Sunday, April 28, 2024
Advertisement

18 जनवरी को होने जा रहा है शुक्र का गोचर, जानिए किस राशि पर क्या होगा इसका असर

Shukra Gochar 2024 in Dhanu Rashi: 18 जनवरी को शुक्र का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। ऐसे में इस गोचर का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 17, 2024 15:38 IST
Shukra Gochar 2024:18 जनवरी को होने जा रहा है शुक्र का गोचर, जानिए किस राशि पर क्या होगा इसका असर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2024

Shukra Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह अपने निश्चित समय अंतराल में अपनी राशि बदलते हैं। जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर दिखाई दे रहा है। इसी क्रम में शुक्र भी 18 जनवरी को रात्रि 8:56 बजे वृश्चिक राशि को छोड़कर धनु राशि में प्रवेश करेंगे। जिससे इन 3 राशि वाले लोगों की किस्मत बदलने वाली है। आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को सुख, सौंदर्य, संतान, समृद्धि और सामाजिक संबंधों का प्रतीक माना जाता है। यह ग्रह प्रेम, रिश्ते, शौक, कला, विवाह, समृद्धि और सुंदरता को प्रेरित करता है। इसका रत्न हीरा है।

मेष 

मेष राशि वालों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन शुभ साबित हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कई नए अवसर मिल सकते हैं, जिनका पूरी लगन और मेहनत से पीछा करना आपके लिए फलदायी रहेगा। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के साथ कुछ मतभेद होना स्वाभाविक है। इसलिए मामलों को धैर्यपूर्वक सुलझाना बेहतर रहेगा।

वृषभ

यह गोचर आपके प्रेम जीवन को संवारने और संवारने में मदद करता है। आप एक-दूसरे के साथ लंबी यात्राओं पर जा सकते हैं, एक-दूसरे को प्यार भरे तोहफे दे सकते हैं और एक-दूसरे के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि इस दौरान शुक्र ग्रह आपको बहुत लाभ देगा। 

मिथुन

मिथुन राशि के जातक अपने अनियंत्रित खर्चों से परेशान हो सकते हैं क्योंकि शुरुआत में आप खूब खर्च करेंगे और बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इस दौरान आप साझेदारी बनाने में विश्वास रखेंगे और अपने साथी के साथ अपने विचार साझा करते नजर आएंगे।

कर्क

शुक्र का गोचर कर्क राशि वालों के लिए लाभकारी माना जा रहा है। निवेश के लिए यह समय शुभ साबित हो सकता है। लव लाइफ रोमांटिक रहने वाली है। किसी सरप्राइज़ डेट पर जाने की भी संभावना है। प्रेमी एक दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएंगे। कुछ लोग जमीन या वाहन खरीद सकते हैं। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी अच्छा समय बिताएंगे।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन बेहद फलदायक रहेगा। इस अवधि में आपके प्रेम संबंध या व्यावसायिक रिश्ते मजबूत होंगे। आपको परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का मौका मिलेगा। आप किसी धार्मिक स्थान की यात्रा भी कर सकते हैं। संतान की ओर से आपको शुभ समाचार मिल सकता है।

कन्या

अगर आप सही रास्ते पर चलेंगे तो यह गोचर आपको कई तरह की सुख-सुविधाएं प्रदान कर सकता है और भाग्य की कृपा से आपके रुके हुए काम फिर से शुरू हो सकते हैं और आपको प्रगति मिलेगी। शुक्र के गोचर के अनुसार इस अवधि में आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी और इसके कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच परेशानियां बढ़ सकती हैं। नई यात्राओं से आपको लाभ होगा।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन शुभ माना जा रहा है। आपको बता दें कि इन लोगों पर शुक्र देव के अलावा देवी लक्ष्मी की भी विशेष कृपा रहेगी, जिससे इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। साथ ही रुका हुआ पैसा भी वापस मिल सकता है। अगर आप जमीन, बंगला, गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही समय है।

वृश्चिक

आप छोटी-छोटी समस्याओं को नजरअंदाज करने लगते हैं जो भविष्य में आपके लिए बड़ी स्वास्थ्य चुनौती बन सकती है, इसलिए इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

धनु

इस गोचर काल के दौरान आपको अपने निजी जीवन और प्रोफेशनल जीवन के बीच तालमेल बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए।

मकर

शुक्र के राशि परिवर्तन से सबसे ज्यादा फायदा मकर राशि वालों को होने वाला है। इस अवधि में विद्यार्थियों को मन मुताबिक सफलता मिलेगी। इसके साथ ही व्यापारियों को व्यापार में लाभ मिलेगा और नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। वहीं, अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं तो अपने परिवार से बात करने का यह शुभ समय है।

कुंभ

कुंभ राशि में शुक्र के उच्च स्थिति में होने के कारण यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने और शादी करने के बारे में विचार कर सकते हैं। यदि आप अकेले हैं तो आपको उत्तम जीवनसाथी मिलने की संभावना है।

मीन

मीन राशि में शुक्र उच्च का होने के कारण आप आत्मविश्वास से भरपूर हैं जिसके कारण आपको विपरीत लिंग के लोगों से प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। आप अपने प्रेम संबंध को आगे बढ़ाने में भी सफल हो सकते हैं। इस दौरान आपको अहंकार की भावना से बचना चाहिए क्योंकि जिन्हें आप अपना मानते हैं वे आपके अहंकार के कारण आपसे दूर हो सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

भगवान राम का क्या है रामेश्वरम से संबंध? रामचरितमानस में मिलता है इसका जिक्र

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घर में किस तरह करें पूजा? प्रभु राम की कृपा पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement