Tuesday, July 23, 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: सप्तशती पाठ का समय नहीं है तो पढ़ें दुर्गा चालीसा, मिलेंगे ये लाभ

दुर्गा चालीसा के फायदे: आज के समय में जब लोग व्यस्त हो गए हैं और समय की कमी है। ऐसे में सप्तशती पाठ का समय नहीं है तो आप दुर्गा चालीसा पढ़कर ये फायदे पा सकते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 27, 2023 16:47 IST
Durga chalisa- India TV Hindi
Image Source : DURGA CHALISA Durga chalisa

दुर्गा चालीसा के फायदे: चैत्र नवरात्रि चल रही है और ऐसे में घर-घर में दुर्गा सप्तशती का पाठ होता है। दुर्गा सप्तशती के पाठ के कुछ अपने खास नियम होते हैं और इसी के अनुसार 9 दिनों में लगातार इसका पाठ किया जाता है। लेकिन, अगर आपके पास समय की कमी है तो आप दुर्गा सप्तशती की जगह दुर्गा चालीसा का पाठ कर सकते हैं। दरअसल, दुर्गा चालीसा पढ़ने में इतना समय नहीं लगता जितना ही सप्तशती को पढ़ने में लगता है। तो, आइए जानते हैं दुर्गा चालीसा के नियम और फायदे।

दुर्गा चालीसा पाठ करने के नियम-Durga chalisa niyam

दुर्गा चालीसा पढ़ने के लिए सूर्योदय के पहले उठ कर स्नान कर लें और साफ वस्त्र पहन लें। अब सामने एक चौके पक माता दुर्गा की फूल, रोली, दीप, दूध और प्रसाद चढ़ाकर अर्चना करें। अब दुर्गा चालीसा का पाठ करें और इसके बाद माता की आरती करें। फिर प्रसाद लेकर अपने काम पर निकल जाएं। 

नींबू की माला, नीम और गुड़हल के फूलों से खुश हो जाती हैं मां काली, सप्तमी के दिन चली आती हैं भक्त के घर

दुर्गा चालीसा पाठ करने के फायदे-Durga chalisa benefits in hindi

दुर्गा चालीसा पढ़ने के कई लाभ हैं। पहले तो ये चालीसा आपको मानसिक रूप से मजबूती देता और मन को शांत करने का काम करता है। इसके बाद ये आपको बुरी शक्तियों से बचाने में मदद करता और अपने मन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों का राहु कमजोर होता है उनके लिए भी दुर्गा चालीसा का पाठ करना (durga chalisa benefits for rahu) बेहद फायदेमंद है। इतना ही नहीं इस चालीसा का पाठ करना आपको सम्मान और संपत्ति प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा ये दुखों से उबरने और अपने शत्रुओं पर विजय पाने में मदद करता है। 

Aaj ka Panchang 28 March 2023: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय सूर्यास्त का समय

तो, नवरात्रि के 9 दिन आपको इन तमाम फायदे के लिए दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए। ये पाठ करना आपको सप्तशती के पाठ जितना फायदा दे सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement