Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पैसों की तंगी से हैं बेहाल? शाम को घर के इस स्थान पर जलाएं दिया

अपने मंदिर और पूजा घर में तो हर कोई दिया जलाता है। लेकिन, शाम को घर के इस स्थान पर दिया जलाना आपके घर में समृद्धि लाने वाला हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 27, 2023 17:21 IST
 Where should diya be placed- India TV Hindi
Image Source : DIYA Where should diya be placed

लोग अपने घर में शाम को भगवान के सामने दिया जलाते ही हैं। लेकिन, घर में कुछ ऐसे स्थान भी होते हैं जहां दिया जलाना, ज्यादा शुभ माना जाता है। जी हां, ऐसा ही स्थना है आपके घर का दरवाजा। जी हां, दरवाजे पर दिया जलाना घर में समृद्धि बढ़ाने वाला माना जाता है। इतना ही नहीं ये दक्षिण दिशा वाले घरों के लिए भी फायदेमंद है। इतना ही नहीं, घर के आधे दिया जलाना आपको कई समस्याओं से बचाव में भी मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। लेकिन, उससे पहले जानते हैं शाम को दीपक कितने बजे जलाना चाहिए।

शाम को दीपक कितने बजे जलाना चाहिए? 

शाम को दीपक, गोधूलि के समय जलाना चाहिए। यानी कि तब जब सूरज डूब रहा हो और पूरी तरह से अंधेरा न हुआ हो। दरअसल, जब दो समय एक साथ मिलते हैं तो वो समय ईश्वर के आने का समय बन जाता है। जैसे कि सुबह कि ब्रह्म बेला जब दो समय एक साथ मिल रहे होते हैं। इस आप शाम से 5 बजे से लेकर 7 बजे तक का समय समझ सकते हैं। इस समय में दीपक जला लेना महालक्ष्मी को बुलाने में मदद कर सकते हैं।

Chaitra Navratri 2023: सप्तशती पाठ का समय नहीं है तो पढ़ें दुर्गा चालीसा, मिलेंगे ये लाभ

घर के आगे दरवाजे पर दीपक क्यों जलाना चाहिए-Why do we light diya outside the house

घर के आगे दरवाजे पर दीपक जलाने से जीवन से सभी नकारात्मक ऊर्जा और बुरी आत्माओं को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही दीया सकारात्मकता और समृद्धि लाने के लिए मार्ग बनाने के लिए जलाया जाता है। इसके अलावा ये माता लक्ष्मी के लिए आने की राह दिखाता है और जीवन में चीजें बेहतर होती है।

diya outside the house

Image Source : DIYA
diya outside the house

Aaj ka Panchang 28 March 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय सूर्यास्त का समय

दूर होती है पैसों की तंगी

घर के आगे दरवाजे पर दीपक जलाने से आपके घर में होने वाली पैसों की तंगी दूर होती है। साथ ही ऐसा करना सफलता के लिए राह बनाता है और आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है। तो, आज से अपने गर के आगे दरवाजे पर भी दिया जरूर जलाएं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement