Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अगर आपके जीवन से नहीं खत्म हो रही समस्याएं तो आज तुरंत आजमाएं इन उपायों को, घर में जरूर आएगी सुख-समृद्धि

Friday Remedies: आज शुक्रवार के दिन इन उपायों को जरूर अपनाएं। मां लक्ष्मी आपकी धन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर देंगी। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शुक्रवार के उपायों को बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 05, 2023 15:51 IST
Friday Remedies- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Friday Remedies

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है। इस दिन धन की देवी की पूजा-अर्चना करने से जीवन में पैसों संबंधित सारी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। ऐसे में आज के दिन लक्ष्मी जी के इन विशेष उपायों को जरूर अपनाएं। आपको धन से लेकर अन्य दूसरी परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी। आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं शुक्रवार के कुछ खास उपायों के बारे में।

1. अगर आप अपनी आर्थिक तरक्की की गति को भविष्य में निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन हल्दी की पांच साबुत गाठें और एक रूपये का सिक्का लेकर, एक पीले रंग के कपड़े में रखकर बांध दें । फिर उस कपड़े को अपने घर के मंदिर में रखें और अपने गुरु या अपने ईष्ट देव का ध्यान करते हुए एक घी का दीपक जलाएं। जब दीपक जलते –जलते अपने आप बुझ जाये, तब उस हल्दी और एक रुपये का सिक्का बंधे पीले रंग के कपड़े को मंदिर से उठाकर अपनी तिजोरी या अलमारी में रख लें।

2. अगर आप आज के दिन अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य से बाहर जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं, तो आज के दिन केसर का तिलक लगाकर जायें। अगर केसर उपलब्ध न हो तो हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाकर जायें।

3. अगर आपके परिवार के किसी सदस्य की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो उनके स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज के दिन बेसन से कोई मीठी चीज बनाएं। अब उसका भोग सबसे पहले भगवान को लगाएं। उसके बाद उस बचे हुए प्रसाद को छोटे बच्चों में बांट दें और जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब है उसको भी थोड़ा-सा प्रसाद खाने के लिये दें।

4. अगर आप अपने जीवन में समृद्धि पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आंखें बंद करके विकंकत के पेड़ का ध्यान करते हुए, उसे प्रणाम करें और विकंकत के पेड़ का पांच बार नाम लें। इसके बाद ध्यान में ही उसकी जड़ में पानी डालें और अपने जीवन में समृद्धि पाने के लिये प्रार्थना करें।

5. अगर आपको अपने घर-मकान बनवाने या उसमें सुधार करवाने से संबंधित कुछ दिक्कतें आ रही हैं, तो आज के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। भगवान विश्वकर्मा की तस्वीर बाजार में आपको आसानी से मिल जायेगी। अगर बाजार में न मिल पाये, तो इंटरनेट से भगवान की फोटो डाउनलोड करके, उसे अपने मंदिर की दीवार पर लगा लें। अब विधि-पूर्वक पुष्प और धूप-दीप आदि से भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें।

6. अगर आप अपने जीवनसाथी को करियर में तरक्की करते देखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ये उपाय करना चाहिए। आपको अपने जीवनसाथी के करियर की तरक्की के लिये आज के दिन किसी खेतीहर को किसी ऐसी फसल या साग- सब्जी के बीज का एक पैकेट गिफ्ट करना चाहिए, जिसकी हाल ही में बुआई होने वाली हो। इसके लिए आप किसी खेतिहर से उसकी पसंद की जानकारी भी ले सकते हैं।

7. अगर आपके जीवनसाथी के बिजनेस में पैसों से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी चल रही है और बिजनेस आगे नहीं बढ़ पा रहा है तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा के समय देवी मां के सामने दो पीले रंग की कौड़ियां भी रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये तो उन कौड़ियों को वहां से उठाकर एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर अपने ऑफिस की तिजोरी या कैश बॉक्स में रख दें।

8. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में मधुरता लाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति के आगे आसन

बिछाकर बैठना चाहिए और शुक्र के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:।

9. अगर आप जीवन में खूब नाम कमाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको दो सुगंधित इत्र की शीशी लेनी चाहिए और उनमें से एक शीशी देवी लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करनी चाहिए और दूसरी शीशी को देवी मां के चरणों में लगाकर वापस अपने घर ले आना चाहिए और रोज़ उसे अपने इस्तेमाल में लेना चाहिए।

10. अगर आप किसी विशेष काम में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं या अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको श्रीलक्ष्मीस्तव में दी इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए। वो पंक्तियां इस प्रकार हैं- सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि । मन्त्रपूते सदा देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते ॥

11. अगर आप अपने दुश्मनों से और अपनी हर प्रकार की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी लक्ष्मी की इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए। वो पंक्तियां हैं- सर्वज्ञे सर्ववरदे सर्व दुष्ट भयङ्करि। सर्व दुःखहरे देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते॥

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chaturmas 2023: इस दिन से शुरू हो रहा है चातुर्मास? 5 महीने बंद रहेंगे सभी मांगलिक और शुभ कार्य

आषाढ़ माह कब से शुरू हो रहा है? जानें इस महीने में क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

र और ऑफिस की खिड़की खोल सकती है किस्मत का दरवाजा, कुबेर देव नहीं होने देते हैं पैसों की कमी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement