Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Venus Transit: शुक्र की बदली चाल, कन्या राशि में करेंगे गोचर, जानें किस राशि पर क्या होगा असर

Venus Transit 2023: शुक्र का कन्या राशि में प्रवेश करना कितना महत्वपूर्ण है। आइये जानते हैं, इस गोचर के बारे में और 12 राशियों पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के विषय में ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र रावत से।

Aditya Mehrotra Edited By: Aditya Mehrotra
Updated on: November 02, 2023 18:51 IST
Sukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sukra Gochar 2023

Venus Transit 2023: 3 से 29 नवंबर 2023 यानी कल सुबह 5 बजकर 12 मिनट पर दैत्यगुरु शुक्र का होगा महा राशि परिवर्तन। शुक्र ग्रह अब अपनी नीच राशि में होंगे। वर्ष में एक बार ऐसा समय आता है जब शुक्र नीच के होते हैं। कोई भी ग्रह ज्योतिष शास्त्र में जब नीच का होता है तो उसका व्यापक प्रभाव हमारे जीवन में देखने को मिलता है और विशेष रूप से उस ग्रह से संबंधित जो ग्रह नीच का हुआ है।

शुक्र जन्मपत्रिका में नीच का होता है तो विशेष रूप से फिल्म जगत, कला, गायक, चित्रकार, संगीतज्ञ, सौंदर्य संबंधी कार्य, ब्यूटी पार्लर,आयात निर्यात का कार्य, वस्त्र निर्माता, मिठाई के निर्माता, नगो से संबंधित कार्य, होटल लाइन, बीयर बार, कंप्यूटर, सिनेमा मॉडलिंग इन चीजों से संबंधित विशेष अशुभ प्रभाव पड़ेगा क्योंकि शुक्र इन सभी चीजों के कारक होते हैं।

12 राशियों पर शुक्र के गोचर का पढ़ेगा असर

मेष राशि : आपके लिए धन व दांपत्य जीवन के स्वामी होकर शुक्र रोग, चोट, शत्रु, बाधा, पुलिस केस, मुकदमे के घर में नीच होकर गोचर करेंगे इसलिए आपको धन के लेनदेन बहुत सोच समझकर करने चाहिए व दांपत्य जीवन में भी काफी कलह- क्लेश रहेगा, प्रत्यक्ष व गुप्त शत्रुओं से सावधान व स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। सोच समझकर बोलना चाहिए।

वृष राशि : आपकी राशि के स्वामी शुक्र नीच होकर पंचम भाव में गोचर करेंगे जिसके फलस्वरुप संतान से संबंधित कष्ट, मान सम्मान में कमी व भय भ्रम मानसिक रूप से तनाव इस प्रकार की ग्रह स्थिति नजर आती है क्योंकि प्रथम भाव व छठे भाव के स्वामी होकर शुक्र त्रिकोण में पंचम भाव पर नीच के होकर रहेगें। हॉस्पिटैलिटी व ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़े लोग सावधानी बरते।

मिथुन राशि : नीच शुक्र के कारण धन का अपव्यय होना व माता के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पढ़ना व सुख साधन, प्रॉपर्टी, वाहन, जमीन जायदाद से संबंधित कार्यों में रुकावट आना ऐसा ग्रह गोचर प्रतीत होता है मन पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है राजनीति से संबंधित लोग सावधानी से कार्य करें।

कर्क राशि : आपके लाभ में कमी होगी, एक्सपोर्ट इंपोर्ट से संबंधित कार्यों में विलंब होगा। किसी धनिष्ठ व आयु में आपसे छोटे व्यक्ति के द्वारा धोखा मिल सकता है ओवर कॉन्फिडेंस का शिकार होने से आपको बचना चाहिए व धन के लेनदेन सोच समझकर करें।

सिंह राशि : दिनांक 16 नवम्बर तक आपकी राशि के स्वामी सूर्य ग्रह नीच के हैं व शुक्र ग्रह नौकरी, उन्नति व धन के परिवार के स्वामी होकर नीच के होंगे जिसके कारण पारिवारिक कलह क्लेश बढ़ेगा व नौकरी में काफी सावधानी के साथ आपको काम करना चाहिए। अपने से बड़े सीनियर अधिकारियों के साथ बनाकर रखें। किसी को बड़ा धन देने से बचे।

कन्या राशि : आपके लिए शुक्र ग्रह भाग्य व धन के स्वामी होकर आपके शरीर पर नीच होकर गोचर करेंगे जिसके फलस्वरुप मान-सम्मान, यश वैभव व सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी महसूस होगी। बेवजह लोग आपको परेशान करने की कोशिश करेंगे पराई स्त्री व पराए पुरुष से दूरी बनाकर रखें क्योंकि शुक्र के साथ केतु की युति भी रहेगी।

तुला राशि : आपकी राशि में स्वयं सूर्य देव नीच होकर विराजमान है व राशि के स्वामी शुक्र नीच के होकर 12वें भाव में गोचर करेंगे 29 नवंबर तक । जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य पर कष्ट रहेगा, अत्यधिक दौड़-भाग रहेगी व अनायास व्यर्थ के खर्चे बढ़ेंगे, गलत संगति से दूरी बनाकर रखें और फिल्म लाइन से संबंधित लोगों को चुनौतियां फेस करनी पड़ेगी।

वृश्चिक राशि : आपके लिए नीच शुक्र का प्रभाव लाभ स्थान पर रहेगा अर्थात दांपत्य जीवन व खर्च के स्वामी होकर शुक्र एकादश स्थान में नीच होंगे। बड़े भाई बहनों के साथ तनाव, कार्यों में विलंब, आयात निर्यात से संबंधित कार्यों में रुकावट व मांगलिक कार्यक्रमों में रुकावटें आना। आपका व्यापार पार्टनर के साथ है तो थोड़ा मनमुटाव बनता हुआ नजर आ रहा है।

धनु राशि : आपके लिए नीच शुक्र का प्रभाव कर्म भाव पर रहेगा जिसके कारण नौकरी में बाधा व स्वास्थ्य में कष्ट, बेवजह की उलझने, लाभ में कमी, मेहनत के अनुकूल फल ना मिल पाना, मन से चिड़चिड़ा होना ऐसा ग्रह योग दिखाई पड़ता है।

मकर राशि : भाग्य के भरोसे बिल्कुल भी ना बैठे क्योंकि शुक्र भाग्य स्थान पर ही नीच के होंगे और वह भी बुद्धि उन्नति, संतान व कैरियर, ट्रांसफर, प्रमोशन के स्वामी होकर ऐसी स्थिति में आपको काफी सावधान रहना चाहिए। पिता के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें व यदि आप शुगर, किडनी, लीवर के मरीज है तो सावधानी बरतनी चाहिए।

कुंभ राशि : आपके लिए शुक्र आयु स्थान पर नीच के हो जाएंगे व चतुर्थ नवम भाव के स्वामी होकर, ऐसी स्थिति में सुख साधन प्रॉपर्टी, वाहन, जमीन जायदाद से संबंधित कार्य बहुत सोच समझकर करें या टाल दें। भाग्य की हानि होना, पिता को हार्ट से संबंधित विकार व आपको स्वयं यदि ब्लड प्रेशर की परेशानी चल रही है तो सावधान रहे। कोई धार्मिक प्रयोजन करवा सकते हैं

मीन राशि : दांपत्य जीवन के घर में शुक्र नीच हो रहे हैं व्यापारिक पार्टनर के साथ मतभेद, दैनिक इनकम में कमी महसूस होना, अपने खास व्यक्ति से धोखा मिलना, लंबी दूरी की यात्रा करने से बचें और जितने भी गीतकार, शिल्पकार, वास्तुकार है उन लोगों को विशेष ध्यान रखते हुए कार्य करना चाहिए जिनका पहले से दांपत्य जीवन खराब चल रहा है उनको तो बहुत ज्यादा विशेष ध्यान रखना चाहिए।

लेखक के बारे में:  (मानवेंद्र रावत देश के जाने माने ज्योतिषाचार्य हैं, उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।​)

ये भी पढ़ें- 

Dhanteras 2023: कब मनाया जाएगा धनतेरस? इस वजह से बर्तन खरीदना होता है शुभ

Monthly Horoscope November 2023: इन राशियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है नवंबर का महीना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement