Thursday, May 02, 2024
Advertisement

साल 2024 में शनि देव नहीं बदलेंगे अपनी चाल, इन राशियों को होगा बंपर धन का लाभ, हर क्षेत्र में मिलेगी तरक्की

साल 2024 में शनि देव की चाल में कोई परिवर्तन नहीं होगा। वह 2025 तक कुंभ राशि में विराजमान रहेंगे। शनि की चाल नहीं बदलने से इन राशियों को कई गुना अधिक लाभ मिलेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 01, 2023 17:39 IST
Shani Dev- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Dev

Shani Dev: ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्याय और कर्म का दाता कहा गया है। शनि इस समय अपनी राशि यानी कुंभ में विराजमान हैं, जो साल 2025 तक विराजमान रहेंगे। लेकिन नए साल 2024 में इनकी स्थिति में बदलाव हो रहा है, जिसका असर 12 राशियों के जीवन पर देखने को मिल सकता है। किसी न किसी तरह। ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला के मुताबिक, साल 2024 में शनि वक्री होने के साथ-साथ उदय और अस्त भी होंगे। ऐसे में जानिए साल 2024 में किन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ और मिलेगी हर क्षेत्र में सफलता।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि 11 फरवरी 2024 से 18 मार्च 2024 तक अस्त रहेंगे। इसके बाद उदय होगा। इसके अलावा शनि देव 29 जून 2024 से 15 नवंबर 2024 तक कुंभ राशि में वक्री रहेंगे। शनि की स्थिति में बदलाव से इन राशियों की किस्मत में सुधार हो सकता है।

मेष 

साल 2024 में शनि की स्थिति में बदलाव मेष राशि के लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में इस राशि के जातकों को असीमित धन की प्राप्ति हो सकती है। लंबे समय से रुके हुए काम एक बार फिर से शुरू हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन के साथ वेतन में बढ़ोतरी मिल सकती है। आय के नये स्रोत खुलेंगे। इससे बैंक बैलेंस बढ़ेगा। इस वर्ष आप अप्रत्याशित धन कमाने में सफल हो सकते हैं। मई 2024 में जब बृहस्पति अपनी राशि बदलेगा तो उस समय भी आपके विकास के रास्ते खुल सकते हैं। आप अपनी योग्यता से हर कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही शनि के वक्री होने पर भी इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है।

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2024 काफी अच्छा रहने वाला है। कई नए मौके मिल सकते हैं। नौकरीपेशा और व्यापारियों को अपार सफलता के साथ आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। करियर क्षेत्र की बात करें तो आपके काम की सराहना हो सकती है। इससे आपके वरिष्ठ खुश होंगे और आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी भी दे सकते हैं। इस साल आप पैसा बचाने में भी सफल हो सकते हैं। विदेश में व्यापार करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। शनि के वक्री होने पर भी आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही शनि के अस्त होने पर करियर में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। लेकिन शनि के उदय होते ही आपको बेहतरीन मौके मिल सकते हैं।

कन्या

साल 2024 में शनि इस राशि के लोगों के जीवन में ढेर सारी खुशियां ला सकते हैं। इस राशि में शनि छठे भाव में रहेगा। यह भाव पुरुषार्थ से संबंधित है। ऐसे में इस राशि के लोगों को उनकी मेहनत का फल मिल सकता है। सुख-समृद्धि के साथ-साथ धन की प्राप्ति भी हो सकती है। कड़ी मेहनत के बाद ही आप अपने करियर में सफलता हासिल कर सकते हैं। शनि के वक्री होने से करियर में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। साथ ही आर्थिक लाभ भी हो सकता है। इसके साथ ही शनि के उदय होते ही आपको अपने करियर में वृद्धि देखने को मिलेगी। हर क्षेत्र में सफलता के साथ आर्थिक लाभ होगा। मई 2024 में बृहस्पति के राशि परिवर्तन के कारण कन्या राशि के जातकों को अपार सफलता के साथ आर्थिक लाभ मिल सकता है।

तुला

साल 2024 में शनि की स्थिति तुला राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ रहने वाली है। तुला राशि पर शनि की शुभ दृष्टि हमेशा बनी रहती है क्योंकि इस राशि में शनि उच्च का होता है। तुला राशि के जातकों पर शनि की अशुभ दृष्टि, साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या का प्रभाव तब तक नहीं पड़ता जब तक जातक की कुंडली में किसी अन्य ग्रह की अशुभ दृष्टि न हो। इस राशि के जातकों पर शनिदेव बहुत मेहरबान रहते हैं इसलिए इन्हें किसी भी काम में जल्द ही बड़ी और अच्छी सफलता मिलती है। इन राशि के लोगों को राजसत्ता जैसा सुख मिलता है। व्यक्ति को समाज में अच्छा मान-सम्मान मिलता है और धन-वैभव की प्राप्ति होती है। धन संचय करने में सफल रहेंगे। कुछ जातकों को विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। काम अच्छा रहेगा।

मकर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है। ऐसे में इस राशि के जातकों पर शनिदेव की विशेष कृपा बनी रहती है। मकर राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव बहुत कम होता है। शनिदेव की अपनी राशि होने के कारण इन राशि के जातकों को जीवन में बहुत कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वे जीवन में अच्छे मुकाम हासिल करते हैं। मकर राशि का स्वामी ग्रह शनिदेव है। इस समय मकर राशि के लोग शनि की साढ़ेसाती के प्रभाव में हैं और साल 2024 में भी शनि की साढ़ेसाती रहेगी। हालाँकि शनि स्वामी ग्रह होने के कारण मकर राशि के जातकों को व्यावसायिक जीवन में सफलता मिलेगी। आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सफल रहेंगे। आर्थिक स्थिति भी पहले से बेहतर होगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Venus Transit 2023: शुक्र का राशि परिवर्तन इन राशियों का करेगा भाग्योदय, आज से बदल जाएगी किस्मत

Kharmas 2023: अब लगेगा शहनाइयों के साथ इन चीजों पर ब्रेक, इस दिन से लगने जा रहा है खरमास, नोट कर लें डेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement