस साल भी बाबा बर्फानी अपने पूरे आकर में दिख रहे हैं, ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं कि अगर यात्रा व्यवस्था को सही ढंग से निभाया जाएगा तो कोई भी श्रद्धालु गुफा से बिना दर्शन के निराश नहीं लौट पाएंगे। 

ये भी पढ़ें - 

Amarnath Yatra 2023: इस दिन से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, जानें उम्र सीमा से लेकर रास्ते तक की पूरी डिटेल

रोजाना 4-5 किमी पैदल चलें, अमरनाथ यात्रा से पहले हेल्थ एडवाइजरी जारी, श्रद्धालु जरूर पढ़ें

अमरनाथ की यात्रा करने वालों के लिए आई खुशखबरी, Hotel की एडवांस बुकिंग करने पर मिल रही 30% की छूट

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement