Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Venus Transit 2024: आज रात इतने बजे शुक्र करेंगे राशि परिवर्तन, जानिए इस गोचर का आपकी राशि पर क्या होगा असर

Shukra Gochar 2024: आज यानी कि 24 अप्रैल 2024 को शुक्र मेष राशि में गोचर करने वाले हैं। तो आइए जानते हैं कि शुक्र का यह राशि परिवर्तन किस राशि के लिए अच्छा रहेगा और किसके लिए नहीं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 24, 2024 6:00 IST
Shukra Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2024

Shukra Gochar 2024: आज रात 11 बजकर 59 मिनट पर शुक्र मेष राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र 19 मई की सुबह 8 बजकर 44 मिनट तक मेष राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद वृष राशि में चले जाएंगे। बता दें कि शुक्र, वृष और तुला राशि का स्वामी है। साथ ही मीन राशि में शुक्र उच्च का, जबकि कन्या राशि में यह नीच का होता है। विभिन्न राशियों में किसी भी ग्रह के गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि शुक्र के मेष राशि में इस गोचर से किस राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा। साथ ही जानेंगे कि शुक्र उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उस स्थिति में आपको कौनसे उपाय करने चाहिए।

मेष राशि

मेष राशि वालों शुक्र आपके लग्न स्थान यानि पहले स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर और मुख से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपके द्वारा बोली गयी बात प्रभावी रहेगी। लेकिन आपको दूसरों की सहायता पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। आपको 19 मई तक अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। गृहस्थ सुख पाने में भी आपको परिश्रम करना पड़ सकता है। लिहाजा शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल पाने के लिए अपने नहाने के पानी में एक चम्मच दही डालकर नहाएँ, इससे आपके काम बनने लगेंगे। 

वृष राशि 

वृष राशि वालों शुक्र आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय और शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर से आपको शैय्या सुख मिलेगा। आपको जरूरत के समय जीवनसाथी से मदद मिलेगी। आपको हर प्रकार के सुखसाधन प्राप्त होंगे। संतान से भी सुख मिलेगा। हालांकि 19 मई तक आपके खर्चों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। आपको फालतू की चीजों में पैसा लगाने से बचना चाहिए। साथ ही 19 मई तक अपनी शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए गऊ माता का आशीर्वाद लें। इससे आपको परिवार का सुख मिलता रहेगा।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि वालों शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय और इच्छाओं की पूर्ति से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपकी सुंदरता बनी रहेगी। आपको धन का लाभ मिलेगा। अगर आप अपने हर काम जीवनसाथी की सलाह से करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और 19 मई तक आपकी बहुत दिनों से अधूरी पड़ी इच्छा भी पूरी हो सकती है। इस दौरान आप अपने बचपन को फिर से जीने की कोशिश में लगे रहेंगे। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मंदिर में चमेली का तेल दान करें। इससे आपकी आमदनी अच्छी बनी रहेगी।

कर्क राशि 

कर्क राशि वालों शुक्र आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य और पिता से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी का सुख मिलेगा। साथ ही संतान की तरफ से शुभ समाचार मिल सकता है। 19 मई तक आपके पिता की उन्नति में परेशानी आ सकती है। साथ ही आपको अपने करियर को बेहतर बनाने में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। अतः 19 मई तक शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मंदिर में दही या दही से बनी किसी चीज़ का दान करें। इससे आपके करियर की स्थिति बेहतर होगी। 

सिंह राशि 

सिंह राशि वालों शुक्र आपके नौवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपके भाग्य में वृद्धि होगी। आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही आपको धन लाभ होगा। 19 मई तक की गई तीर्थ यात्रा सुखद रहेगी। साथ ही आपको अपनी मेहनत का लाभ जरुर मिलेगा। तो आज से लेकर 19 मई तक अपनी स्थिति को हर तरह से अच्छा बनाये रखने के लिए काली या लाल गाय की सेवा करें। इससे आपके भाग्य का साथ बना रहेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों शुक्र आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आयेगी, लेकिन आपको अपना खानपान अच्छा बनाये रखना चाहिए। आप इस दौरान अपने जीवनसाथी की हर बात को ध्यान से सुनेंगे और उनकी सलाह से काम करेंगे। लिहाजा 19 मई तक शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी प्रकार के अशुभ फल से बचने के लिए आपको रोज मंदिर में जाकर अपना सिर झुकाना चाहिए। इससे आपको दूसरों की मदद मिलेगी और आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। 

तुला राशि 

तुला राशि वालों शुक्र आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। शुक्र के इस गोचर से दूसरों के प्रति आपका स्वभाव नरम बना रहेगा। जीवनसाथी से आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे और उनकी सेहत भी ठीक रहेगी। साथ ही आपको इस दौरान सुख की प्राप्ति होगी। परिवार का सहयोग भी मिलता रहेगा। इस दौरान आपका ज्यादातर समय बाहर की यात्राओं में व्यतीत होगा। लिहाजा शुक्र के शुभ फल बनाये रखने के लिए 19 मई तक गंदे नाले में नीला फूल डालें, इससे आपकी स्थिति बेहतर बनी रहेगी। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों शुक्र आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु और स्वास्थ्य से है। शुक्र के इस गोचर से आपको समय-समय पर अपने मित्रों का सहयोग मिलता रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। आपके पास धन सामान्य रूप से बना रहेगा। 19 मई तक आपके परिवार की उन्नति होगी। संतान पक्ष से भी आपको लाभ मिलेगा। साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी स्थिति अच्छी बनी रहेगी। तो अपनी इस स्थिति को बनाये रखने के लिए घर की महिला अपने बालों में सोने का या गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें, आपको शुभ फलों की प्राप्ति जरूर होगी। 

धनु राशि 

धनु राशि वालों शुक्र आपके पाचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका घरपरिवार बच्चों से परिपूर्ण रहेगा। आपको धन का लाभ मिलेगा। आपके पास नए विषयों की जानकारी बढ़ेगी। आपके दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता आयेगी। आपको अपने गुरु से सहयोग मिल सकता है। साथ ही 19 मई तक आपको अपने शत्रुओं से भी छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा धार्मिक चीजों में आपकी रुचि बढ़ेगी, तो शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए 19 मई तक गऊ माता की सेवा करें। साथ ही मंदिर में दही का दान करें। इससे आपकी स्थिति अच्छी बनी रहेगी।

मकर राशि

मकर राशि वालों शुक्र आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन और माता से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि, भवन और वाहन का लाभ पाने में आसानी होगी। आपको माता से सहयोग पाने के लिए भी कोशिश करनी होगी। जीवनसाथी के भावनाओं की कद्र करेंगे। संतान के करियर को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। लिहाजा शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए घर के बाहर जमीन के नीचे काला सुरमा दबाना चाहिए, इससे आपके साथ सब अच्छा होने की उम्मीदें बढ़ेंगी।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों शुक्र आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन और यश से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते में स्थिरता बनी रहेगी। इस दौरान आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। आप अपनी बात को दूसरे से कहने में संकोच नहीं करेंगे। इस दौरान आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। साथ ही 19 मई तक आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। लिहाजा शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए सभी महिलाओं का सम्मान करें और रिश्ते में अपने से बड़ी महिलाओं का आशीर्वाद लें। 

मीन राशि

मीन राशि वालों शुक्र आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन और स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको 19 मई तक आर्थिक रूप से किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी, बल्कि आपको धन का लाभ मिलेगा। आपके सामने धन लाभ के कई अवसर आएंगे। आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा। आपको संतान का सुख प्राप्त होगा। लिहाजा शुक्र की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए दो सौ ग्राम गाय का घी मंदिर में दान करें, इससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

कुंडली का ये भाव होता है पैसे का, ऐसे पता करें कितना धन कमाएंगे, कितना करेंगे संचित

लव या अरेंज मैरिज? हथेली की ये रेखा देखकर जान लें, विवाहित जीवन कैसे रहेगा इसका भी चलेगा पता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement