Friday, May 24, 2024
Advertisement

Sun Transit 2024: 13 अप्रैल को सूर्य करेंगे मेष राशि में गोचर, जानें मेष से लेकर मीन राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Suyra Gochar 2024: 13 अप्रैल को सूर्य राशि परिवर्तन करने वाले हैं। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि सूर्य गोचर का आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 12, 2024 11:39 IST
Suyra Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Suyra Gochar 2024

Surya Gochar 2024 In Mesh Rashi: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य हर महीने अपनी राशि बदलता है और इस घटना को सूर्य संक्रांति कहा जाता है। इस बार सूर्य 13 अप्रैल को चंद्रमा के स्वामित्व वाली मेष राशि में प्रवेश करेगा। बताया जा रहा है कि अग्नि तत्व ग्रह सूर्य का जल तत्व राशि मेष में जाना एक बड़ा परिवर्तन माना जा रहा है। इस बदलाव के बाद जहां मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, वहीं इन 4 राशियों का बुरा समय भी शुरू हो सकता है। इन राशियों को करियर और धन समेत सभी मामलों में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि 13 अप्रैल को 9 बजकर 5 मिनट पर सूर्य मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद 14 मई की शाम 5 बजकर 54 मिनट तक मेष राशि में ही गोचर करते रहेंगे,  उसके बाद वृष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि वे कौन सी राशियां हैं जिनके लिए यह गोचर शुभ रहने वाला है।

 

1. मेष 

मेष राशि में सूर्य का गोचर जातकों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा। मेष राशि का स्वामी मंगल है। यह गोचर मेष राशि वालों के जीवन में शुभ समाचार लेकर आएगा और पदोन्नति की अधिक संभावना बनेगी। इससे सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को अतिरिक्त प्रमोशन भी मिलता है और प्राइवेट नौकरी में उच्च पद मिलने की संभावना भी अधिक रहती है। इस अवधि में पढ़ाई में प्रदर्शन भी बेहतर रहेगा और अच्छे परिणाम मिलने की संभावना भी काफी है।

2. वृषभ 

सूर्य गोचर का प्रभाव आपके लिए वरदान के समान है। साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी, लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। अगर आप अपनी ऊर्जा का पूरा उपयोग करके काम करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें. धार्मिक, सामाजिक और आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस या नागरिकता के प्रयासों में आपको सफलता मिल सकती है।

3. मिथुन 

गोचर के दौरान सूर्य के प्रभाव के कारण आपको स्वास्थ्य विशेषकर नेत्र संबंधी विकारों के प्रति सावधान रहना होगा। अपनी जिद और क्रोध पर नियंत्रण रखें। लड़ाई-झगड़े से दूर रहें और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही निपटा लें। पैतृक संपत्ति या जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझेंगे। कार्यस्थल पर किसी साजिश का शिकार होने से बचें। बेहतर होगा कि काम पूरा करके सीधे घर आ जाएं। पारिवारिक माहौल को तनावपूर्ण बनाने से बचें।

4. कर्क 

जैसे ही सूर्य मेष राशि में गोचर करेगा, लोगों का समय धीरे-धीरे बेहतर होगा क्योंकि सूर्य आपकी राशि में दूसरे भाव का स्वामी है। ग्रह की चाल से इस राशि के लोगों को शुभ परिणाम मिलेंगे और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी नियंत्रण में रहेंगी। इससे विवाह में आ रही परेशानियां दूर होती हैं और व्यापार में भी सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। लोगों को अपनी मौजूदा नौकरी बदलने के नए अवसर मिलेंगे और वे अपनी नौकरी में पदोन्नति से उचित वेतन की उम्मीद करेंगे। इस गोचर से दांपत्य जीवन में कड़वाहट कम होगी।

5. सिंह 

सूर्य आपकी ही राशि का स्वामी है, लेकिन मेष राशि में गोचर के दौरान वह आपके बारहवें भाव में स्थित होगा, इसलिए विदेश में रहने वाले या विदेश से संबंधित व्यवसाय करने वाले लोगों को सूर्य से लाभ हो सकता है। हालाँकि इस दौरान सिंह राशि के जातकों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इस दौरान आपको बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए और संतुलित आहार लेना चाहिए। योग ध्यान भी इस समय आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यदि आपके परिवार का कोई सदस्य पहले से ही बीमार है तो उसे भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को संचित धन खर्च करने से बचना होगा। अगर आप व्यापार करते हैं तो इस समय जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें, अन्यथा नुकसान हो सकता है।

6. कन्या

मेष राशि में सूर्य का गोचर आपको अच्छे परिणाम देगा। आपकी आर्थिक चुनौतियां दूर होंगी और आपको आर्थिक लाभ देखने को मिलेगा। समाज के कुछ बहुत प्रभावशाली लोगों और प्रशासन में आपका प्रभाव मजबूत होगा। सरकारी क्षेत्र से आपको कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। अगर आप निजी क्षेत्र में काम करते हैं तो आपका पद बढ़ सकता है। यह गोचर प्रेम संबंधों में कुछ तनाव बढ़ा सकता है, इसलिए आपको अपने अहंकार को एक तरफ रखकर अपने प्यार को महत्व देना चाहिए। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी प्रगति करने के अवसर मिलेंगे। पढ़ाई को लेकर आप अधिक प्रयास करते नजर आएंगे। स्वास्थ्य के मामले में आपको इस गोचर के दौरान थोड़ा ध्यान देना होगा।

7. तुला

तुला राशि वालों के लिए इसका असर उनके करियर की संभावनाओं पर पड़ेगा और वेतन में बढ़ोतरी की संभावना सकारात्मक रहेगी। सूर्य का गोचर जातकों को बहुत लाभ पहुंचाता है और लोगों को अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करता है। इससे जातकों को अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने और कार्यों को आत्मविश्वास के साथ पूरा करने में भी मदद मिलती है। परिवार के साथ संबंधों में सुधार होने की संभावना है। नया वाहन खरीदने की भी संभावना है और विवादों से निपटना आसान होगा।

8. वृश्चिक

सूर्य के गोचर के प्रभाव से कई मायनों में अच्छी सफलता मिलेगी। भाग्य में वृद्धि होगी और धर्म-अध्यात्म में भी रुचि बढ़ेगी। यदि आप कोई नया अनुबंध करना चाहते हैं तो ग्रह गोचर अनुकूल है। धार्मिक संस्थाओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान-पुण्य भी करेंगे। आप अपने पराक्रम के बल पर विपरीत परिस्थितियों पर भी आसानी से काबू पा लेंगे। योजनाओं और रणनीतियों को पूरा होने तक गोपनीय रखें।

9. धनु

गोचर के दौरान सूर्य का प्रभाव अप्रत्याशित रहेगा। जमीन-जायदाद या पैतृक संपत्ति से जुड़े मामले सुलझेंगे। मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, लेकिन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। अग्नि, विष और औषधियों से प्रतिक्रिया करने से बचें। लोग आपके खिलाफ साजिश रचने से पीछे नहीं हटेंगे। कार्यस्थल पर भी साजिश का शिकार होने से बचें। विवाद और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले बाहर ही सुलझाएं।

10. मकर

सूर्य का गोचर वैवाहिक मामलों में परेशानी पैदा कर सकता है। ससुराल पक्ष से भी मतभेद न बढ़ने दें। व्यापार की दृष्टि से ग्रह गोचर अच्छा रहेगा। विवादों और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में आने के संकेत हैं। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रशिक्षित कार्य संपन्न होंगे।

11. कुंभ 

सूर्य गोचर का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में सावधान रहें। काम में प्रगति होगी और लिए गए निर्णय और किए गए काम की सराहना भी होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बालक-बालिकाओं को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी, इसलिए बिजनेस पर ध्यान देना ही समझदारी होगी। संतान संबंधी चिंता भी आपको परेशान कर सकती है।

12. मीन 

सूर्य का गोचर कई अप्रत्याशित परिणाम लेकर आएगा। न केवल आध्यात्मिक उन्नति होगी, बल्कि समाज में मान-सम्मान भी बढ़ेगा। आय के स्रोत बढ़ेंगे और कई दिनों से दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की उम्मीद है। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बड़े भाइयों का सहयोग भी मिलने की संभावना है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवविवाहित जोड़े के लिए संतान प्राप्ति की भी संभावना है। इन सबके बावजूद प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने अरोमालॉजिस्ट हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Monkey In Dream: सपने में बंदर देखने का ये होता है अर्थ, इन 3 स्थितियों में देखना सबसे शुभ

Gochar 2024: गोचर कितने दिनों का होता है? जानिए कौनसा ग्रह कब करते हैं राशि परिवर्तन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement