Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Venus Transit 2024: शुक्र करने वाले हैं कुंभ राशि में महागोचर, जानें किस राशि पर इसका क्या होगा असर

Venus Transit 2024: शुक्र 7 मार्च 2024 को कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं। इस गोचर से सभी 12 राशियों के जातकों पर अलग-अलग असर दिखाई देगा। आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से शुक्र के इस गोचर से किस राशि पर क्या असर पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Bharti Singh Published on: March 06, 2024 8:00 IST
शुक्र का कुंभ राशि में गोचर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुक्र का कुंभ राशि में गोचर

Venus Transit 2024: शुक्र 7 मार्च 2024 को कुंभ राशि में गोचर करेंगे। शुक्र सौंदर्य, रिश्ते, प्रेम, कामुकता, विवाह और साझेदारी के लिए जिम्मेदार ग्रह हैं। जीवन में सभी भौतिक सुख-सुविधाएं और बेहतर चीजें जैसे विवाह और प्रेम संबंध शुक्र ग्रह द्वारा शासित होते हैं। शुक्र ग्रह 7 मार्च 2024 को सुबह 10:33 बजे कुंभ राशि में गोचर करने जा रहा है। कुंभ राशि में आकर शुक्र देव कुछ राशियों को खूब लाभ देने वाले हैं। इन राशि वालों को हर क्षेत्र में लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से शुक्र के कुंभ राशि में गोचर करने से सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि-

शुक्र का गोचर करियर में उन्नति, पदोन्नति और कार्यस्थल पर अनुकूल बदलाव का संकेत देता है। इस अवधि के दौरान व्यावसायिक रिश्तों में सुधार की उम्मीद की जा सकती है, जिससे कामकाजी माहौल अधिक सौहार्दपूर्ण हो जाएगा। इस राशि के जो लोग व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस गोचर के दौरान लाभदायक अवसर और सफल उद्यम मिल सकते हैं। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान साझेदारी और सहयोग पनप सकते हैं, जिससे व्यापार में वृद्धि होगी। शुक्र का यह गोचर नए व्यावसायिक प्रयासों को शुरू करने और मौजूदा प्रयासों के विस्तार के लिए भी अनुकूल संकेत दे रहा है।

वृषभ राशि- 

शुक्र का गोचर वृषभ राशि के जातकों के व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक विकास का संकेत दे रहा है। इस अवधि में आपको करियर के मामले में लाभ मिलेगा। कुंभ राशि की दूरदर्शी प्रकृति शुक्र की सामंजस्यपूर्ण ऊर्जा के साथ मिलकर एक सहयोगात्मक और प्रगतिशील वातावरण को बढ़ावा देगी। इस अवधि में आपको करियर में प्रगति, पहचान और संतुष्टि मिलने की संभावना है। इसके साथ ही इस दौरान आपके जीवन में नए अवसर दस्तक दे सकते हैं और दूसरों के साथ मिलकर काम करना आपकी क्षमता को सफलता की ओर ले जाएगा।

मिथुन राशि-

शुक्र का गोचर आपके जीवन में नई और दूरदर्शी ऊर्जा लाएगा जो आपको रचनात्मक और व्यावसायिक क्षेत्रों में एक नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा। यह अवधि आपके जीवन में नेटवर्किंग, सहयोग और करियर में उन्नति के नए अवसर लाएगी। इस अवधि के दौरान, मिथुन राशि के लोगों को महसूस हो सकता है कि उनके संचार कौशल और अनुकूलनशीलता उन्हें कार्यस्थल पर सफलता, पहचान और नई परियोजनाएं या जिम्मेदारियां प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कर्क राशि-

शुक्र का गोचर आपके लिए सामान्य रहेगा। अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और अपने आस-पास स्वच्छता बनाए रखें। कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत अच्छे परिणाम लेकर नहीं आएगा। आलस्य और अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती है। कार्यस्थल पर कुछ कार्यों को लेकर मन काफी बेचैन रहेगा, लेकिन आप समझदारी से स्थिति को संभालने में सफल रहेंगे। परिवार में कुछ तनाव हो सकता है, जिसके कारण आप चाहकर भी खुश नहीं रह पाएंगे।

सिंह राशि-

शुक्र का गोचर आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा सहयोग मिलेगा और आप नए काम के लिए प्रेरित होंगे। आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको बढ़िया फायदा मिलेगा। अविवाहित लोगों के लिए यह समय विवाह के लिए अनुकूल रहेगा और जो लोग पहले से शादीशुदा हैं वे अपने साथी के साथ अच्छा समय बिताएंगे। नौकरीपेशा जातकों के लिए भी समय अच्छा रहेगा लेकिन काम में जल्दबाजी से बचें। सिंह राशि के जातकों के लिए यह गोचर अत्यंत फलदायी रहेगा।

कन्या राशि-

शुक्र आपकी राशि पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालेगा। इस राशि के जातक जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उन्हें उतनी ही अधिक प्रगति मिलेगी। इस अवधि में आपको बिना मेहनत के कुछ भी नहीं मिलेगा, मेहनत करने से ही आपको लाभ होगा। अगर आप कोई व्यापार करते हैं या कुछ नया शुरू करते हैं तो आपको खूब मुनाफा होगा। पिता के स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें, डॉक्टर से सलाह लेते रहें और घरेलू जिम्मेदारियां निभाएं।

तुला राशि-

शुक्र गोचर आपके लिए अच्छा रहेगा। इस दौरान आपके रचनात्मक विचारों में वृद्धि होगी और कुछ विचारों से आपको लाभ भी होगा। इस दौरान आपकी लव लाइफ मजबूत रहेगी और आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिताएंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा लाभ मिलेगा और वे अपनी पढ़ाई के प्रति जागरूक रहेंगे। शुक्र और शनि की युति आपकी राशि के लिए अनुकूल रहेगी और आपकी मुलाकात खास लोगों से होगी। आर्थिक मामलों की बात करें तो धन में वृद्धि होगी और रुका हुआ धन भी प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि-

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह समय थोड़ा कठिन हो सकता है। इस दौरान स्थान परिवर्तन की भी संभावना है यानि किसी भी स्थान पर काम करने का स्थान बदल सकता है। विलासिता की वस्तुओं में वृद्धि होगी, लेकिन स्वास्थ्य के मामले में आपको सावधान रहना होगा और वाहन सावधानी से चलाना होगा। गोचर काल के दौरान आप घर की साज-सज्जा पर भी ध्यान देंगे। साथ ही इस अवधि में वाहन या चल-अचल संपत्ति खरीदने की योजना भी बन सकती है।

धनु राशि-

यह गोचर आपकी राशि के लिए मध्यम फलदायी रहेगा। आप जो काम करेंगे उससे बड़ा फायदा मिलेगा। गोचर काल में आपके झगड़े काफी बढ़ सकते हैं। आपको खाली नहीं बैठना है, आप जो काम कर रहे हैं उसे करने से ही आपको सफलता मिलेगी। इस अवधि में आपकी पारिवारिक स्थिति अच्छी रहेगी लेकिन आपको अपने करियर को लेकर सावधान रहना चाहिए। भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और आपको अपने पिता और गुरुजनों का भी सहयोग मिलेगा।

मकर राशि-

शुक्र के गोचर से आप धन संचय करने में सफल होंगे और आपको अचानक धन की प्राप्ति भी हो सकती है। बिजनेस में किसी योजना के दौरान आपको फायदा मिल सकता है। व्यावसायिक योजनाएँ सफल होंगी और आप इस अवधि में बोलचाल के माध्यम से अच्छा पैसा कमाएँगे। शुक्र के राशि परिवर्तन से आपका जीवन काफी अनुशासित रहेगा। पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी। किसी भी काम को शुरू करने के लिए समय बहुत अच्छा है, आपको खूब सफलता और लाभ मिलेगा।

कुंभ राशि-

शुक्र कुंभ राशि में गोचर करने वाला है। इस दौरान कुंभ राशि के जातकों के लिए शुक्र परम राजयोग कारक है। कुंभ राशि के जातकों के लिए शुक्र बहुत कुछ लेकर आने वाला है। इस गोचर के दौरान आपको कई मौके मिलने की संभावना है। इस दौरान आपको कई तरह के प्रोत्साहन मिलेंगे जिनसे आपको कई तरह से फायदा होगा। यह समय आपके व्यावसायिक जीवन के लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। आपको धन लाभ होगा. आप अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में सफल रहेंगे। निवेश से भी लाभ मिलने की संभावना है।

मीन राशि-

इस दौरान आपको रुका हुआ पैसा मिलेगा और धन प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं। इस अवधि में आप जितना सोच-समझकर निवेश करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा। मान-सम्मान के लिए यह गोचर बहुत अच्छा है। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। गोचर अवधि के दौरान, आपको एक बजट बनाए रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप जीवनशैली और मनोरंजन पर पैसा खर्च कर सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें- महाशिवरात्रि से पहले सपने में इन चीजों का नजर आना देता है शुभ संकेत, बदलने वाली है आपकी किस्मत​

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement