Monday, April 29, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope November 2023: इन राशियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है नवंबर का महीना

Monthly Horoscope November 2023: नवंबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: November 01, 2023 17:30 IST
Monthly Horoscope November 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope November 2023

Monthly Horoscope November 2023: नवंबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। नवंबर का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

मेष मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि साल का ग्यारहवां महीना नवंबर मेष राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। महीने की शुरुआत में आपको जीवन में अचानक कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी। यदि आप ऐसा करने में सफल हो गए तो आपको वांछित लाभ मिलेगा। वहीं दूसरों की मदद से आपके अधूरे काम भी पूरे हो जाएंगे। माह के मध्य में आपका जीवन कभी गाढ़ा घी तो कभी सूखा चना जैसी स्थितियों से गुजरेगा। अगर आप लंबे समय से कोई नया काम शुरू करने या किसी प्रोजेक्ट में शामिल होने का प्रयास कर रहे हैं तो आपकी इच्छा पूरी होगी, लेकिन इसके कारण आपके जीवन में समय और धन की कमी होगी।

अनियमित दिनचर्या और गलत खान-पान के कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में व्यापार से जुड़े लोगों को अपने प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। महीने के उत्तरार्ध में आपको अपने व्यापार को बढ़ाने या किसी अन्य योजना में पैसा लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भारी नुकसान होने की संभावना है। मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह प्रेम संबंध में कोई भी कदम आगे बढ़ाने से पहले सोच-विचार करना होगा, अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं। लव पार्टनर के साथ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं, जिसके कारण आप मानसिक रूप से तनाव में रहेंगे। दांपत्य जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए जीवनसाथी और ससुराल वालों की भावनाओं का सम्मान करें।

वृषभ मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर की शुरुआत में अचानक बड़े खर्च वृषभ राशि वालों का आर्थिक बजट बिगाड़ सकते हैं। इस दौरान आप अपनी संतान से जुड़ी किसी बात को लेकर चिंतित रहेंगे। इस दौरान आपको करियर, बिजनेस या निजी कारणों से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा थका देने वाली और उम्मीद से कम फलदायी होगी। विदेश में कारोबार करने वाले या वहां करियर तलाश रहे लोगों के लिए महीने का दूसरा सप्ताह भाग्यशाली साबित हो सकता है। इस दौरान ऐसे लोगों को शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। माह के मध्य में व्यापार से जुड़े लोगों को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतने की जरूरत होगी। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपना कागजी काम पूरा रखें। किसी भी जमीन या संपत्ति को खरीदते या बेचते समय कागजात संबंधी सभी कार्य सावधानी से करें, अन्यथा बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

महीने के मध्य में आपको किसी खास काम में बड़ी सफलता मिल सकती है लेकिन सफलता के उत्साह में होश खोने या अपनों को नजरअंदाज करने की गलती न करें। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। प्रेम संबंधों के लिहाज से इस महीने आपको भावनाओं में बहकर ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे आपके बने-बनाए प्रेम संबंधों में दरार आ जाए। अपने लव पार्टनर के साथ मजाक करते समय इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप भूलकर भी उनका मजाक न बनाएं, नहीं तो इसका नकारात्मक असर आपके प्रेम संबंधों पर पड़ सकता है। अगर आप अपने प्रेम संबंध को शादी में बदलने की सोच रहे हैं तो इस महीने आपके परिवार वाले अपनी तरफ से हरी झंडी दिखाकर आपकी इच्छा पूरी कर सकते हैं। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

मिथुन मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के जातकों को नवंबर माह में किसी भी काम में लापरवाही करने या कल तक टालने से बचना चाहिए, अन्यथा आपका बना बनाया काम बिगड़ सकता है। महीने की शुरुआत में आपको सोच-समझकर पैसा खर्च करने की जरूरत होगी, नहीं तो आपका बजट बिगड़ सकता है। इस दौरान किसी से कोई ऐसा वादा न करें जिसे पूरा करने में आपको भविष्य में कठिनाई का सामना करना पड़े। इस दौरान नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना होगा। अपनी किसी भी योजना को पूरा होने से पहले लोगों के सामने उजागर करने या उसकी प्रशंसा करने से बचें, अन्यथा आपके विरोधी उसमें बाधा डाल सकते हैं। माह के मध्य में आपको परिवार के किसी सदस्य की चिंता रहेगी।

परिवार से जुड़े किसी मसले को सुलझाने में परिवार वालों का सहयोग न मिलने से आप उदास महसूस करेंगे। इस अवधि में वाहन सावधानी से चलाएं और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नवंबर का तीसरा सप्ताह भाग्यशाली साबित होगा। इस दौरान उन्हें कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। इस दौरान आपको अपने करीबी दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। महीने के आखिरी सप्ताह में आपको घरेलू कामकाज के लिए काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। व्यापार से जुड़े लोगों को बाजार में फंसा हुआ पैसा निकालने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध सामान्य रहेंगे। आपका लव पार्टनर जीवन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होगा। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

कर्क मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर का महीना कर्क राशि वालों के लिए सौभाग्य लेकर आएगा। महीने की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। कारोबार में आपको मनचाहा मुनाफा मिलेगा, लेकिन आय की तुलना में खर्चों की अधिकता रहेगी। इस अवधि में घर की मरम्मत या सुख सुविधाओं पर अधिक धन खर्च होगा। महीने के दूसरे सप्ताह में करियर कारोबार में लंबी दूरी की यात्रा संभव है। यात्रा सुखद रहेगी और इच्छित सफलता देगी। यात्रा के दौरान प्रभावशाली लोगों से संबंध बनेंगे जिससे भविष्य में बड़ा लाभ होगा। सत्ता और सरकार से जुड़े लोगों के लिए यह बड़ी सफलता वाला साबित होगा। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद या जिम्मेदारी मिल सकती है।

महीने के मध्य में परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोगों को कोई अच्छी खबर मिल सकती है। जो लोग विदेश में करियर या व्यवसाय के लिए प्रयास कर रहे हैं उन्हें मनचाही सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा जातकों के लिए माह का उत्तरार्ध शुभ साबित होगा। कार्यस्थल पर आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आय के नये स्रोत बनेंगे। व्यापार में इच्छित लाभ होगा। प्रेम संबंध के लिहाज से यह महीना आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आपको अपने लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका मिलेगा। महीने के मध्य में अविवाहित लोगों की शादी तय हो सकती है। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने और पर्यटन का अवसर मिलेगा। छोटी-मोटी समस्याओं को छोड़ दें तो आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा, हालांकि अपनी दिनचर्या और खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

सिंह मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के जातकों के लिए यह महीना पिछले महीने की तुलना में अधिक शुभ और सफलतादायक है। महीने की शुरुआत में करियर और बिजनेस के सिलसिले में की गई यात्राएं सुखद साबित होंगी और वांछित सफलता दिलाएगी। आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होने से आपके अंदर काफी उत्साह रहेगा। खास बात यह है कि इस महीने आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों से भरपूर सहयोग मिलेगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आपकी मुलाकात किसी प्रभावशाली व्यक्ति से होगी जो भविष्य में बड़े आर्थिक लाभ का स्रोत बनेगा। कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय बड़ी सफलता या उपलब्धि लेकर आएगा। इससे समाज और घर में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा। खास बात यह है कि आपका जीवनसाथी या लव पार्टनर आपके सोचे हुए काम या तयशुदा मंजिल को हासिल करने में काफी मददगार साबित होगा।

महीने के मध्य में आपको मकान और वाहन संबंधी सुख मिलेगा। भूमि-भवन संबंधी मामलों में फैसला आपके पक्ष में आएगा। कमीशन पर काम करने वाले लोगों के लिए यह समय बहुत शुभ साबित होगा। महीने के तीसरे सप्ताह में जो छात्र परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है। महीने के उत्तरार्ध में आपको अपने रिश्तों और सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी। प्रेम संबंध के लिहाज से यह महीना बहुत ही शुभ रहने वाला है। अगर आप किसी से अपने प्यार का इजहार करने की सोच रहे हैं तो ऐसा करने से आपकी बात बन जाएगी। वहीं जो लोग पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं उनके बीच आपसी विश्वास और सौहार्द बढ़ेगा। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। मौसमी बीमारियों से सावधान रहें।

कन्या मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि वालों के लिए नवंबर का महीना मिला-जुला रहने वाला है। नौकरीपेशा जातकों पर महीने की शुरुआत में काम का दबाव अधिक रहेगा। इसे समय पर पूरा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त मेहनत और प्रयास करना होगा। निजी जीवन में कुछ घरेलू परेशानियाँ आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेंगी। इस दौरान आप परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे। महीने के दूसरे सप्ताह में किसी धार्मिक या सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस दौरान आपको परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों के साथ अचानक किसी तीर्थ यात्रा पर जाने का सौभाग्य भी मिल सकता है।

महीने के मध्य में अचानक बड़े खर्चे आने से आप आर्थिक चिंताओं से घिर सकते हैं। हालांकि शुभचिंतकों और शुभचिंतकों की मदद से आप इस समस्या से उबरने में सफल रहेंगे। महीने के दूसरे भाग में परिवार के किसी सदस्य की बड़ी उपलब्धि से घर में ख़ुशी का माहौल रहेगा। इस दौरान आपको अपने परिवार के साथ सुखद समय बिताने के मौके मिलेंगे। कारोबार में इच्छित लाभ होगा और विस्तार की योजनाएं फलीभूत होंगी। छोटी-मोटी परेशानियों को छोड़ दें तो आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। प्रेम के लिहाज से नवंबर का महीना कन्या राशि के लोगों के लिए शुभ साबित होगा। महीने के अंत में आपको अपने लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा।

तुला मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर की शुरुआत में तुला राशि वालों को अपना समय और पैसा दोनों सोच-समझकर खर्च करना होगा। इस अवधि में अचानक कुछ बड़े खर्चे आने से आपका बजट गड़बड़ा सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अपना काम किसी दूसरे के हाथ में छोड़ने से बचना चाहिए, अन्यथा उसमें हुई गलतियों या समय पर काम पूरा न होने पर बॉस के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान घर और बाहर रिश्तेदारों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने से आप थोड़ा उदास महसूस करेंगे। अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो बेहतर होगा कि चीजें स्पष्ट करके आगे बढ़ें। नवंबर के दूसरे सप्ताह में आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। इस दौरान आप मौसमी या पुरानी बीमारी के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं।

महीने के मध्य में नौकरीपेशा लोगों को मनचाही जगह पर ट्रांसफर या जिम्मेदारी मिल सकती है। इस दौरान अपने अधूरे या बिगड़े काम को पूरा करने के लिए सीनियर और जूनियर के साथ मिलकर काम करें। महीने के उत्तरार्ध में विदेश में करियर और बिजनेस के लिए प्रयासरत लोगों को मनचाही सफलता मिल सकती है। कमीशन और फाइनेंस आदि का काम करने वालों के लिए यह समय बहुत शुभ रहने वाला है। महीने के अंत में आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस महीने कोई आपकी लव लाइफ में रुकावटें पैदा करने की कोशिश कर सकता है। ऐसे में प्रेम संबंधों में सोच-समझकर आगे बढ़ें और अपने लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें। किसी भी गलतफहमी को विवाद के बजाय बातचीत से दूर करें। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का स्वास्थ्य आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगा। मौसमी या एलर्जी संबंधी बीमारियों के प्रति सचेत रहें.

वृश्चिक मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि वालों को इस महीने अपनी सेहत और रिश्तों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होगी। महीने की शुरुआत में आपको मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के कारण शारीरिक और मानसिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज न करें, अन्यथा अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान अपनी दिनचर्या और खान-पान का विशेष ध्यान रखें। व्यापार से जुड़े लोगों को इस दौरान बड़े उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। महीने के दूसरे सप्ताह में यदि आप अपनी जेब से सुख-सुविधाओं पर अधिक पैसा खर्च करेंगे तो आपका बजट गड़बड़ा सकता है।

महीने के मध्य में आपको अपनी छवि पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी, ऐसे में इसे बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और भूलकर भी किसी का उपहास न करें। इस दौरान छोटी-छोटी बातों या लोगों को तूल देने से बचें और अपने काम पर ध्यान दें। साथ ही उन लोगों से सावधान रहें जो हमेशा आपकी छवि या आपके काम को खराब करने की कोशिश में लगे रहते हैं। नौकरीपेशा जातकों के लिए माह का उत्तरार्ध शुभ साबित होगा। इस दौरान आपके द्वारा बनाई गई योजनाएं सफल होने पर सीनियर और जूनियर दोनों आपकी प्रशंसा करेंगे। व्यापार में इच्छित लाभ होगा। प्रेम संबंधों के लिहाज से यह महीना आपके लिए मिलाजुला साबित होगा। महीने के पहले भाग में अपने लव पार्टनर से मुलाकात में कुछ रुकावटें आ सकती हैं, लेकिन महीने के मध्य से स्थिति में बदलाव आएगा और आप अपने लव पार्टनर के साथ बेहतर तालमेल देखेंगे और आप दोनों एक साथ सुखद समय बिताएंगे। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। मुश्किल समय में आपका जीवनसाथी साये की तरह आपके साथ रहेगा।

धनु

गणेशजी कहते हैं कि धनु राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना आपदा और अवसर दोनों लेकर आता है, लेकिन आप चाहें तो अपनी बुद्धि से हर आपदा को अपने लिए बेहतर अवसर में बदल सकते हैं। महीने की शुरुआत में आपको करियर और बिजनेस से जुड़े अच्छे मौके मिलेंगे। अगर आप रोजगार की तलाश में हैं तो आपकी तलाश पूरी होगी। पहले से कार्यरत लोगों को कार्यस्थल पर पदोन्नति या महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। महीने के दूसरे सप्ताह में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इस दौरान अपनी दिनचर्या और खान-पान सही रखें, नहीं तो अस्पताल जाना पड़ सकता है। महीने के मध्य में आपको कर्ज, रोग और शत्रुओं से बचना होगा। इस दौरान कार्यस्थल पर आपके गुप्त शत्रु आपका काम बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इस अवधि में किसी से भी बहस करने से बचें। इस दौरान आपको अचानक कुछ बड़े खर्चों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके लिए आपको कर्ज लेना पड़ सकता है।

व्यापार से जुड़े लोगों को अपने प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, हालाँकि यह स्थिति अधिक समय तक नहीं रहेगी और महीने के दूसरे भाग तक आपका व्यवसाय पटरी पर आ जाएगा। खास बात यह है कि बाजार में फंसा आपका पैसा भी अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। कारोबार विस्तार की योजनाएं फलीभूत होती नजर आएंगी। हालाँकि, आपको जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए। प्रेम संबंध के लिहाज से इस महीने आपको बहुत संभलकर आगे बढ़ने की जरूरत होगी, अन्यथा स्थिति खराब भी हो सकती है। महीने के मध्य में कोई तीसरा व्यक्ति आपके प्रेम जीवन में परेशानियां या गलतफहमियां पैदा करने की कोशिश कर सकता है। पहल करें और बातचीत के जरिये ऐसी समस्याओं का समाधान करें. दांपत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ प्रेम और सौहार्द बना रहेगा। हालाँकि उनके स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी।

मकर मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर का महीना मकर राशि वालों के लिए कभी खुशी तो कभी दुख भरा रहने वाला है। महीने की शुरुआत में भूमि-भवन संबंधी मामले में फैसला आपके पक्ष में आने से आप राहत की सांस लेंगे। परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत शुभ रहने वाला है। नवंबर की शुरुआत में इन्हें अपनी मेहनत का मनचाहा फल मिल सकता है। अगर आप विदेश जाकर करियर बनाने या विदेश से जुड़ा कारोबार करने की सोच रहे थे तो रास्ते में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी। कुछ विशेष उपलब्धियों के कारण न केवल कार्यक्षेत्र में बल्कि परिवार में भी उनका सम्मान बढ़ेगा। महीने के मध्य में आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण आपको अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं।

इस अवधि में मौसमी बीमारियों से सावधान रहें। इस दौरान संतान से जुड़ी कोई चिंता भी आपको सताएगी। महीने के दूसरे भाग में भाग्य एक बार फिर आपका साथ देता नजर आएगा और किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से आप सत्ता और सरकार से संबंधित लंबित कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। इस अवधि में आपको कार्यस्थल पर वरिष्ठों और घर में परिवार के सदस्यों का पूरा सहयोग मिलेगा। महीने के अंत में आपको पैसों की कमी का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में जोखिम भरी योजनाओं में निवेश करने या किसी को पैसा उधार देने से बचें। खट्टी-मीठी तकरार के साथ आपके प्यार की गाड़ी आगे बढ़ती रहेगी। महीने के मध्य में आपको अपने लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट भी मिल सकता है। शादीशुदा जातकों के जीवन में प्रेम और सौहार्द बना रहेगा।

कुंभ मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर की शुरुआत में कुंभ राशि वालों को करियर, बिजनेस और पढ़ाई में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में जो छात्र परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं उनका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है, वहीं नौकरीपेशा जातकों को जाने-अनजाने में हुई किसी गलती या लापरवाही के लिए अपने वरिष्ठों के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में न तो अपना काम कल पर टालें और न ही उसे किसी और पर छोड़ने की गलती करें। महीने के दूसरे सप्ताह में संतान से जुड़ी कोई समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। इस दौरान छोटे भाई-बहनों से किसी बात को लेकर मतभेद या विवाद हो सकता है। हालाँकि, परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य की मदद से आप स्थिति को संभालने और पारिवारिक समस्या का समाधान खोजने में सक्षम होंगे। महीने के पहले भाग की तुलना में उत्तरार्ध कुछ राहत भरा रहने वाला है।

महीने के मध्य से आपको अपने करियर और बिजनेस में अच्छे नतीजे दिखने लगेंगे। इस दौरान कार्यस्थल पर आपको सीनियर और जूनियर दोनों का भरपूर सहयोग मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को मनचाहा पद या बड़ी जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। अगर आप लंबे समय से विलासिता से जुड़ी कोई चीज खरीदने की सोच रहे हैं तो इस दौरान आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। महीने के उत्तरार्ध में नौकरीपेशा लोगों के लिए आय के नए स्रोत बनेंगे। हालाँकि इस दौरान मिली सफलता से अहंकार न आने दें, अन्यथा आपके सहकर्मी आपसे दूरी बना सकते हैं। प्रेम संबंध के लिहाज से नवंबर का महीना आपके लिए शुभ रहने वाला है। प्रेम संबंधों में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सौहार्द बना रहेगा। दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। महीने के मध्य में आप जीवनसाथी के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

मीन मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं कि नवंबर की शुरुआत में मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेगी। इस दौरान आपको अपने लक्ष्य को समय पर हासिल करने के लिए अतिरिक्त मेहनत और प्रयास करना होगा। कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यस्थल के बीच संतुलन बनाने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवादों में आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। नवंबर के दूसरे सप्ताह में न केवल आपका अपना बल्कि परिवार के किसी वरिष्ठ सदस्य का स्वास्थ्य भी चिंता का विषय बन सकता है। इस अवधि में मौसमी या पुरानी बीमारियों के उभरने से सावधान रहें। व्यापार से जुड़े लोग किसी भी योजना में पैसा लगाने या व्यापार बढ़ाने से पहले अपने शुभचिंतकों की राय अवश्य लें।

महीने के मध्य में परीक्षा और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। पत्रकारिता, शोध आदि से जुड़े लोगों के लिए भी यह समय शुभ साबित होगा। हालांकि, अपना सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिए आपको अपने समय और ऊर्जा का प्रबंधन करना होगा। इस दौरान खुद को किसी भी तरह के विवाद से दूर रखें, अन्यथा आपकी सफलता खत्म हो सकती है। महीने के उत्तरार्ध में आपको कार्यस्थल पर वरिष्ठों और कनिष्ठों दोनों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होगी। अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो दूसरों पर आंख मूंदकर भरोसा करने की गलती न करें और पैसों से जुड़े लेन-देन निपटाकर ही आगे बढ़ें।

इस दौरान वाहन सावधानी से चलाएं अन्यथा चोट लगने की आशंका है। प्रेम संबंधों के लिहाज से नवंबर के महीने में आपको सोच-समझकर आगे बढ़ने की जरूरत होगी। अगर आप किसी से अपने प्यार का इजहार करने की सोच रहे हैं तो जल्दबाजी करने की बजाय आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए। अगर आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो अपने लव पार्टनर की भावनाओं को नजरअंदाज करने से बचें। नवंबर के मध्य में जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। विवाद के बजाय बातचीत से इसे सुलझाने का प्रयास करें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

दिवाली से लेकर महापर्व छठ और कार्तिक पूर्णिमा तक, नवंबर में आएंगे ये प्रमुख त्यौहार और व्रत, यहां देखें फेस्टिवल कैलेंडर

Vastu Shastra: कैसे करें एक घड़ी से घर का वास्तु दोष ठीक? ये सरल टिप्स आप भी अपनाएं

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement