Friday, April 19, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस समय झाड़ू लगाने से नाराज हो जाती हैं माता लक्ष्मी, घर में पैर पसारने लगती है दरिद्रता

Broom Vastu Tips: क्या आप जानते हैं कि घर में झाड़ू लगाने का भी समय तय है। अगर आप इस समय के अलावा झाड़ू लगाते हैं तो आपके घर में अलक्ष्मी का वास हो सकता है। वास्तु शास्त्र में जानिए झाड़ू लगाने के समय के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: March 17, 2023 11:09 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Vastu Tips

Vastu Tips: झाड़ू को देवी लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है, इसलिए इससे जुड़े कई नियम बनाए गए हैं। आज भी घरों में झाड़ू को पैर से नहीं छुआ जाता है। वहीं दीपावली से पहले धनतेरस पर्व के मौके पर तो बकायदा बाजार से झाड़ू को खरीदकर लाया जाता है और फिर उसकी पूजा की जाती है। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास रहता है। झाड़ू रखने से लेकर उसे लगाने तक का नियम बनाया गया है। आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे झाड़ू लगाने के समय के बारे में।

वैसे तो साफ-सफाई करना अच्छा ही होता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में उसके लिए कुछ समय पहले से निर्धारित है। जिस तरह सफाई का उचित समय तय है, ठीक उसी तरह सफाई न करने का, यानि झाड़ू न लगाने का भी समय दिया गया है। वास्तु शास्त्र में घर में झाडू लगाने के लिए दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है, जबकि रात के चार पहर को इस काम के लिए अनुचित बताया गया है।

वास्तु के मुताबिक, रात के चार पहरों में झाड़ू लगाने से धन की देवी लक्ष्मी रूष्ठ हो जाती है। फलस्वरूप घर में दरिद्रता अपने पैर पसारने लगती है और घर में धन की आवक पर प्रभाव पड़ता है। तो अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहे तो झाड़ू से जुड़े इन वास्तु नियमों का जरूर ध्यान रखें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन करें लक्ष्मी जी का ये उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Vastu Tips: इस तरह कभी न रखें झाड़ू, वरना घर से हो जाएगा पैसों का सफाया! जानिए क्या है सही तरीका

Ram Navami 2023: राम नवमी पर करें रामचरितमानस की इन 7 चौपाइयों का पाठ, रघुनंदन पूरा करेंगे हर काज

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement